×

Aaj ka lucky number: मूलांक 8 के जातक होते है निष्ठावान

Aaj ka lucky number: अंक ज्योतिष या न्यूमैरोलॉजी ज्योतिष विज्ञान की वह विधा है जिसमें व्यक्ति अपने भविष्य और अपने बीते हुए कल के बारे में जानकारी प्राप्त सकता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2022 8:29 AM GMT
Numerology
X

अंक ज्योतिष (फोटो-सोशल मीडिया)

Aaj ka lucky number: अंक ज्योतिष या न्यूमैरोलॉजी ज्योतिष विज्ञान की वह विधा है जिसमें व्यक्ति अपने भविष्य और अपने बीते हुए कल (Future and Past) के बारे में जानकारी प्राप्त सकता है। बता दें की किसी भी व्यक्ति का मूलांक उसके स्वाभाव, विचार , गुण , अवगुण आदि जैसी बातों को बताने में सक्षम होता है।

गौरतलब है कि व्यक्ति का जन्म 8, 17 और 26 तारीखों का हुआ हो तो ऐसे लोगों का मूलांक 8 माना जाता है। ये जातक आजीवन किसी न किसी रूप में 8 अंक से प्रभावित होते रहेंगे। मूलांक 8 वाले जातक बेहद परिश्रमी होने के साथ शांत, गंभीर और निश्छल प्रवृत्ति के भी होते हैं।

ग्रह स्वामी

मूलांक 8 के जातकों के ग्रह स्वामी शनि( Saturn ) हैं। इसलिए मूलांक 8 के व्यक्तियों पर शनि ग्रह की विशेषताओं का विशेष प्रभाव रहता है।

स्वाभाविक विशेषताएं

मूलांक 8 का स्वामी ग्रह शनि को माना जाता हैं । बता दें कि इस मूलांक के व्यक्ति अन्तर्मुखी प्रवृति ( Introvert ) के होने के कारण प्रायः कम बोलते हैं। मूलांक 8 के जातक प्रचार-प्रसार से दूर एकनिष्ठ होकर अपने कामो में लगे रहते हैं। ये लोग हर बात को गंभीरता से सोचने के साथ अत्यंत ही गंभीर और शांत प्रकृति के व्यक्ति होते है।किसी भी कार्य को निष्ठापूर्वक निभाने में ये लोग माहिर होते हैं।

बता दें कि सभी ग्रहों में शनि ग्रह सबसे धीरे- धीरे चलने वाला ग्रह होता है। ठीक उसके अनुकूल मूलांक 8 के जातक भी अपने जीवन में धीरे- धीरे ही सफलता प्राप्त करते हैं। आमतौर पर इन लोगों के कामों में प्रायः रुकावट आती रहती है लेकिन ये लोग मार्ग में आने वाली बाधाओ से कभी निराश नहीं होते हैं। इस मूलांक के जातक बड़े ही तन मन से कार्य करते है। लेकिन अधिकतर इनके द्वारा किये गए काम का क्रेडिट दूसरे ही ले जाते हैं।

सामान्यतः इस मूलांक के लोग आपके कार्यो को अधिक महत्त्व नहीं देने के कारण अपने आप को धीरे -धीरे समाज और परिवार से दूर करने लगते हैं। लक्ष्य को पूरा करने के लिए ये लोग भरपूर कोशिश करते हैं। लेकिन प्रायः मूलांक 8 वाले व्यक्ति या तो अत्यंत सफल होते है या तो असफल। मूलांक 8 के जातक बेहद जिद्दी स्वभाव के होते है। ये लोग अपनी बात मनवाने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं।

पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन (Family and Marriage Life)

मूलांक 8 के जातकों का पारिवारिक जीवन सामान्य रूप से चलता रहेगा। इन लोगों का अपने परिजनों, भाई -बहनों तथा मित्रों से सामान्य सा रिश्ता रहेगा। लेकिन पिता के साथ इनके विचारो का मतभेद हो सकता है। इतना ही नहीं इन लोगों के मित्र काफी कम होते हैं ,जिससे मित्रों का लाभ इन्हें कम मिलता है।

