×

Aaj Ka Lucky Number: मूलांक 5 के जातक परिवार व समाज में कहलाते हैं बुद्धिमान

Aaj Ka Lucky Number: आज हम मूलांक 5 के जातकों के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालेंगे। मूलांक 5 के व्यक्ति किसी से झगड़ा करना पसंद नहीं करते बल्कि ये लोग सदैव प्रसन्न रहना चाहते है।

Preeti Mishra
Updated on: 23 April 2022 2:41 AM GMT
Aaj Ka Lucky Number
X

Aaj Ka Lucky Number (फोटो-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Aaj Ka Lucky Number: ज्योतिषशास्त्र या अंकशास्त्र के द्वारा किसी भी व्यक्ति के मूलांक से उसके स्वाभाव, विचार, गुण, अवगुण, करियर इत्यादि का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है। बता दें मूलांक किसी व्यक्ति के जन्मतिथि का जोड़ होता है। आज हम मूलांक 5 के जातकों के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालेंगे। जिन जातकों का जन्म किसी भी महीने के 5, 14, और 23 को हुआ हो उनका मूलांक 5 होता है। इस मूलांक का ग्रह स्वामी बुध (Mercury) है। ज्योतिष में बुध "बुद्धि" का कारक है।

मूलांक 5 के व्यक्ति किसी से झगड़ा करना पसंद नहीं करते बल्कि ये लोग सदैव प्रसन्न रहना चाहते है। इस मूलांक के जातक विलक्षण प्रतिभा के धनि होते है। इन व्यक्तियों की तार्किक शक्ति बहुत अच्छी होती है।

निर्णय लेने में इस मूलांक वाले व्यक्ति निपुण होते है। स्वाभाव से थोड़े आलसी होने के नाते ऐसे व्यक्ति परिश्रम करने से करने से बचते है। इतना ही नहीं ऐसे जातक हमेशा बहुत ही आसानी से धन कमाने की कोशिश में लगे रहते है। धनोपार्जन के नये रास्ते और तरीके खोजने में मूलांक 5 के जातक सदैव सक्रिय होते हैं। इस मूलांक के जातक दोहरी नीति के धनि व्यक्ति होते हैं । लेकिन कई बार किसी काम को करें या न करे के भवर जाल में भी ये झूलते रहते है।

किसी भी परिस्थिति के अनुरूप खुद को ढाल लेने की इनमें अदभुत कला होती है। लेकिन किसी विषय को लेकर ज्यादा गम्भीर नहीं होना मूलांक 5 वाले जातकों की कमज़ोरी होती है । इस मूलांक के जातक न तो ज्यादा देर तक खुश रह सकते है और न ही ज्यादा देर तक दुखी रह सकते है।

कैसा होता है पारिवारिक और वैवाहिक जीवन?

मूलांक 5 के जातकों का पारिवारिक जीवन सुखमय होता है। ये लोग अपने भाइयों, बहनो और परिजनों के साथ रिश्ता सामान्य बना रहता है । मित्र बनाने में ये जातक बहुत तेज़ होते हैं। लेकिन जब भूलने की हो तो उन्हें भूल में भी देर नहीं लगती वैसे ये जातक किसी को भूलना नहीं चाहते है। मित्रों से ऐसे जातकों को उतना लाभ नही मिलता जितना अन्य को मिलता है।

मूलांक 5 जातकों का वैवाहिक सम्बन्ध अच्छा होता है। मूलांक 5 वाले पुरुष अधिक मिलनसार स्वभाव के होने के कारण इनके महिला मित्र भी अधिक होते हैं। परन्तु मूलांक 5 वाले जातकों के प्रेम सम्बन्ध ( Love Relation ) स्थायी नहीं रहता। इतना ही नहीं इन जातकों के पुरुषों के दो विवाह होने की भी सम्भावनायें बनी रहती हैं। लेकिन संतान को लेकर इन्हें कुछ चिंताएं बनी रहती है । इस मूलांक के जातकों अपने ससुराल पक्ष से आपका रिश्ता सामान्य बना रहेगा।

