TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Lucky Number 15 July 2024: जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा सोमवार का दिन

Aaj Ka Lucky Number 15 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 14 July 2024 11:57 AM GMT
Aaj Ka Lucky Number 15 July 2024: जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा सोमवार का दिन
X

Aaj Ka Ank Jyotish 15 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 15
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 15 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) गर आप विद्यार्थी हैं तो जल्द ही आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति हो सकती है। आपके प्रिय आज आपको अपना अटूट प्यार, समर्थन और स्नेह दिखाएंगे। आप अपने जीवन में उनके होने की सराहना कर सकते हैं, ऐसे में आपको भगवान की स्तुति करनी चाहिए। ऑफिस में आज आपका मंत्र यह होना चाहिए कि आप ईमानदारी से अपनी बात कहें और फिर चिंता करना छोड़ दें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- हरा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान गणेश की अराधना करते रहें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)कार्यस्थल पर आपका दिन बहुत ही अच्छा बीतेगा, जिससे आप प्रसन्न और संतुष्ट रहेंगे। अपने साथी को कुछ प्यारे उपहारों से आश्चर्यचकित करने का प्रयास करें। यह संभव है कि आप दोनों एक ही स्तर पर जुड़ेंगे और अपनी आत्मा में संगत महसूस करेंगे। अपने रिश्ते का अधिकतम लाभ उठाएं।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- चमकीला सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करना आज शुभ होगा।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)दोस्तों की मदद कर सकते हैं, जो आपके पक्ष में भी होगा। करियर के मामले में आप नई चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार रहेंगे। आज आपके और आपके प्रेमी के बीच कुछ गलतफहमियां हो सकती हैं, लेकिन आप उनसे बात करके उन्हें दूर कर सकते हैं। एक दूसरे के लिए समय अवश्य निकालें क्योंकि यह आप दोनों को करीब ला सकता

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- मेहरून

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल में दिया जलाए।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आपके परिवार के सदस्यों को कठिन परिस्थितियों में कुछ दिशा और सलाह की आवश्यकता हो सकती है। आपकी रोमांटिक स्थिति आपके लिए अच्छी रहेगी और आप अपने संबंधों का अधिकतम लाभ उठा पाएंगे। आप अच्छी खबर सुन सकते हैं कि यदि आप अविवाहित हैं तो एक सार्थक प्रस्ताव आने वाला है।

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- सफेद

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान विष्‍णु की अराधना करते रहें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आत्मविश्वास बनाए रखें। इससे आपके लिए उन नई पहलों को शुरू करना आसान हो सकता है जिन्हें आप कुछ समय से करने में असमर्थ रहे हैं। यदि सितारे आपके पक्ष में हैं, तो आप में से जो लोग विदेश में आगे की शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, वे ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं। एक रोमांटिक रिश्ते में, लोग अपने जीवनसाथी के साथ एक मजबूत जुड़ाव महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आप दोनों वास्तव में प्यार में हैं, तो आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए अपने साथी को अपने परिवार के सामने उजागर करने का निर्णय ले सकते हैं

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- नीला

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की अराधना करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)शानदार हो सकता है। आप तुरंत संपत्ति खरीदने की तैयारी कर सकते हैं। आपके रिश्तेदार आपको कोई अच्छी खबर दे सकते हैं। आप किसी ऐसे व्यक्ति को देने के लिए प्रवृत्त होते हैं जिसे आप प्यार करते हैं, जिसकी वे वास्तव में सराहना कर सकते हैं। यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो आप अपने जीवनसाथी या साथी के साथ अपने दिन का आनंद उठाएंगे। अब आप काम में काफी अधिक उत्पादक हो सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल दिखाई दे रहा है। आपसे आग्रह किया जाता है कि आप अपनी आय का एक हि

शुभ अंक- 1

शुभ रंग- सफेद

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज वाणी पर नियंत्रण रखें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आप अपनी रचनात्मकता का भरपूर उपयोग उन कामों को करने के लिए करेंगे जिनसे आपको खुशी मिलती है। यदि आप अविवाहित हैं, तो संभावना है कि आप किसी सहकर्मी को डेट करना शुरू कर देंगे। यदि आप किसी के साथ डेटिंग कर रहे हैं, तो आप एक-दूसरे की कंपनी का आनंद ले सकते हैं और कहीं घूमने जाने का फैसला कर सकते हैं

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आजकुत्तों को भोजन दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपके लिए अच्छा रहेगा। आपके सहकर्मी आज आपको कुछ नया सिखा सकते हैं जिससे आप भविष्य में किसी परियोजना संबंधी समस्या का समाधान कर पाएंगे। आपका और आपके पार्टनर का दिन बहुत अच्छा गुजर सकता है। आप और आपका साथी किसी पर्यटन स्थल की यात्रा की योजना बना सकते हैं।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- गहरा नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज मंदिर में दान करे लाल चीज़ का।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपके लिए रोमांचक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल सकते हैं जो आपको कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करेगा। आज वह दिन हो सकता है जब आप कोई लेन-देन बंद करें। बिजनेस के लिए यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यदि आपके और आपके साथी के बीच बहस होती है तो आपके और आपके साथी के बीच की शांति भंग हो सकती है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- संतरी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- बजरंग बली की अराधना करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story