TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Lucky Number 14 July 2024: 1 से 9 अंक में किसकी बनेगी पहचान, क्या है रविवार का लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 14 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 July 2024 9:30 AM GMT
Aaj Ka Lucky Number 14 July 2024: 1 से 9 अंक में किसकी बनेगी पहचान, क्या है  रविवार का लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 14 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 14
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 14 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)प्रतिकूलता लेकर आएगा। मानसिक रूप से खुद अस्वस्थ महसूस करेंगे। संतान के साथ मतभेद अथवा उनकी चिंता से मन परेशान रहेगा। प्रेम संबंध में अलगाव होगा। बिजनेस में उच्चाधिकारी और कलीग्स का व्यवहार नकारात्मक रहेगा। नौकरी में काम की सराहना होगी।

शुभ अंक-4

शुभ रंग-हर्रा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान गणेश की अराधना करते रहें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)शुभ फलदायी है। आज सेहत बढ़िया है, परिवार में भी सब स्वस्थ रहेंगे। विशेषत: पारिवारिक जीवन में भी सुख और संतोष प्राप्त होगा। दोस्तों से मुलाकात आनंद देगी। व्यवसाय करने वालों के लिए बहुत लाभदायी रहेगा। व्यवसाय में पदोन्नती के भी योग है। ऑफिस में उच्च अधिकारी का सहयोग प्राप्त होगा।

शुभ अंक-2

शुभ रंग-लाल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करना आज शुभ होगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)खुशनुमा रहेगा। मानसिक तनाव व झंझटों से बचें। नहीं तो तबीयत खराब होगी। दोस्तों और सामाजिक कामों के पीछे भाग दौड़ में बीतेगा। बड़ों का सहयोग भी मिलेगा और उन्हें मिलने से आनंद में वृद्धि होगी। आज धन खर्च करना पडेगा। फिर नए मित्रों के साथ पहचान होगी, जो कि भविष्य में लाभदायी रहेंगे। सरकारी कामों में सफलता प्राप्त होगी।

शुभ अंक -1

शुभ रंग-पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल में दिया जलाए।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)विवादों से भरा हुआ रह सकता है। स्वास्थ्य पर ध्यान दें। परिवार या जातक खुद बीमारी से परेशान रहेंगे। परिवार से दूर होने का समय आ सकता है। परिवार के साथ मतभेद रहेगा। प्रेम में इजहार के लिए दिन आज बढ़िया नहीं। आज रिश्तों में अलगाव वाला समय है।आज सभी कार्यो में मन की एकाग्रता से फायदा होगा।

शुभ अंक -5

शुभ रंग- सफेद

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान विष्‍णु की अराधना करते रहें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)खुशियों से भरा है। परिवार में खुशियों का माहौल रहेगा। प्रवास और पर्यटन का आनंद भी उठा सकेंगे। आध्यात्मिकता से वैचारिक नकारात्मकता को दूर करें।आर्थिक दृष्टिकोण से लाभदायक है। नौकरी में अच्छे ऑफर मिलेंगे। बिजनेस में लाभ होगा।

शुभ अंक 6

शुभ रंग- पर्पल

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की अराधना करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)धार्मिक दृष्टि से बढ़िया है। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें नहीं तो समस्या गंभीर हो सकती हैं। परिवारजनों के साथ गलतफहमी या मनमुटाव की वजह से मन में ग्लानि रहेगी। बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें। बेवजह खर्च होगा। शेयर में पूंजी-निवेश करेंगे। बिजनेस की शुरुआत न करें।

शुभ अंक -9

शुभ रंग -पिंक

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज वाणी पर नियंत्रण रखें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)मस्ती व रोमांच से भरा रहेगा। हर तरह से जातक का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। परिवार के साथ समय आनंद में बिताएंगे। आध्यात्मिकता का भी आनंद आप के जीवन में बना रहेगा। दोस्तों के साथ मस्ती व मुलाकात हो सकती है। नए काम का शुभारंभ करने के लिए समय अनुकूल है। नौकरी के नए ऑफर आएंगे।बिजनेस में दोगुना लाभ होगा।

शुभ अंक 3

शुभ रंग-आसमानी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजकुत्तों को भोजन दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)परेशान करने वाला है। शारीरिक और मानसिक रूप से अस्वस्थ रहेंगे। इसके कारण क्रोध की स्थिति बनेगी। माता का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। पारिवारिक माहौल क्लेशपूर्ण रहेगा। धन और कीर्ति की हानि होगी। नौकरी में सहयोगी परेशान करेंगे। बिजनेस में धोखा मिलेगा।

शुभ अंक -8

शुभ रंग-ब्राउन

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर में दान करे लाल चीज़ का।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सामान्य रहेगा। खान-पान में ध्यान रखें। सेहत खराब हो सकती है। जातक के विचारों व वाणी की मधुरता लोगों को प्रभावित करेगी और इससे अन्य व्यक्तियों के साथ संबंध बनेगा। कम परिश्रम में अधिक लाभ होगा। साहित्य लेखन की प्रवृत्ति में अभिरुचि बढे़गी।

शुभ अंक-8

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- बजरंग बली की अराधना करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story