×

26 June 2024 Kal Ka Lucky Ank :जानिए बुधवार का अंक ज्योतिष राशिफल, कौन सा लकी नंबर और शुभ रंग और आज का उपाय

26 June 2024 Kal Ka Lucky Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए.कल का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 Jun 2024 10:37 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2024 12:05 PM GMT)
26 June 2024 Kal Ka Lucky Ank :जानिए बुधवार का अंक ज्योतिष राशिफल, कौन सा लकी नंबर और शुभ रंग और आज का उपाय
X

Aaj Ka Ank Jyotish 26 une 2024: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Ank Jyotish 26
June 2024 (कल का अंक ज्योतिष 26जून 2024 )

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)बिजनेस के लिए बहुत बढ़िया दिन है आशातीत सफलता मिलेगी। नौकरी में भी प्रमोशन संभव है। या काम की तारीफ होगी। घर परिवार के साथ खटपट होगी। जिससे परेशान रहेंगे।सेहत का ख्याल रखें।

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – गहरा लाल।

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शिवसहस्त्रनाम के जाप से कल्याण होगा।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Kalj Ka Mulank Rashifal) भाग्य आपका साथ देगा। जो भी प्रयास करेंगे, उसके अच्छे परिणाम मिलेंगे। रुके हुए कार्य बनेंगे। आज पूरे दिन उत्साह से भरे रहेंगे। परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा। ऑफिस में भी अच्छा महसूस करेंगे। वाद-विवाद से दूर रहें। वाणी पर संयम रखें।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - गहरा भूरा

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में पालतू जानवर को पालने से शांति मिलेगी।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifalधन के मामले में सावधानी बरतें। कोई परेशानी अचानक से आ सकती है। कुछ लोग उत्साह को कम करने का प्रयास करेंगे। लेकिन अच्छे कर्म करेंगे तो सफलता मिलेगी। परिवार के साथ सामान्य दिन रहेगा। नौकरी में जातक के काम से अधिकारी प्रसन्न रहेंगे।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - पीला

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज राम रक्षास्त्रोत का पाठ करें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Kal Ka Mulank Rashifal)अपने उच्च शिक्षा को सफल और कारगर बनाने में लगे हुए होगे। काम-काजी जीवन सामान्य तौर पर बहुत अच्छा रहेगा। आर्थिक लाभ होने का योग नजर आएगा।। नौकरी के लिए अगर कोई प्रयास करेंगे तो सफलता मिलने के योग है।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - फ़ॉरेस्ट ग्रीन

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सुंदरकांड का पाठ करेंगे तो लाभ मिलेगा।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)परिवार के साथ भी अच्छा समय बीतेगा। परिवार व पत्नी का सहयोग मिलेगा। सेहत भी अनुकूल रहेगा। जातक भावनाओं पर काबू रखें।जातक सोच–समझकर बोले। कुछ नयी योजनाएं बनेगी। ऑफिस व बिजनेस में सतर्क रहें।

शुभ अंक - 17

शुभ रंग - मरून

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बेलपत्र की माला लाल सिंदूर लगाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं, तरक्की करेंगे।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Kal Ka Mulank Rashifal)मंगलकारी है। धन लाभ होगा। ऑफिस में भी काम को पसंद किया जाएगा। परिवार के साथ अच्छा दिन बीत सकता है। किसी योजना को लेकर प्रयास करेंगे तो सफलता मिलने के योग बनेंगे। बिजनेस में लाभ मिलेगा।

शुभ अंक - 18

शुभ रंग - लाल

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज के दिन केला के पेड़ में जलाएं।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Kal Ka Mulank Rashifal)कहीं से सरप्राइज गिफ्ट मिलेगा। परिवार व जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा। मन प्रसन्न रहेगा। बच्चों का प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।समाज में सम्मान मिलने से आज के दिन प्रसन्न रहेंगे।

शुभ अंक - 22

शुभ रंग - इंडिगो

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज दूध में बताशा मिलाकर शिवलिंग और नाग देव को चढ़ाने से लाभ बढ़ेगा

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Kal Mulank Ka Rashifal)कहीं से सरप्राइज गिफ्ट मिलेगा। परिवार व जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा। मन प्रसन्न रहेगा। बच्चों का प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिलने से आपका मन प्रसन्न रहेगा।समाज में सम्मान मिलने से आज के दिन प्रसन्न रहेंगे।

शुभ अंक - 15

शुभ रंग - लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज जातक आदित्यस्रोत का पाठ करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Kal Ka Mulank Rashifal)सुखों की वृद्धि करने वाला होगा। काम व बिजनेस उन्नति के योग है। नौकरी में किए प्रयासों का सकारात्मक असर होगा। निजी रिश्तों के लिए दिन अनुकूल रहेगा।

शुभ अंक - 6

शुभ रंग - कथई

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज देवी दुर्गा की लाल पुष्प और रोली या लाल चंदन अर्पित करके उनकी चालीसा का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story