Aaj ka Panchang: मूलांक 4 वाले दूसरों का रखते हैं ख्याल, घमंडी और उपद्रवी होता है इनका स्वाभाव

Aaj ka Panchang: मूलांक 4 के जातकों के स्वाभाव, विचार आदि सभी बिंदुओं पर नज़र डालेंगें।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 21 April 2022 5:15 AM GMT
Astro news
X

आज का पंचांग (social media)

Aaj ka Panchang: अंक ज्योतिष या न्यूमेरोलॉजी (Numerology) भी ज्योतिष शास्त्र की तरह ही जातक को अपने भविष्य और बीते कल (Future or Past) के बारे में जानकारी देने में सहायता करता है। किसी भी व्यक्ति के जन्मतिथि का जोड़ मूलांक कहलाता है। आज इसी श्रेणी में हम मूलांक 4 के जातकों के स्वाभाव , विचार, गुण , अवगुण इत्यादि सभी बिंदुओं पर नज़र डालेंगें।

जिस व्यक्ति का जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22 या 31 तारीख में हुआ है, उसका मूलांक 4 माना जाता है। मूलांक 4 वाले जातक अपनी जिंदगी खुलकर जीते हैं। अपने साथ -साथ दूसरों को भी खुश रखने का इनका हमेशा प्रयास रहता है। राहु को मूलांक 4 वाले जातको का ग्रह स्वामी माना जाता है। जो सूर्य से सीधा सम्बंधित होता है।

स्वाभाव से मूलांक 4 के जातक थोड़े खर्चीले होते हैं। ये अपने साथ -साथ अपने दोस्तों पर पैसा खर्च करने से पीछे नहीं हटते। हर विषय का अच्छा ज्ञान रख कर ये अपने काम से दूसरों को काफी प्रभावित करते हैं। लेकिन मूलांक 4 के जातक स्वाभाव से घमंडी और उपद्रवी किस्म के होते हैं।

ग्रह स्वामी

राहु को मूलांक 4 वाले जातको का ग्रह स्वामी माना जाता है। जो सीधे -सीधे सूर्य से सम्बंधित होता है। अक्सर मूलांक 4 वाले जातकों के जीवन में परेशानियां आते रहने क्व कारण ये जातक अकसर अपने काम में ठीक से मन नहीं लगा पाते, जिसके दुष्परिणाम उन्हें झेलना पड़ता है।

शुभ रंग

पीला रंग मूलांक 4 के जातक के लिए अत्यंत शुभ माना गया है। मान्यता है कि यदि अपने किसी विशेष कार्य करने हेतु ये उस दिन पीले रंग के कपड़े पहने तो उन जातकों को अच्छा परिणाम मिलता है। इतना ही नहीं पीले रंग के रूप में सिर्फ रुमाल भी इस्तेमाल करना शुभ होता है।

शुभ दिन

मूलांक 4 के जातकों के लिए शनिवार और रविवार का दिन अत्यंत शुभ माना गया है। कहा जाता है कि अगर ये लोग अपने किसी भी कार्य को इन दिनों में आरंभ करें तो इन्हें सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते हैं।

शुभ तारीख

किसी भी महीने की 10 और 19 तारीख मूलांक 4 के जातकों के लिए शुभ होती है। यदि ये जातक अपना कोई भी शुभ काम को इन तारीख पर प्रारम्भ करें तो इन्हें सफलता निश्चित तौर पर प्राप्त होती है।

दोस्त

अगर मित्रों की बात करें तो मूलांक 4 वालों के सबसे अच्छे मित्र मूलांक 2, 4, 6, 7, 8 और 9 वाले जातक होते हैं। इन मूलांक के जातकों के साथ मूलांक 4 के जातकों की खूब जमती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story