TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj ka Ank Rashifal 24 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक राशिफल

Aaj ka Ank Rashifal 24 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Jan 2024 2:15 AM GMT
Aaj ka Ank Rashifal 24 January 2024 in hindi : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक राशिफल
X

Ank Jyotish 24 January 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज इस अंक वाले कई तरह की गतिविधियां बनी रहेंगी। किसी सराहनीय काम से समाज में मान-सम्मान मिलेगा। आप शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ प्यार अधिक मजबूत होगा। आपको दूर के फायदे को सोचकर कार्य करना होगा। व्यापारी के लिए दिन उत्तम है। सर्दी-जुखाम से परेशान हो सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवलिंग पर चंदन अर्पित करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज का दिन जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा। आप अपनी लोकप्रियता में वृद्धि का अनुभव करेंगे। कार्यस्थल में प्रमोशन और सैलरी इंक्रीमेंट होने के चांस है। शॉपिंग करने में समय व्यतीत होगा। किसी करीबी से मार्गदर्शन प्राप्त होगा। साथी के प्रेम और आदर को महसूस कर पाएंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खीर शिव परिवार को अर्पित करें। प्रदोष व्रत करें

3 अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं। आज देखें कि वे आपकी कितनी परवाह करते हैं। ऑफिस में आपको अपने कुछ सहकर्मियों से सावधान रहने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। संतान की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलने से घर का माहौल खुशनुमा रहेगा। आप काम को आसानी से पूरा कर पाएंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज मां गौरी की पूजा अर्चना करें।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज किसी यात्रा पर जाने के योग बनेगा। इस समय का आनंद लें। अपनी कार्यप्रणाली गुर्त रखने से सफलता मिलेगी। कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन मिलेगा। जीवन की सभी चीजें आनंदित और नई महसूस होगी। किसी सेमिनार में शामिल होने का मौका मिलेगा। जिससे आपको करियर में लाभ मिलेगा। सकारात्मक और आशावादी बन रहें।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गणेश जी की आरती करें, आपका दिन बेहतर गुजरेगा।

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज का दिनग्रह स्थिति और भाग्य आपके पक्ष में है। अपने संपर्क सूत्र को अधिक मजबूत करें। कोई बड़ी उपलब्धि प्राप्त हो सकती है। बड़े भाई-बहनों का सहयोग मिलेगा। कार्यस्थल पर काफी मेहनक करनी पड़ सकती है। आर्थिक जिम्मेदारियों को समझें। अगर शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं, तो यह सही मौका है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज धर्म स्थान पर मिट्टी का पात्र का दान करें।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज का दिनकोई खुशखबरी मिलने वाली है। आज का दिन मनचाहे तरीके से व्यतीत होगा। जिससे मन में खुशी रहेगी। अगर प्रॉपर्टी खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो कुछ समय रूक जाएं। सभी समस्याओं को पीछे छोड़कर अपने प्रियजन के साथ समय बिताएं। आप पर काम का बोझ रहेगा। नया व्यवसाय शुरू होने के योग है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करें

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज का दिनयदि निवेश करने की सोच रहे हैं, तो तुरंत फैसला लें। घर में खुशी का वातावरण रहेगा। धर्म-कर्म के कार्यों में ध्यान रहेगा। साथ के साथ समय बिताने के लिए उत्सुक होंगे। आप दोनों का रिश्ता गहरा और मजबूत होगा। कार्यस्थल पर अपने प्रदर्शन से अधिकारियों को खुश कर देंगे। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज व्रत करें

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज का दिन व्यय में उचित समन्वय बना रहेगा। स्थान परिवर्तन के योग हैं। जीवन के प्रति बहुत व्यवस्थित महसूस करेंगे। जीवनसाथी के साथ अंतरंग भावनाएं विकसित होंगी। करियर के मामले में थोड़ा परेशान रह सकते है। व्यापारियों के लिए दिन अच्छा है। किसी करीबी के बीमार होने से परेशा रहेंगे।गा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बहते जल में तिल प्रवाहित करें, सभी कार्यों में सफलता हासिल होगी।।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज दिन भर व्यवस्तता बनी रहेगी। कोई भी काम बिना योजना के न करें। सोसाइटी की गतिविधियों में आपकी सलाह को सम्मान दिया जाएगा। किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ मुलाकात लाभदायक रहेगी। आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। भविष्य संबंधी किए गए किसी प्रयास में उचित सफलता मिलेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दूध का दान करें ।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story