Aaj Ka Lucky Ank 4 July 2024: क्या है आपका लकी नंबर, जानिए अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 4 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 July 2024 1:30 AM GMT (Updated on: 4 July 2024 4:17 AM GMT)
Aaj Ka Lucky Ank 4 July 2024: क्या है आपका लकी नंबर, जानिए अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 4 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 4
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 4 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) जॉब में उन्नति दे सकते हैं। धन का आगमन होगा। व्यवसाय में उन्नति के लिए तिल का दान करें।वाहन खरीदने का संयोग बन सकता है।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – भूरा

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमानबाहुक का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आपके आत्मबल को बढ़ाएंगे। आज का दिन सफलता का है।स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।अपने कामों पर एकाग्रता के साथ आगे बढ़ने की जरूरत होगी। इस समय जो भी आपके अधुरे कार्य हैं उन्हें पूरा कर लेना आपके लिए बेहतर होगा।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – सफेद

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गुड़ और पेड़े का दान करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalउन्नति देंगे।जॉब में अपने कार्यों से संतुष्ट रहेंगे।आज स्वास्थ्य को लेकर कोई भी लापरवाही मत करें।कामकाज में लोगों के सतह तालमेल बिठाने में परेशानी का अनुभव हो सकता है। जितने भी व्यवधान आ रहे थे, वह शाम होते-होते दूर होने लगेंगे।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – लाइट ग्रे

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज जल और मिश्री का दान करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)व्यवसाय में प्रगति होगी। श्री सूक्त का पाठ करें। जॉब को लेकर एक नया अवसर प्रतीक्षारत है।नेत्र रोग के प्रति संवेदनशील रहें।सकारात्मकता से भरे हुए और गतिशील रहेंगे। आप मन के अनुसार काम न कर पाएं इस कारण भी आपको परेशानी फील हो सकती है।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – कॉफी

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हरे मूंग की दाल का दान या खिचड़ी बनाकर गरीबों को खिलायें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)व्यवसाय व जॉब में लाभ प्रदान करेंगे।स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते हैं।पारिवारिक क्षेत्र में आप ज्यादा समय न दे पाएं। इस समय बच्चों के कारण कुछ तनाव की स्थिति परेशान कर सकती है। आर्थिक दिक्कतें हो सकती हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – वॉयलेट

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज उड़द का दान करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आज वाहन क्रय कर सकते हैं।जॉब में उन्नति है।स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।आज आप अपने लिए कुछ नई चीजों को आजमाने की कोशिश करना चाहेंगे।अपने खान-पान का अवश्य ध्यान रखें। दोस्तों के साथ मिलकर अपनी पढ़ाई के काम पूरे करेंगे।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – गुलाबी

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सफेद चीजों का दान करें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)व्यवसाय में थोड़ा संघर्ष है। जॉब में सुखद परिवर्तन के रास्ते बनेंगे। स्वास्थ्य सुख में बाधा आ सकती है। बीपी से प्रॉब्लम हो सकती है। सेहत के मामले में परेशानी न हो इसके इसके लिए जरूरी है की आप खुद को तैयार रखें।

शुभ अंक – 6

शुभ रंग – इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज तिल का दान करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)जॉब में उन्नति है। व्यवसाय में थोड़ा तनाव रहेगा। स्वास्थ्य सुख उत्तम रहेगा लेकिन शुगर के मरीज ध्यान दें।अगर आप जॉब मे हैं और बदलाव की कोशिश में लगे हुए हैं तो अभी थोड़ा ओर समय इंतजार करना बेहतर होगा।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – डार्क टरक्वॉइश

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल चीजों का दान करें तो लाभ मिलेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आज सफलता का दिन है। जॉब में प्रमोशन की तरफ बढ़ेंगे।भगवान शिव को जलाभिषेक करें। स्वास्थ्य सुख उत्तम है।अपने रिश्तों में परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो ऐसे में किसी का हस्तक्षेप परेशानी बढ़ा सकता है। कुछ नए स्थान पर जाने का अवसर मिलेगा।

शुभ अंक – 8

शुभ रंग – सफेद

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल चीजों का दान करें तो लाभ मिलेगा।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story