×

Aaj Ka Lucky Ank 25 June 2024: नंबर 5 के लिए रहेगा भाग्यशाली तो 6 का जानिए हाल आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Aaj Ka Lucky Ank 25 June 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Jun 2024 5:53 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 10:26 AM GMT)
Aaj Ka Lucky Ank 25 June 2024: नंबर 5 के लिए रहेगा भाग्यशाली तो 6 का जानिए हाल आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Aaj Ka Ank Jyotish 25 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 25
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 25जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)धन कई गुना बढ़ता दिखाई दे रहा है। आय के नए स्रोत मिल सकते हैं। सेहत संबंधी मामलों में एक्सपर्ट की राय लेना ठीक रहेगा। सीनियर आपकी कार्यक्षमता से प्रभावित होंगे। पारिवारिक समारोह में भाग लेने का मौक़ा मिलेगा। पारिवारिक मसले सुलझाने में आपके योगदान की सराहना होगी। छात्रों को सही समय पर सही सलाह मिलने से लाभ होगा।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – गहरा लाल।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल चीजों का दान करें

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) आर्थिक स्थिति मज़बूत होती जा रही है। फ़िट रहने के लिए जिम ज्वाइन कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी मददगार साबित होंगे। घर के किसी बड़े बुजुर्गों को आपकी ज़रूरत होगी। युवा जातक किसी स्थानीय घटना के बारे में शोध करने में व्यस्त रह सकते हैं। प्रॉपर्टी पर क़ब्ज़ा मिलने के शुभ संयोग बन रहे हैं। आज का दिन आपके सभी इच्छाएँ पूर्ण करने के लिए शुभ है।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज हनुमान जी की पूजा करें

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalआर्थिक स्थिति मज़बूत होती जा रही है। फ़िट रहने के लिए जिम ज्वाइन कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी मददगार साबित होंगे। घर के किसी बड़े बुजुर्गों को आपकी ज़रूरत होगी। युवा जातक किसी स्थानीय घटना के बारे में शोध करने में व्यस्त रह सकते हैं। प्रॉपर्टी पर क़ब्ज़ा मिलने के शुभ संयोग बन रहे हैं। आज का दिन आपके सभी इच्छाएँ पूर्ण करने के लिए शुभ है।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज 2 कपूर बेडरूम में बिस्तर के पास छुपा कर रखेंगे तो लाभ मिलेगा

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)आय के अच्छे और नए स्रोत मिलने की संभावना है। सेहतमंद जीवन का आनंद ले रहे हैं। व्यावसायिक जीवन की परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी। घर में हो रहे बदलावों से परिवार वाले ख़ुश होंगे। पुराने दोस्तों से मिलने का मौक़ा मिलेगा। इस दौरान पुरानी यादें ताज़ा हो आएंगी। प्रॉपर्टी डील सील करने के लिए अनुकूल समय है। समाज के प्रति आपका योगदान सराहा जाएगा।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज कुत्ते को तेल लगी रोटी खिलाएंगे तो अच्छा होगा

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)नए काम से धन कमाने की संभावनाएं प्रबल बनी हुई है। ये शुभ संकेत है इसके चलते आर्थिक स्थिति मज़बूत बनेगी। कार्यक्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थितियों को भी अनुकूल बना लेंगे। परिवार में कुछ समझौते करने पड़ सकते हैं। प्रॉपर्टी की ख़रीद फ़रोख़्त मुमकिन है। आत्मविश्वास बनाए रखें। आत्मविश्वास के बल पर विरोधियों को कड़ी टक्कर दे सकेंगे।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान शिव की पूजा करें और शिव ताडंव का जाप करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)रुके हुए धन की प्राप्ति होगी। फ़िट रहने के लिए आउटडोर एक्टिविटीज में भाग लेंगे। क्लाइंट से पॉज़िटिव फीडबैक मिलने से ख़ुश होंगे। बीमार परिजनों को ढांढस बँधाएंगे। छोटी दूरी की यात्रा करने से दिमाग़ तरोताज़ा हो जाएगा। संपत्ति से जुड़े मामलों में कुछ सकारात्मक विकास संभव है। सभी को प्रभावित करने के लिए कुछ अलग करने के लिए उत्सुक हो सकते हैं।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सफेद वस्त्र पहनेंगे तो मानसिक शांति मिलेगी।।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)किया हुआ निवेश सोने की ख़ान साबित होगा। आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होती जाएगी। इसके साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। सेहत की ख़ातिर जीवनशैली में कुछ बदलाव लाने होंगे। घर परिवार में विवाह समारोह मुमकिन है। नई गाड़ी में लॉन्ग ड्राइव का मज़ा ले सकते हैं। नई प्रॉपर्टी ख़रीदने के लिए शुभ दिन होगा। विवाह योग्य जातकों की शादी की बात पक्की हो सकती है।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज हनुमान जी की पूजा व हनुमान चालीसा का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)अप्रत्याशित स्रोतों से धन आगमन की प्रबल उम्मीद है। फ़िटनेस के प्रति जागरूक रहेंगे। जिम ज्वाइन कर सकते हैं या कसरत का कोई नया रुटीन बना सकते हैं। कार्यक्षेत्र में काम से जुड़ी प्राथमिकताएं तय करनी होंगी। किसी को अपने घर में आने का निमंत्रण दे सकते है। किसी से ऐसी सलाह मिल सकती है जिसे आप मना नहीं कर पाएंगे। कुछ जातक घर के रंग रोगन की योजना भी बना सकते हैं।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज खीर का भोग लगाएं और गरीबों में बांट देंगे तो अच्छा रहेगा।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सेहत में सुधार होता जा रहा है। इस कारण सहज महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र में जूनियर्स की गलती को माफ़ करना होगा। आर्थिक स्थिति मज़बूत होती जा रही है। आय के नए स्रोत मिल रहे हैं। जीवन साथी आपकी ज़रूरतों को समझ रहे हैं और समझौता कर रहे हैं। बिज़नेस मीटिंग में किसी को साथ ले जाना फ़ायदेमंद रहेगा। फ़्लैट या प्लॉट पर क़ब्ज़ा मिल सकता है। अपना मनपसंद काम करने में अपना दिन व्यतीत कर सकते हैं।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पीला रंग के कपड़े में 2 लॉन्ग, इलाइची और जायफल बांधकर मंदिर में रखें

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story