Aaj ka Ank Rashifal 13 February 2024 in hindi :मंगलवार को इस अंक के जातक वाहन सावधानी से चलाएं,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj ka Ank Rashifal 13 February 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 12 Feb 2024 8:54 AM GMT (Updated on: 13 Feb 2024 7:13 AM GMT)
Aaj ka Ank Rashifal 13 February 2024 in hindi :मंगलवार को इस अंक के जातक वाहन सावधानी से चलाएं,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 13 February 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं।आज असामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे। व्यवसाय के सिलसिले में यात्रा कर सकते हैं। निवेश के मौके मिलेंगे। बुजुर्गों को सेहत संबंधी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जोखिम को टालें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव के साथ हनुमानजी की भी पूजा करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन आज आपको कामयाबी मिलेगी। आपके सभी कार्य पूरे होंगे। आपके व्यवहार से सभी प्रभावित रहेंगे। समय पर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर पाएंगे। आपके कौशल में बढ़ोतरी होगी। आकस्मिक रूप से धन लाभ होगा। मेहनत जारी रखनी होगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव के साथ हनुमानजी की भी पूजा करें।

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज व्यवसाय में प्रगति होगी। रिश्तेदारों के साथ संबंधों में मजबूती आएगी। सेहत ठीक रहेगी रहेगा। किसी से मतभेद हो सकते हैं। छात्रों को परिश्रम करना होगा। कार्यस्थल पर चुनौती मिल सकती है। सेहत ठीक रहेग।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मंदिरों की सफाई करें , भगवान की कृपा बरसेगी।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज का दिन आपके लिए मिलाजुला रहेगा। जमीन जायदाद से जुड़ा विवाद उभर सकता है। परिवार में कलह की स्थिति निर्मित हो सकती है। व्यवसाय ठीक रहेगा।लाइफ पार्टनर के साथ समय बिताएंगे। दिन आपका व्यस्तता में बीतेगा। ऑफिस में तनाव हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर के प्रांगण में अनार का पेड़ लगाएँ।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज आपकी सेहत ठीक रहेगी। यात्रा करने के दौरान सावधान रहें। निवेश का जोखिम न उठाएं। उधार न दें। खानपान में लापरवाही न बरतें। बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा। मित्रों से मुलाकात हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानजी के साथ भगवान शिव की पूजा करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिन आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आज धन लाभ के अवसर मिलेंगे। आज किसी काम को लेकर आवश्यक फैसले ले सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों को तरक्की के अवसर मिलेंगे। आपके व्यवहार की सभी सराहना करेंगे। आलस्य न करें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर 108 बेलपत्र चढ़ाएं।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज जिम्मेदारी को पूरा कर पाएंगे। सामाजिक मेलजोल में दिन बीतेगा। कारोबार में नए अवसर मिलेंगे। निवेश करने से पहले पूरी जांच पड़ताल कर लें। यात्रा कर सकते हैं। कुसंगति से दूर रहें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिवलिंग पर जलाभिषेक करें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन आपका सामान्य रहेगा। यात्रा पर जा सकते हैं। वाहन सावधानी से चलाएं। लेन-देन के दौरान लापरवाही न करें। सेहत को लेकर सावधानी जरूरी है। कारोबारियों को लाभ होगा। युवाओं को नौकरी मिल सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज महामृत्युंज मंत्र का जाप करें

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज काफी व्यस्त रहेंगे। ऑफिस में किसी से विवाद हो सकता है। जीवनसाथी के साथ दिन शानदार रहेगा। अविवाहितों के लिए रिश्ते की सूचना आ सकती है। युवाओं को नई जानकारी मिलेगी। दाम्पत्य जीवन सुखी रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनु हनुमन्ते नम: का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story