TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Lucky Number 11 July 2024: गुरुवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 11 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 July 2024 1:15 AM GMT (Updated on: 11 July 2024 4:39 AM GMT)
Aaj Ka Lucky Number 11 July 2024: गुरुवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 11 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 11
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 11 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। प्रतिद्वंद्वी रास्ता छोड़ देंगे। स्थायी संपत्ति के कार्य बड़ा लाभ दे सकते हैं। कारोबार में वृद्धि होगी। समय की अनुकूलता का लाभ लें। भरपूर प्रयास करें। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। जोखिम व जमानत के कार्य टालें। प्रसन्नता रहेगी

शुभ अंक -3

शुभ रंग-सफेद

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल लाभ देगी। लाभ के अवसर हाथ आए आएंगे। राजकीय सहयोग प्राप्त होगा। व्यापार-व्यवसाय में उन्नति होगी। अध्यात्म में रुचि रहेगी। किसी साधु-संत का आशीर्वाद मिल सकता है। पारिवारिक चिंता बनी रहेगी

शुभ अंक -8

शुभ रंग -गुलाबी

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव मंत्र का जाप रोज 108बार करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। भाग्य का साथ रहेगा। कार्यसिद्धि से प्रसन्नता रहेगी। नए काम मिलेंगे। विरोधी सक्रिय रहेंगे। धनार्जन होगा। खीर का प्रसाद चढ़ाएं। पत्नी का साथ दें।

शुभ अंक-2

शुभ रंग-लाल

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव स्तुति करें तो लाभ मिलेगा।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)समय की अनुकूलता का लाभ लें। भरपूर प्रयास करें। जल्दबाजी न करें। व्यापार-व्यवसाय अच्‍छा चलेगा। लाभ के अवसर हाथ आएंगे। कोई पहले बनाई गई योजना फलीभूत होगी। कार्यप्रणाली में सुधार होगा। दूसरों की सहायता कर पाएंगे।।

शुभ अंक -4

शुभ रंग- केसरिया

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज महामृत्युंजय का पाठ करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)नौकरी में अधिकारी अधिक की अपेक्षा करेंगे। वाणी में हल्के शब्दों का प्रयोग न करें।डूबी हुई रकम प्राप्त हो सकती है। ऐश्वर्य के साधनों पर व्यय होगा। व्यावसायिक यात्रा मनोनुकूल रहेगी।

शुभ अंक -7

शुभ रंग -संतरी

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गरीबों को दान दें और छाता का वितरण करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)फालतू खर्च पर नियंत्रण रखें। कर्ज लेना पड़ सकता है। अपेक्षित कार्यों में विलंब होगा। चिंता तथा तनाव रहेंगे। जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। आय में निश्चितता रहेगी।

शुभ अंक-6

शुभ रंग-लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज विष्णु भगवान की पूजा और व्रत उपवास करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)रोजगार प्राप्ति के लिए किसी विशिष्ट व्यक्ति का सहयोग लेना पड़ सकता है। सफलता प्राप्त होगी। यात्रा लाभदायक रहेगी। कोई बड़ा काम सहज ही होगा। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। व्यस्तता के चलते थकान व कमजोरी रह सकती है

शुभ अंक -2

शुभ रंग –नीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शिव मंत्र का जाप रोज 108बार करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)दोस्तों से मुलाकात होगी। उत्साह व प्रसन्नता से कार्य कर पाएंगे। शुभ सूचना प्राप्त होगी। आय में वृद्धि होगी। जीवन सुखमय व्यतीत होगा। आवश्यक वस्तुएं संभालकर रखें। नौकरी में सहकर्मी साथ देंगे। स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें

शुभ अंक -3

शुभ रंग- हरा

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिव पुराण का पाठ करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)ऑकारोबार में वृद्धि होगी। जीवन सुखमय व्यतीत होगा। किसी भी काम की शुरुआत के लिए दिन अच्छा है ।जल्दबाजी बिलकुल न करें। कही घूमने जा सकते है।

शुभ अंक 4

शुभ रंग -लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अंधे, विकलांग और असहाय लोगों की मदद करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story