Aaj Ka Ank Jyotish 28 July 2024:इस नंबर पर रहेगा पैसों का दबाव, इनका बनेगा काम,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 28 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 27 July 2024 9:01 AM GMT
Aaj Ka Ank Jyotish 28 July 2024:इस नंबर पर रहेगा पैसों का दबाव, इनका बनेगा काम,जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 28July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 28
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 28 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको वाहन चलाते समय सावधानी रखने की जरुरत है। अपने मिजाज के लोगों के साथ साझेदारी करने से आपको तुरंत अच्छा फायदा होगा। लंबी परेशानी के बाद आज आप अपने करियर के बारे में कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकेंगे।

शुभ अंक- 4

शुभ रंग- मेहरून

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी के 12 नामों का स्मरण करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)व्यर्थ की चिंता करने से बचें। सोसाइटी में मान-सम्मान बढ़ेगा, लोग आपसे काफी प्रभावित होंगे। आप शारीरिक और मानसिक रूप से पूर्ण स्वस्थ रहेंगे। मनपसंद भोजन का लाभ उठा सकते हैं।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- लाल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्ते के रोटी खिलायें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पैसों का दबाव खत्म हो जाएगा। राहत मिल सकती है। पैसों के क्षेत्र में कुछ अच्छे मौके मिल सकते हैं। समय से भोजन और शांत निद्रा पर ध्यान दें। आज आप बड़ा फायदा दिलाने वाली डील कर सकते हैं। भूमि भवन आदि खरीदने के योग बन रहे हैं।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज रोज हनुमान मंदिर जायें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आत्म-विश्वास बनाए रखें, आज आप किसी भी चुनौतीपूर्ण परिस्थिति का सामना आसानी से कर पाएंगे। धन खर्च और अपयश से संभलने की सलाह हैं।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग- ऑफ वाइट

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य की उपासना करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आप नौकरी और व्यवसाय में सहयोग से सफलता प्राप्त करेंगे। आपका प्रदर्शन प्रभावशाली रहेगा। ऑफिस के काम में कुछ देरी हो सकती है। बड़े-बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखें। अपने जीवनसाथी के साथ प्यार से बात करें, रिश्तों में मिठास बढ़ेगी।

शुभ अंक- 2

शुभ रंग- स्काई ब्लू

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय की सेवा करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)अगर किसी का ध्यान आपकी ओर नहीं है तो भी निराश ना हों। संतान की असफलता आपको परेशान कर सकती है। आप फालतू और ज्यादा खर्चा करने की आदत पर कंट्रोल करें।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- संतरी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरी वस्तुआों का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)परिवार के सदस्यों के साथ अनबन या तकरार की संभावना है। बिजनेस नुकसान को होशियारी से टाला जा सकता है। आज आपकी आर्थिक स्थिति में कुछ सुधार होना आरंभ हो जाएगा। धन संबंधी मामलों में आप राहत का अनुभव करेंगे।

शुभ अंक- 6

शुभ रंग-हल्का पीला

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनिदेव की पूजा करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)जो लोग भवन निर्माण या किसी और निर्माण उधोग से जुड़ें हैं उनके लिए आज का दिन काफी फायदे वाला है। स्टूडेंट्स के लिए भी दिन अच्छा रहेगा। टेस्ट या कोई एग्जाम है तो उसमें सफलता मिल सकती है।

शुभ अंक- 5

शुभ रंग- सलेटी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा का पाठ करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आपको काफी दिमागी कसरत करनी पड सकती हैं। भली-भांति सोचकर ही बोलें। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं। आप-अपने परिचितों के साथ लेन-देन में सावधानी बरतें अन्यथा बाद में सम्बन्धों में गिरावट आ सकती है।

शुभ अंक- 3

शुभ रंग- पीच

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- गरीबों को भोजन करवायें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story