Aaj Ka Lucky Number 6 July 2024: क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 6 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 July 2024 1:45 AM GMT (Updated on: 6 July 2024 4:08 AM GMT)
Aaj Ka Lucky Number 6 July 2024: क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 6 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 6
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 6 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) पिछली बचत अब काम में आने की संभावना है। सीनियर्स को अपना सकारात्मक पक्ष दिखाना मुश्किल नहीं होगा। सेहत में सुधार के योग बन रहे हैं। आपसी समझ के चलते वैवाहिक संबंध मज़बूत होंगे। किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने का मौका मिल सकता है। छात्र अपने पंसदीदा विषय पाने में सफल होंगे। अपने साथी के साथ मुलाकात करते समय सतर्क रहें।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – डार्क ब्राउन

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल में दीप जलाये

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) व्यवसाय के विस्तार से वित्तीय पुर्नगठन की आवश्यकता है। खुद को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में मदद की उम्मीद करेंगे। सेहत में सुधार के योग हैं। जीवनसाथी के साथ मतभेद होने से घर का माहौल खराब हो सकता है। किसी प्रॉप्रर्टी का मालिकाना हक मिल सकता है। पढ़ाई में सफल होने के लिए मेहनत करने की ज़रूरत है। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

शुभ अंक – 5

शुभ रंग – केसरिया

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा पढ़े

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पैसों के चलते आर्थिक रुप से सुरक्षित महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र पर सीनियर्स को प्रभावित करना करियर के लिए अच्छा रहेगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खानपान की आदत अपनाएं। जीवनसाथी को खुश रखने की कोशिश करेंगे। किसी प्रॉप्रर्टी का मालिकाना हक मिल सकता है। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्ति के योग हैं। प्रेम संबंधों में सकारात्मक उत्तर मिलने की संभावना है।

शुभ अंक – 7

शुभ रंग – पीच

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गुरु मंत्र का जप करे

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)बजट बनाकर चलने से पैसों की बचत करने में सफल होंगे। कार्यक्षेत्र पर अधूरे कामों को पूरा करने के लिए समय निकालें। सेहत के लिहाज़ से दिन अच्छा रहेगा। जीवनसाथी के साथ बेहतर समझ स्थापित होगी। आज के दिन प्रॉप्रर्टी से जुड़ा कोई काम ना करें। छात्रों को अधूरे काम पूरे करने के लिए अतिरिक्त समय लग सकता है। जीवनसाथी आपकी पसंदीदा डिश बनाकर सरप्राइज़ कर सकता है। शुभ अंक – 1 शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज से शुरु कर दें नाप जप

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत को लेकर चली आ रही चिंताएं दूर होंगी। परिवार के किसी सदस्य की पढ़ाई में मदद के लिए समय सही है। आर्थिक मोर्चे पर किसी के साथ विवाद को आसानी से सुलझा लेंगे। कार्यक्षेत्र पर किसी ज़रूरी काम को पूरा करने की जल्दबाज़ी में रहेंगे। पढ़ाई के लिए दूर जाने वालों को कुछ समस्याएं हो सकती हैं। दोस्तों के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – सैंडी ब्राउन

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि चालीसा का पाठ करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)रिटेल आउटवेट पर नई आई किसी चीज़ को मिलाजुला रिस्पांस मिलेगा। पूरा सहयोग प्राप्त करने के लिए कार्य के महत्व पर जोर देना होगा। खानपान में किया गया बदलाव वज़न नियंत्रित करने में मददगार होगा। घर का माहौल शांत रखने की कोशिश करें। रहने के लिए उचित घर की व्यवस्था हो जाएगी। स्थिति को चतुराई और बुद्धिमानी से संभालने की कोशिश करें। अपने साथी के साथ मतभेदों को तुंरत सुलझाने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 3

शुभ रंग – मजेंटा

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का जाप करें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आय के नए साधन खुलने से आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। किसी महत्वपूर्ण काम को करने में देरी हो सकती है। किसी व्यायाम को अपनाने से सेहत में सुधार होगा। घर से काम कर रहे लोगों के लिए दिन अच्छा है। एक मुस्कान आपका दिन बनाने में मददगार साबित होगी। उच्च शिक्षा के बारे में सोच सकते हैं। किसी से सहानुभूति पाने की कोशिश करेंगे।

शुभ अंक – 22

शुभ रंग – आसमानी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य को चल चढ़ाएं।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)अपनी आय बढ़ाने की सोच सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर शॉर्ट नोटिस पर किसी काम को पूरा करना पड़ सकता है। वज़न नियंत्रण करने में सफल होंगे। परिवारिक समारोह को सफल बनाने के उत्साह की सभी प्रशंसा करेंगे। किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने की सोच सकते हैं। पढ़ाई में सफल होने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। प्रेम संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – ग्रे

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर जायें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)निवेश करने के अच्छे मौके मिल सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर सभी आपके प्रदर्शन की तारीफ करेंगे। मेडिकल चेकअप कराने से सेहत को लेकर जागरुक होंगे। संयुक्त परिवार में रह लोग परिवार के साथ समय का आनंद लेंगे। किसी अपॉर्टमेंट या घर खरीददारी करेंगे। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। आज आपका साथी किसी बात के लिए इंकार कर सकता है।

शुभ अंक – 11

शुभ रंग – हल्का पीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी का दिल न दुखाये।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story