×

Aaj Ka Makar Rashfal 2 July 2021: मकर राशि का रिश्तों पर से उठेगा विश्वास, जानिए कैसा रहेगा आज का व्यवसाय संबंधित राशिफल

Aaj Ka Makar Rashfal 2 July 2021: दैनिक राशि के आधार पर मकर राशि के जातक के स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन व प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार एवं व्यवसाय तथा नौकरी से जुड़ी जानकारी जानिए...

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 July 2021 10:07 AM GMT
Aaj Ka Makar  Rashfal 2 July 2021:  मकर राशि का रिश्तों पर से उठेगा विश्वास, जानिए कैसा रहेगा आज का व्यवसाय संबंधित राशिफल
X

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Aaj Ka Makar Rashfal 2 July 2021


2nd July 2021 आज का मकर राशिफल( Capricorn Horoscope Today )
चंद्रमा और सूर्य की स्थिति के कारण जातक का सरल स्वभाव परेशानी का कारण बनेगा। ग्रहों के शुभ संकेत जातक के राशिफल के बारे बता रहे है कि धन की आमदनी बनी रहेगी।

  • धन-संपत्ति ( Money) जातक के दिन की अब अच्छी शुरुआत होगी, व्यवसाय अच्छा आर्थिक लाभ दे रहा है।

  • सेहत ( Health) आज सेहत को लेकर कम परेशान रहेंगे और खानपान पर ध्यान दें।

  • करियर ( Career) जातक को नौकरी में शनि की वजह से लाभ मिलेगा।

  • प्यार ( Love) आज का लव राशिफल में जातक के प्यार की चर्चा हर तरफ होगी, इससे आप सतर्क रहें।

  • परिवार ( Family) अब कोई जातक का बुरा नहीं कर पाएंगे, लेकिन दोस्त व परिवार सबकी असलियत सामने आएगी।

  • मकर राशि का उपाय ( Remedy) मां लक्ष्मी को घी का दीप जलाएंगो तो अच्छा रहेगा।

  • पूर्वाभास (Forecast) भगवान की विशेष कृपा बरसेगी।

  • शुभ अंक (Lucky Number) 4


राशिफल ज्ञान

क्या राशिफल सही होता है?

हम जो भी राशिफल देते है वो सामान्य दैनिक राशिफल ग्रहों की सटिक गणना पर आधारित होता है। जो नाम के आधार पर होता है। लेकिन दुनियाभर में करोड़ों लोगों के एक नाम और एक राशियां होती है तो जरूरी नहीं की फलादेश भी एक हो। यहां जो राशिफल दी जाती है वह सामान्य भविष्यफल है। किसी भी जातक को अपने भविष्य का सही फलादेश जन्म राशि नाम और जन्म तारीख और कुंडली के लग्न में स्थित ग्रह और राशि के आधार पर सटीक जानकारी ले सकते हैं।

राशिफल क्या होता है?

ज्योतिष विज्ञान की वह विधा जिसमें जातक के नाम राशि और ग्रहों के गोचरी की स्थिति को देखकर भविष्यवाणी की जाती है, उसे राशिफल कहते हैं। राशिफल के जरिए हम दैनिक, साप्ताहिक, मासिक और वार्षिक घटनाओं की जानकारी लेते हैं। इसके लिए हर दिन 9 ग्रहों और 27 नक्षत्रों की गणना और चंद्रमा की राशि में स्थिति के आधार पर 12 राशियों की भविष्यवाणी की जाती है। ये 12 राशियां इस प्रकार है- मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ व मीन। इनके फलादेश को राशिफल कहते हैं।

क्या राशिफल नाम के अनुसार है ?

न्यूजट्रैक.कॉम पर हम हर रोज दैनिक राशिफल देते हैं। जो नाम पर आधारित होता है। यह कुंडली में लग्न के अनुसार जन्म राशि होती है, लेकिन जिसे अपनी जन्मराशि का ज्ञान न हो वह अपने नाम से भी दैनिक फलादेश देख सकते हैं।

राशिफल की गणना किस पर आधारित है?

जो दैनिक राशिफल दी जाती है वह चंद्र राशि पर आधारित होती है। वैसे तो बहुत से लोगों की एक राशि होती है, इसलिए दैनिक राशिफल एक सामान्य भविष्यवाणी होती है। अगर अपने भविष्य की सटीक जानकारी जाननी हो तो आप कुंडली में स्थित ग्रह-गोचर स्थिति, लग्न भाव, करण, योग, नक्षत्र और ग्रहों की युति को जानकर किसी भी योग्य ज्योतिषविद से पता लगा सकते है। लेकिन इसके लिए जरूरी है आपको जन्म तारीख, स्थान और समय का सही पता तो सही फलादेश मिलेगा।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story