TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Ank Jyotish 25 July 2024: 1 से 9 अंक वाले किस होगा धनलाभ तो किसके चमकेंगे सितारे, जानें आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 25 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 July 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 25 July 2024 2:17 AM GMT)
Aaj Ka Ank Jyotish 25 July 2024: 1 से 9 अंक वाले किस होगा धनलाभ तो किसके चमकेंगे सितारे, जानें आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 25 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 25
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 25 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आप किसी के साथ प्रेम संबंध में हैं, लेकिन दूर है तो आज उनके साथ बिताए हुए समय को याद करेंगे, जिसमें कई बात ऐसी होंगी जो आपको कुछ खट्टे कुछ मीठे अनुभव देगी। आज कुछ पुरानी उलझने तो खत्म होंगी साथ ही कर्ज़ से भी मुक्ति मिलने का समय है।

शुब अंक- 2

शुभ रंग- ग्रे

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में मनी प्लांट लगाएं।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)अपने चाहनेवालों के साथ आपकी बोन्डिंग और मजबूत होगी, समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और कुछ लोग आपसे सहायता भी मांग सकते हैं। आज सामाजिक कार्यों का हिस्सा बनेंगे, धार्मिक यात्रा का भी काफी अच्छा योग है। संतान की और से कोई शुब समाचार मिलेगा।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- नीला

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राधा-कृष्ण की पूजा करेंगे तो निज संबंध मजबूत होंगे।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)किसी काम से बाहर जाना होगा, लेकिन रास्ते में किसी अनजान व्यक्ति से बेवजह का झगड़ा हो सकता है। इसलिये व्यर्थ के झगड़े से बचे और उस पर ध्यान ना दें। अपने कार्यों को प्लानिंग के साथ पूरा करें। आपके सोचे हुए काम तभी पूरे होंगे। आलस भर दिन हो सकता है, स्वास्थ्य भी थोड़ा ढीला रहेगा।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- संतरा

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज घर में केले का पौधा लगाएं

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आपके अंदर के नेगेटिव विचार आपको परेशान कर सकते हैं। दिन के दूसरे हिस्से में कुछ दिलचस्प और रोमांचक काम करने के लिए बढ़िया समय है। साझीदारी आज के दिन फलदायी रहेगी। ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है। एक तरफा प्यार आज आपके लिए हानि करक हो सकता है ।

शुभ अंक-1

शुभ रंग- लाल

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सफेद या लाल कपड़े पहन कर काम करेंगे तो लाभ मिलेगा।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपका काफी धन भी खर्च होगा। साथ ही कोई बीमारी आज आपको परेशान कर सकती है। जिसकी वजह से आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में आपको कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक अलग दिशा की और ले जायेगा। आपका जीवन साथी से कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है।

शुभ अंक- 8

शुभ रंग- सफ़ेद

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजकेले का पेड़ लगाएं और केला दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)वैधन की प्राप्ति होगी। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांति के पल बिताएंगे। दिन का भरपूर आनंद उठायें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएं तो उन्हें नजर अंदाज न करें। साथ ही अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। प्रेम के दृष्टिकोण से आपके लिए यह दिन विशेष रहने वाला है।

शुभ अंक- 7

शुभ रंग- पीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में शमी का पौधा जरूर लगाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपने किसी को पैसा उधार दिया था तो आज आपको वो पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। नौकरी में धन लाभ के आसार। आज आपको अपनी भावनाओं को नियन्त्रित करने में कठिनाई होगी, लेकिन आस-पास के लोगों से खासकर कार्यक्षेत्र में झगड़ा न करें नहीं तो आप अकेले रह जाएंगे। जीवनसाथी के प्यार का तोहफ़ा नसीब होगा।

शुभ अंक- 9

शुभ रंग- गुलाबी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पीपल के 5 पत्ते तोड़ कर घर में लाएं और पूजा स्थल पर रख दें

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आर्थिक पक्ष अच्छा रहेगा लेकिन इसके साथ ही आपको यह ध्यान भी रखना होगा कि आप अपने पैसे को व्यर्थ में खर्च न करें। अपने जीवन-साथी के साथ आज ज़िन्दगी में ख़ुशी और सुकून महसूस करेंगे। अपने लिए आज थोड़ा वक्त निकालें और अपने जीवन और व्यक्तित्व का स्वयं आकलन करें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आर्गेनिक पौधों का लगाएं तो स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ न करें। जिमेदारियों को पूरा करेंगे तो आज शांति महसूस होगी। जिंदगी में चल रही भाग दौड़ के बीच आज आपको अपने लिए पूरा समय मिलेगा और और आप अपने पसंदीदा कामों को कर पाने में कामयाब हो पाएंगे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-मंदिर में तुलसी का पौधा लगाएं।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story