प्रेम सम्बन्ध की बात करें तो इनके प्रेम संबंध स्थाई नहीं रहते हैं। कई बार ये लोग एकतरफा प्यार में पड़ कर प्रेम का इजहार तक नहीं कर पाते हैं। इसी कारण प्रेम सम्बंधों के मामलों में मूलांक 8 वाले जातकों को हमेशा सतर्कता बरतने की सलाह दी जाती है।

इस मूलांक के जातक अपने आलस्य और जिद्दीपन के कारण अपने गृहस्थ जीवन में कोई न कोई परेशानी पैदा करते रहते हैं। इन लोगों की शादी विलम्ब से हो सकती है। इतना ही नहीं पति- पत्नी में मनमुटाव की सम्भावना को ओपल रत्न पहनकर दूर कर सकते है । अपने संतान को लेकर भी ये लोग परेशानी अनुभव करते है।

आर्थिक स्थिति

धन संग्रह करने में मूलांक 8 वाले जातक काफी अच्छे होने के कारण इनकी आर्थिक स्थिति अच्छी होती है। निरर्थक खर्च करना इन लोगों को पसंद नहीं होता है बल्कि ये लोग बहुत ही सोच समझ कर खर्च करने वाले होते हैं।

स्वास्थ्य

मूलांक 8 वाले लोग हमेशा किसी न किसी रोग से परेशान रहते है। इन्हें किडनी का रोग, आंतो में विकार, फोड़ा फुंसी, रक्त सम्बंधित रोग, तथा गठिया आदि बीमारी होने की प्रबल संभावनाए होती हैं।

इसके अलावा ये लोग लिवर, श्वसन-तंत्र , मूत्र व मल, उदर, त्वचा आदि से सम्बंधित रोग से भी पीड़ित हो सकते हैं। मूलांक 8 के जातको के अपने जीवन के अंतिम पड़ाव में श्रवण शक्ति कमजोर हो जाने के साथ ही नेत्र दोष ( Eyes Problem) की भी समस्या हो जाती है। इस मूलांक के जातकों को मांस - मदिरा से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

शिक्षा

इस मूलांक के जातक को शिक्षा की प्राप्ति भी संघर्ष से ही होती है। संघर्ष से ही सही लेकिन धीरे धीरे ये लोग इच्छानुकूल शिक्षा प्राप्त कर लेते है। इस मूलांक के जातक टेक्निकल तथा उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते है।

कार्यक्षेत्र

मूलांक 8 वाले जातक हार्डवेयर स्टोर, ट्रांसपोर्टर, ठेकेदारी, मशीनरी इत्यादि का काम कर सकते है। इसके अलावा ये लोग डॉक्टर भी बन सकते है। व्यवसाय के रूप में ये लोग कैमिस्ट , बीमा एजेंट, प्रिंटिंग प्रेस आदि के कार्य में भी सफल होते हैं।

कमजोरी

सशंकित स्वभाव इस मूलांक के जातकों की सबसे बड़ी कमजोरी मानी जाती है। इन लोगों के व्यक्तित्व को समझना आसान नहीं है। इतना ही नहीं ज्यादा शांति से काम करने इनकी प्रवृति कभी -कभी परेशानी का भी कारण बन जाती है। ये लोग बेहद गुसैल होते हैं।

उत्तम सलाह

इस मूलांक के जातकों को शनि ग्रह के साथ हनुमान जी की भी उपासना करनी चाहिए। इन लोगों को धूम्रपान एवं शराब का बिलकुल भी सेवन नहीं करना चाहिए अन्यथा ये बढ़ीं समस्या में फस सकते हैं।

शुभ दिशा :

पश्चिम

शुभ धातु :

लोहा

शुभ दिन :

बुधवार, शुक्रवार, सोमवार गुरुवार और शनिवार

शुभ रंग :

गहरा भूरा, काला व नीला रंग

मित्र

मूलांक 3, 4, 5, 7, 8 वाले जातक इनके सच्चे मित्र हो सकते है।

शुभ तारीख

किसी भी महीने की 8, 17 व 26 तारीखे

शुभ महीना :

अक्टूबर , नवम्बर


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story