Aaj Ka Ank Jyotish 31 July 2024: इस अंक को मिलेगा बंपर लाभ, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Ank Jyotish 31 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 July 2024 8:58 AM GMT
Aaj Ka Ank Jyotish 31 July 2024: इस अंक को मिलेगा बंपर लाभ, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 31 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 31
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 31 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किसी खास से अचानक मुलाकात होगी। उधार से बचना चाहिए। रिश्तों में संतुलन बनाकर चलें। दोस्तों के साथ कहीं घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं।

लकी कलर : गोल्डन,

लकी नंबर : 1

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गाय को रोटी खिलाएं, स्थिति बेहतर रहेगी।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)किसी बड़ी कंपनी से जॉब के लिए कॉल आ सकती है। वैवाहिक जीवन खुशियों से भरा रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी।

लकी कलर : गुलाबी

लकी नंबर : 1

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आजगंगाजल व चावल मिलाकर सूर्य को अर्पित करें, कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)माता-पिता का सहयोग भी बना रहेगा। शाम को किसी धार्मिक स्थल पर जायेंगे। कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। इस राशि के छात्रों का पढ़ाई के प्रति रूझान बनेगा। स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा। अ

लकी कलर : हल्का नीला,

लकी नंबर : 5

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज अनाथालय में जाकर कुछ दान करें, संतान सुख की प्राप्ति होगी।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)किसी मामले में बड़ा निर्णय लेना पड़ सकता है। अपने दोस्तों के साथ बाहर जाकर कुछ ख़ुशी के पल बिताएंगे कुछ जरूरी चीजें खरीदेंगे। इस राशि के बिजनेसमैन को किसी से जरूरी मुलाकात करनी पड़ सकती है।

लकी कलर : ग्रे,

लकी नंबर : 9

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्य देव को जल आर्पित करें, स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कुछ नए दोस्त बन सकते हैं। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। व्यवसाय में लाभ मिल सकता है। दैनिक कार्यों में पूर्ण रूप से सफलता मिलेगी। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बनेंगे।

लकी कलर : लाल,

लकी नंबर : 3

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज चिड़ियों को दाना डालें, सफलता कदम चूमेगी।।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी, जिससे परिवार में सबके चेहरे पर खुशी रहेगी। लोग आगे से चलकर बात करेंगे। किसी खास दोस्त से मुलाकात होगी। नए स्रोतों से धन की प्राप्ति होगी। प्यार में झुकाव रहेगा। सेहत बढ़िया रहेगा।

लकी कलर: पर्पल, लकी नंबर : 4

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरी वस्तुआों का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)इस राशि के जातक प्रॉपर्टी डील करें,फायदेमंद रहेगा।अपने भविष्य के बारे में किसी से विचार-विमर्श कर सकते हैं। घर पर अचानक से कोई मेहमान आएगा। नौकरीपेशा लोगों को लाभ मिलेगा।

लकी कलर : सफेद,

लकी नंबर : 10

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज शनिदेव की पूजा करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)ऑफिस के काम में कई चुनौतियां आएगी। किसी खास काम में दोस्त की मदद मिलेगी। काम सफल होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्ते बेहतर होंगे।

लकी कलर : लाल,

लकी नंबर : 3

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सूर्यदेव को नमस्कार करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)शाम तक सब ठीक हो जायेगा। शादीशुदा लोगों का जीवन ठीक रहेगा। घर पर अचानक से कोई दोस्त आएगा। ऑफिस में काम की जिम्मेदारी बढेगी। किसी काम को करते समय जल्दबाजी से बचें। सेहत में उतार-चढ़ाव रहेगा। खानपान पर विशेष ध्यान दें

लकी कलर : जामुनी,

लकी नंबर : 2

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- गरीबों को भोजन करवायें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story