शारीरिक रूप से इन जातकों के शरीर में पीड़ा और तनाव हो सकता है। जिसकी कारण ये लोग अनिद्रा के शिकार होने के साथ शरीर में बदहजमी, सिर दर्द, नाक व आंखों की तकलीफ़ की समस्या से भी गुजरते है।

शिक्षा ( Education)

मूलांक 5 वाले जातक अपनी पूरी उम्र तक कुछ न कुछ पढाई करते ही रहते है। किसी भी विपरीत परिस्थिति में भी ये जातक अपनी पढाई पूरी करते हैं । मूलांक 5 के जातकों की रूचि वाणिज्य विषय में होने के कारण ये लोग B Com, M Com कर करियर में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

इन जातकों को अन्वेषणात्मक पढाई ( Research Oriented study ) करने से अत्यंत लाभ मिलता है । Management की पढाई इनके करियर को नया आयाम दे सकती है। ये जातक कई भाषाओं के भी जानकार होते हैं। यदि किसी कारण वश इनकी शिक्षा कम भी रह जाती है तो भी ये लोग समाज तथा परिवार में बुद्धिमान ही कहलाते हैं।

इस मूलांक के जातकों को धार्मिक ग्रंथों तथा गुप्त विद्याओं के अध्ययन में भी रूचि होती है। जिसके कारण ये लोग ज्योतिषी (Astrology) का भी कार्य करने में सक्षम होते है।

कार्यक्षेत्र ( Profession)

मूलांक 5 के जातक शिक्षा और व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़कर अच्छा काम कर इस क्षेत्र में एक नये मुकाम हासिल कर सकते है। अपने लाभ के लिए ऐसे जातक किसी भी हद तक जा सकते है। ये जातक निरंतर अपने काम में लग कर नये-नये परिवर्तन तथा आविष्कारों से अपने नाम को रौशन करने का प्रयास करते रहते हैं।

ये जातक अपने हर काम करने से पहले कई बार सोचते है। ये जातक नौकरी ( job) और व्यवसाय दोनों ही क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। इस मूलांक के लोग ब्रोकर, सेल्समैन, क्लर्क तथा अध्यापक का कार्य कर सकते है। इन लोगों के जीवन का मूल मूल रहस्य अपने लक्ष्य को पाना होता है । इतना ही नहीं मूलांक 5 वाले जातक व्यापार और उद्योग धंधों में सफलता पाते हैं।

इसके अलावा ये लोग अच्छे मैनेजर, वकील, जज, लेखाधिकारी, शिक्षाविद, डाक्टर ( Doctor) पत्रकार पब्लिक रिलेशन अधिकारी भी हो सकते हैं। मूलांक 5 के लोग अर्थशास्त्र और संगीत का भी अच्छा ज्ञान रखते है। ज्योतिष के क्षेत्र में भी इन्हें प्रसिद्धि दिला सकता है।

ये लोग तुरंत निर्णय लेकर किसी भी कार्य को बड़ी तेजी के साथ पूर्ण करते है। इन लोगों को अपना व्यवसाय करना ज्यादा अच्छा पसंद होता है।कई बार ऐसे जातक अपनी नौकरी के साथ साथ कोई न कोई व्यवसाय भी कर धन कमाते हैं।

कमजोरी( Weakness)

ये लोग अत्यधिक सोचकर अपनी मानसिक उलझन बढ़ाते हैं। स्वभाव में इनके दोहरापन होने के कारण इन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है।ये जातक स्वार्थी होते हैं।

शुभ दिशा -उत्तर।

शुभ धातु (Metal) -चांदी (silver)

शुभ अंक- मूलांक 5 के जातकों के लिए मूलांक 1,3 4, 5,7 बेहद शुभ होते है। इन जातकों के लिए मूलांक 1,3 4, 5,7 के लोग सच्चे मित्र साबित होते है।

शुभ रंग - हरा, सफेद रंग तथा नीला

शुभ दिनांक -5, 14 तथा 23

शुभ महीना- मई , जनवरी

शुभ दिन-बुधवार ,शुक्रवार, गुरुवार और शनिवार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story