×

Aaj Ka Lucky Number: जानिए नंबर 9 को क्यों माना जाता है शुभ, मूलांक 9 है बेहद शक्तिशाली

Aaj Ka Lucky Number: ज्योतिष शास्त्र में नंबर 9 मंगल प्रधान अंक होता है। जिस कारण इस राशि के जातक हमेशा उत्साह और ऊर्जा से भरपूर रहते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 7 April 2022 2:29 PM GMT (Updated on: 7 April 2022 6:12 PM GMT)
Aaj Ka Lucky Number: Know why number 9 is considered auspicious, Radix 9 is very powerful
X

मूलांक 9 है बेहद शक्तिशाली: Photo - Social Media

Aaj ka Lucky Number: नवरात्रि (Navratri 2022) में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। हिन्दू धर्म में ये नौ दिन बेहद ही खास महत्त्व रखते हैं। कहा जाता है कि इन पावन दिनों में माता रानी के साथ समस्त देवी-देवता पृथ्वी पर आ कर भक्तों के हर कष्ट को दूर कर देते हैं। मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग -अलग विशेष महत्त्व है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि माता के नौ रूप ही क्यों हैं ? आखिर संख्या नौ को इतना शुभ क्यों माना जाता है।

तो आज हम आपको Numerology की दुनिया से नंबर 9 अंक का महत्त्व समझाने का प्रयास करेंगे।

इस धरती पर ज्योतिष शास्त्र के महत्त्व से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे ही हमारी दुनिया में Numerology Number का भी अपना एक अलग महत्त्व और सच्चाई है। क्या आप जानते हैं कि Numerology Number में 9 अंकों का अपना अलग ही खास महत्व है। बता दें कि सबकी दुनिया एक से नौ तक के अंकों के बीच ही घूमती है। जी हाँ, हम जन्मांक की बात कर रहे हैं।

गौरतलब है कि हमारे जीवन पर हमारे जन्मांक बहुत प्रभाव डालते हैं। इतना ही नहीं सभी अंकों में 9 अंक को अंकों का राजा माना जाता है। इस अंक वाले लोगों में कुछ खास होती है खासियत । अगर आप या आपके रिश्तेदार भी इस अंक तारीख में जन्में हैं तो ये लेख आपके लिए कई सूचनाओं का भंडार हो सकता है।

नंबर 9 मंगल प्रधान अंक होता है

बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में नंबर 9 मंगल प्रधान अंक होता है। जिस कारण इस राशि के जातक हमेशा उत्साह और ऊर्जा से भरपूर रहते हैं। इनकी सबसे बड़ी ख़ासियत होती है कि ऐसे लोग हर परिस्थिति में अपने आप को ढाल लेते हैं। इतना ही नहीं विपरीत परिस्थितियों में भी ये लोग पूरी क्षमता से अपने आप मजबूत बनाये रखते हैं।

बता दें कि अंकशास्त्र के मुताबिक किसी भी महीने की 9, 18 अथवा 27 तारीख को जन्मे लोगों का जन्मांक या मूलांक 9 होता है। ज्योतिष शास्त्र में अंकों की दुनिया में 9 अंक का संबंध मंगल से होता है। जो इन जातको को उत्साह और ऊर्जा से परिपूर्ण रखता हैं। कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए ऐसे जातक हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसे जातकों की सबसे बड़ी खासियत मुसीबत पड़ने पर इनकी ताकत दो​गुनी हो जाना होती है। इतना ही नहीं ये लोग नियम के बेहद पक्के होेनेे के कारण ये किसी भी काम को अधूरा नहीं बल्कि पूर्ण करते हैं।

मूलांक 9 है बेहद शक्तिशाली: Photo - Social Media

कौन-कौन सा रंग है शुभ

अंकशास्त्र के अनुसार मूलांक 9 के लिए शुभ रंग लाल, गुलाबी, मेजेन्टा, हल्का मेहरून, केसरिया और हल्का पीला रंग होता है। इसलिए इस मूलांक के जातकों को इन्ही रंगों का प्रयोग शुभ फल प्राप्ति के लिए करना उचित होता है।

कौन सा रत्न देगा शुभ फल

ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक मूंगा रत्न मूलांक 09 के जातकों के लिए अत्यंत शुभ रत्न होता है। मंगलवार के दिन दोष रहित शुद्ध मूंगा सोने की अंगूठी में धारण करना मूलांक 09 के जातकों के लिए अति फलदायी माना जाता है।

वाहन का लकी नंबर

मूलांक 9 के लोगों के लिए अपनी गाड़ी का नंबर लेते समय 3, 6 और 9 अंक का चयन करना काफी शुभ होता है। जबकि 5 और 7 नंबर की गाड़ियों को चलाने से ऐसे जातकों को बच कर रहना चाहिए। वाहन के रंग में लाल रंग का चुनाव बेहद शुभ होता है ।

जातकों की कमजोरियां

चूँकि इस मूलांक का स्वामी मंगल है। इसलिए इस राशि के जातकों को बहुत जल्दी गुस्सा आता है। कई बार ये कमज़ोरी उनके साहस को दुस्साहस तक में बदल देती है। ऐसे जातक दिल के बेहद साफ़ होते हैं। साथ ही ये किसी से भी किसी भी तरह की आलोचना को सहन नहीं कर पाते हैं । खासतौर पर उनके पीठ पीछे की गई आलोचना को ये बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करते हैं । दूसरों पर जल्दी भरोसा भी नहीं करना भी इनके स्वाभाव में शुमार होता है। इतना ही नहीं ये लोग किसी के अंडर में काम करना पसंद नहीं करते है। बल्कि ये स्वछंद रूप से अपने नियमों पर काम करना पसंद करते हैं।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story