Aaj Ka Lucky Number 7 July 2024: रविवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल

Aaj Ka Lucky Number 7 July 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 July 2024 9:32 AM GMT (Updated on: 6 July 2024 9:38 AM GMT)
Aaj Ka Lucky Number 7 July 2024: रविवार को क्या है आपका लकी नंबर, जानिए आज का अंक राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 7 July 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 7
July 2024 (कल का अंक ज्योतिष 7 जुलाई 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal) कार्यक्षेत्र पर प्राथमिकताओं के आधार पर काम करने की कोशिश करें। किसी नए व्यायाम को अपनाने से शारीरिक दर्द में आराम मिलेगा। किसी करीबी की सेहत में सुधार होगा। किसी प्रॉप्रर्टी को खरीदने की सोच सकते हैं। किसी प्रतियोगिता के लिए तैयारी शुरु करेंगे। किसी बड़ी योजना को बनाने में सावधानी बरतें। एक दूसरे के साथ समय बिताने से वैवाहिक संबंध मज़बूत होंगे।

शुभ अंक – 1

शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल में दीप जलाये

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal)आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। यूनिफॉर्म सर्विस से जुड़े लोगों को मनचाही पोस्टिंग मिल सकती है। अनुशासित जीवन जीने से सेहत अच्छी रहेगी। परिवार के किसी सदस्य की सफलता पर गर्व महसूस करेंगे। किसी प्रॉप्रर्टी के अच्छे दाम मिलने की उम्मीद है। सामाजिक मोर्चे पर दिल थोड़ा खुला रखें। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – हरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान चालीसा पढ़े

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)पके आसपास के लोग शुभचिंतक बनने की कोशिश करेंगे। कार्यक्षेत्र पर कुछ बड़ा हासिल करने में सफल होंगे। जीवनशैली में किए गए बदलाव का सेहत पर सकारात्मक प्रभाव दिखेगा। परिवार के लोगों को खर्च करने की अनुमति दे सकते हैं। कोई यात्रा प्लान के मुताबिक नहीं हो पाएगी। प्रॉप्रर्टी में निवेश के लिए दिन अच्छा है। अपने साथी के साथ समय बिताना पसंद करेंगे।

शुभ अंक – 18

शुभ रंग – मरुन

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गुरु मंत्र का जप करे

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धन लाभ कराने वाला है। जॉब कर रहे लोग आज सभी काम समय से पूरा कर लेंगे। बिगड़े हुए रिश्तों को सही करने की पहल आप करेंगे तो रिश्ते ठीक हो जायेंगे। कई दिनों से चली आ रही स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या से आज राहत मिलेगी। दाम्पत्य जीवन में खुशियां बनी रहेंगी।

शुभ अंक -3

शुभ रंग-पीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज से शुरु कर दें नाप जप

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपके भौतिक सुख-सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। ऑफिस के सहकर्मी आपके कार्य क्षमता से प्रभावित होंगे। स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन अच्छा रहने वाला है। विद्यार्थियों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है, किसी प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम आपके फेवर में आयेगा। आज आपकी आर्थिक स्थिति पहले से मजबूत होगी।

शुभ अंक-4

शुभ रंग- हरा

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि चालीसा का पाठ करें

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)आपका मन राजनीतिक और सामाजिक कार्यों की तरफ रहेगा। राजनीतिक मामले में आज सुखद यात्रा के योग बन रहे हैं। कम मेहनत से ही अधिक धनलाभ पाने में सफल होंगे। अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन करने से बचें। लवमेट्स के बीच मीठी नोक-झोक होगी, जिससे रिश्ते में और मिठास बढे़गा।

शुभ अंक-8

शुभ रंग- नीला

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गायत्री मंत्र का जाप करें

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)घरवालों का पूरा सहयोग मिलेगा। विद्यार्थी आज किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए फॉर्म भरेंगे। आज आप समझदारी से कई काम निपटाने के सफल होंगे। आप ड्राविंग करते वक्त सावधानी बरतें। नया वाहन लेने के योग बने हुये है। कला के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोगों के लिए आज का दिन अच्छा रहने वाला है। घरेलू महिलाएं आज ऑनलाइन कोई पकवान बनाना सीखेंगी।

शुभ अंक-3

शुभ रंग -संतरी

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज सूर्य को चल चढ़ाएं।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)ऑफिस में कोई बड़ा काम निपटाने की जिम्मेदारी मिलेगी। आने वाले दिनों में कोई नया व्यवसाय शुरू करने का प्लान तैयार करेंगे। किसी बड़ी कंपनी के साथ डील साइन होगी, जो आगे चलकर अच्छा लाभ दिलाएगी। आपका सामाजिक दायरा बढे़गा। अविवाहित लोगों को आज विवाह का प्रपोजल आएगा। कई दिनों से मन में चल रही कोई बात आज जीवनसाथी से शेयर करेंगे।

शुभ अंक-9

शुभ रंग- केसरिया

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शनि मंदिर जायें

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)पारिवारिक कार्यों में मन लगा रहेगा। आज आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा। संगीत के क्षेत्र से जूड़े लोगों को आज किसी शो में गाने का मौका मिलेगा। पूराने दोस्तों के साथ फॉन पर देर तक बात करेंगे। दाम्पत्य जीवन में चल रही समस्यायें आज समाप्त होगी। व्यापार में आज अच्छा मुनाफा होगा। आज आप परिवारवालों के साथ बैठकर नयी प्रॉपर्टी खरीदने की बात करेंगे।

शुभ अंक-6

शुभ रंग – जामुनी

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी का दिल न दुखाये।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story