×

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 23 june 2024: किस नंबर के लिए भाग्यशाली रहेगी रविवार, किस नंबर का होगा नाम, जानिए आज का अंक ज्योतिष

Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 23 june 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 Jun 2024 9:45 AM GMT
Aaj Ka Lucky Ank Jyotish 23 june 2024: किस नंबर के लिए भाग्यशाली रहेगी रविवार, किस नंबर का होगा नाम, जानिए आज का अंक ज्योतिष
X

Aaj Ka Ank Jyotish 23 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 23
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 23 जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)आर्थिक सुख समृद्धि बनी रहेगी। मनचाही जगह पर रहने का बंदोबस्त हो जाएगा। खाने पीने की आदतों में बदलाव सेहत के लिए अच्छा रहेगा। परिवार में खुशियों भरा माहौल बना रहेगा। प्रोपर्टी की अच्छी कीमत मिलने के योग हैं। किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाक़ात संभव है। किसी को आपसे मदद की उम्मीद रहेगी।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – गहरा लाल।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पशु-पक्षियों को चारा दे। आश्रितों की मदद करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक सुख समृद्धि बनी रहेगी। मनचाही जगह पर रहने का बंदोबस्त हो जाएगा। खाने पीने की आदतों में बदलाव सेहत के लिए अच्छा रहेगा। परिवार में खुशियों भरा माहौल बना रहेगा। प्रोपर्टी की अच्छी कीमत मिलने के योग हैं। किसी रसूखदार व्यक्ति से मुलाक़ात संभव है। किसी को आपसे मदद की उम्मीद रहेगी।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दूध व दूध से बनी चीजें गरीबों को दें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalआर्थिक स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। मनचाहे रूप से धन निवेश कर रहे हैं। कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां अनुकूल नहीं दिख रही हैं। फिट रहने की कोशिशें रंग ला रही हैं। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त हो रहा है। पुश्तैनी जायदाद मिलने के शुभ संयोग हैं। छात्रों को ज़रूरी मदद व सलाह मिल जाएगी।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज किसी धार्मिक स्थल में जाकर सेवाकार्य कर सकते है।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)धनवर्षा के कारण आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी। करियर में आगे बढ़ने के मौक़े आपके इंतज़ार में हैं। अचानक से लाइमलाइट में आ सकते हैं। हेल्दी डाइट अपनाने की वजह से सेहतमंद जीवन जी रहे हैं। अपनों के साथ मेल मुलाक़ात के मौक़े मिलेंगे। ज़मीन जायदाद से जुड़े काम करने पड़ सकते हैं। छात्रों के लिए सपने साकार होने का समय है।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी जरुरतमंद को कुछ गुप्तदान करें।व्यवसाय बढ़ेगा

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)र्थिक सुख समृद्धि बनी हुई है। ये समय इच्छापूर्ति दर्शा रहा है। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके काम की सराहना करेंगे। सेहतमंद जीवन का आनंद ले रहे हैं। नए घर में बिना किसी परेशानी के रहने लगेंगे। कहीं बाहर जाने का प्रोग्राम मज़ेदार नहीं रहेगा। बदलाव के मद्देनज़र बुरा भी नहीं रहेगा।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें और शिव ताडंव का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal) धनलाभ के योग बने रहेंगे। इसका मतलब यह नहीं कि आप लापरवाह हो जाएं। कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां प्रतिकूल होती दिख रही हैं। बीमार जातकों की सेहत में सुधार हो रहा है। न्यू लुक अपनाने की कोशिश करेंगे। प्रोपर्टी से जुड़े दस्तावेज़ों का संभाल कर रखें। छात्र अपनी काबिलियत का परिचय देंगे।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी जरूरतमंद को वस्त्र का दान दें। निजी संबंध मजबूत होंगे।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)धनलाभ के योग बने रहेंगे। इसका मतलब यह नहीं कि आप लापरवाह हो जाएं। कार्यक्षेत्र की परिस्थितियां प्रतिकूल होती दिख रही हैं। बीमार जातकों की सेहत में सुधार हो रहा है। न्यू लुक अपनाने की कोशिश करेंगे। प्रोपर्टी से जुड़े दस्तावेज़ों का संभाल कर रखें। छात्र अपनी काबिलियत का परिचय देंगे।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी की पूजा व हनुमान चालीसा का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाएंगे। उत्पादों को बेचने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। सड़क पर सावधानी बरतें। अनजान लोगों के साथ ज्यादा दोस्ताना व्यवहार करने से बचें। घर पर आपके प्रयासों को समर्थन मिलने की संभावना है। संपत्ति के मामलों को सौहार्दपूर्वक हल किए जाने की संभावना है। इसमें आपका योगदान सराहनीय रहेगा। आपकी रोमांटिक आकांक्षाएं पूरी होने वाली हैं।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी जरुरतमंद को कुछ पैसे दे या खाना खिलाएं। मंदिर जाए।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)धन की स्थिति को व्यवस्थित रखने की आवश्यकता होगी। लॉन्च किए गए उत्पाद को प्रचार की ज़रूरत है। नियमित वर्कआउट के साथ साथ खाने की आदतें भी सुधारें। संतुलित दृष्टिकोण संपत्ति मामले को हल करने में मदद करेगा। सपनों को साकार करना अब संभव हो गया है, भाग्य अनुकूल है। क्षुद्रता और संकीर्णता से मुक्त होने का प्रयास करें। जीवन के व्यापक रूप की तरफ ध्यान दें।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं, और तिल का दान दें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story