TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj ka Ank Rashifal 23 January 2024 in hindi :2 या 3 किस मूलांक रखना होगा धैर्य, किसे होगा लाभ,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj ka Ank Rashifal 23 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 23 Jan 2024 5:07 AM GMT (Updated on: 23 Jan 2024 5:22 AM GMT)
Aaj ka Ank Rashifal 23 January 2024 in hindi :2 या 3 किस मूलांक रखना होगा धैर्य, किसे होगा लाभ,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 23 January 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज इस अंक वाले महत्त्वपूर्ण निर्णय लेने में आप दुविधा अनुभव करेंगे। माता और स्त्रियों के मामले में अधिक संवेदनशील बनेंगे। विचारों की भरमार से मानसिक थकान अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य में पेट का ध्यान रखे।म संबंधों में अचानक से निर्णय ना लें नहीं तो विवाद में पड़ सकते। मित्रों का सहयोग जरूरी।स्वास्थ्य का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर चंदन अर्पित करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिनकार्यक्षेत्र में दिन मिलाजुला रहेगा। व्यापार या कार्यक्षेत्र में महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं इसीलिए किसी बड़े की सलाह लेना आवश्यक है। निर्णय लेने से पहले किसी पढ़े की सलाह लें और धैर्य बनाए रखें।स्वास्थ्य का ध्यान रख कर चलें। आज तनाव महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र को लेकर के चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। धन को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है। धन को लेकर के किसी पर भी विश्वास करके ना चलें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खीर शिव परिवार को अर्पित करें। प्रदोष व्रत करें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। व्यापार में वातावरण अनुकूल बना रहेगा। साथियों का सहयोग मिलने की संभावना है। कार्य क्षेत्र में नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं।लाभ होने के कारण इसका प्रभाव आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है, जिसके कारण आने वाले समय में आर्थिक स्थिति मजबूत होती नजर आ रही है।पुराने मित्रों से मिलने की संभावना है। प्रेम संबंधी मामलों में दिन अच्छा रहेगा। परिवार का सहयोग बना रहेगा।पेट से संबंधित रोग आपको परेशान कर सकते हैं। खाने-पीने पर नियंत्रण रखें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां गौरी की पूजा अर्चना करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज स्वास्थ्य का ध्यान रख कर के चलें। वाहन चलाते वक्त ध्यान रखा कर के चले, नहीं तो दुर्घटना होने की संभावना बन सकती है।प्रेम संबंधों एवं पारिवारिक जीवन में तनाव बना रहेगा। वाणी पर संयम रखें। क्रोध पर नियंत्रण रखें नहीं तो विवाद में फंस सकते हैं।कार्यक्षेत्र में दिन मिलाजुला रहेगा। नई योजनाएं व्यापार एवं कार्यक्षेत्र में बनानी जरूरी है नहीं तो आप के प्रतियोगी आप से आगे निकल सकते हैं।धन निवेश करने का सही समय नहीं है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी की आरती करें, आपका दिन बेहतर गुजरेगा।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज का दिन वाणी और व्यवहार में संयम रखना पड़ेगा। अन्य व्यक्तियों या कुटुंबीजनों के साथ उग्र बोलाचाली होने की संभावना है। परोपकार का बदला उपकार से मिल सकता है। आय की अपेक्षा खर्च की मात्रा बढ़ेगी। तबीयत का ध्यान रखे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धर्म स्थान पर मिट्टी का पात्र का दान करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिनपरिवार का कोई सदस्य आपका काम को संभालने में साथ देगा। आज पार्टनर का सपोर्ट भी बना रहेगा।स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बनी रह सकती हैं। मन दुविधा में रहेगा। पेट एवं मूत्र संबंधित परेशानी इस दौरान उत्पन्न हो सकती है।आर्थिक मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। धन को लेकर के किसी पर विश्वास करके ना चलें।दिन मिलाजुला रहेगा। मन में काम के प्रति आशंकाएं बनी रहेंगी। मेहनत करने की आवश्यकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज का दिन र्यक्षेत्र में मेहनत करने की आवश्यकता है। आज परिणाम मिले-जुले रहेंगे। अपने आसपास के लोगों से सतर्क रहें।आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव रहेगा। धैर्य बनाए रखें। भावुक होकर निर्णय ना लें।मानसिक तनाव हो सकता है इसीलिए रिश्तों में संभल करके फैसला लें। वार्तालाप भी शांति से करें नहीं तो विवाद होने की संभावना है।स्वास्थ्य मिला जुला रहेगा। जिसके कारण आपको मानसिक तनाव उत्पन्न हो सकता है

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज प्रदोष का व्रत करें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन आर्थिक स्थिति में लाभ होगा। धन प्राप्त होने की संभावना है। धन को लेकर के मन प्रसन्न रहेगा।मन प्रसन्न होने की वजह से प्रेम में मधुरता रहेगी। परिवार में खुशहाली का माहौल बना रहेगा।कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। आपको आपकी मेहनत का फल आज जरूर मिलेगा।आर्थिक स्थिति में लाभ होगा। धन प्राप्त होने की संभावना है। धन को लेकर के मन प्रसन्न रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बहते जल में तिल प्रवाहित करें, सभी कार्यों में सफलता हासिल होगी।।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज मानसिक तनाव से मुक्त रहेंगे। मगर वही मूड स्विंग्स फिर होने की संभावना है। अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें।कार्यक्षेत्र में लाभ प्राप्त होगा। प्रमोशन होने की संभावना है। यदि बिजनेस पार्टनर के साथ या पिता के साथ करते हैं तो लाभ होना असंभव है।आर्थिक स्थिति में लाभ होगा। कहीं से अधिक मात्रा में धन आने की संभावना बनेगी।परिवार वालों के साथ समय अच्छा बीतेगा। प्रेम संबंधों में मधुरता आएगी। जो लोग प्रेम संबंध में नहीं है वह आज प्रेम में पड़ सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दूध का दान करें ।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story