×

Aaj Ka Panchang 2024: जाने सोमवार का राशिफल , शुभ मुहूर्त और शुभ यात्रा दिशा

Aaj Ka Panchang 2024: आज २८:५८ तक जन्मे शिशुओ का नाम मृगशिरा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (वे, वो, क, की) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम आर्द्रा नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमशः (कु) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 Jan 2024 2:16 AM GMT
aaj ka rashifal
X

aaj ka rashifal   (photo: social media )

Aaj Ka Panchang 2024: सूर्योदय: 🌄 ०७:२०

सूर्यास्त: 🌅 ०५:५७

चन्द्रोदय: 🌝 १४:३०

चन्द्रास्त: 🌜२९:२७

अयन 🌘 उत्तरायणे (दक्षिणगोलीय)

ऋतु: 🗻 शिशिर

शक सम्वत: 👉 १९४५ ( नल )

विक्रम सम्वत: 👉 २०८० (पिंगल)

मास 👉 पौष

पक्ष 👉 शुक्ल

तिथि 👉 द्वादशी (१९:५१ से त्रयोदशी)

नक्षत्र 👉 मृगशिरा (२८:५८ से आर्द्रा)

योग 👉 ब्रह्म (०८:४७ से इन्द्र)

प्रथम करण 👉 बव (०७:३६ तक)

द्वितीय करण 👉 बालव (१९:५१ तक)

॥ गोचर ग्रहा: ॥

सूर्य 🌟 मकर

चंद्र 🌟 मिथुन (१६:२२ से)

मंगल 🌟 धनु (उदित, पूर्व, मार्गी)

बुध 🌟 धनु (अस्त, पूर्व, मार्गी)

गुरु 🌟 मेष (उदित, पश्चिम, मार्गी)

शुक्र 🌟 धनु (उदित, पश्चिम, मार्गी)

शनि 🌟 कुम्भ (उदित, पूर्व, मार्गी)

राहु 🌟 मीन

केतु 🌟 कन्या

शुभाशुभ मुहूर्त विचार

अभिजित मुहूर्त : १२:०७ से १२:४९

अमृत काल : १९:४६ से २१:२६

सर्वार्थसिद्धि योग : ०७:१२ से २८:५८

अमृतसिद्धि योग : ०७:१२ से २८:५८

रवियोग : २८:५८ से ३१:१२

विजय मुहूर्त : १४:१४ से १४:५६

गोधूलि मुहूर्त : १७:४२ से १८:०९

सायाह्न सन्ध्या : १७:४५ से १९:०५

निशिता मुहूर्त : २४:०१ से २४:५५

राहुकाल : ०८:३१ से ०९:५०

राहुवास : उत्तर-पश्चिम

यमगण्ड : ११:०९ से १२:२८

होमाहुति : शनि (२८:५८ से चन्द्र)

दिशाशूल : पूर्व

अग्निवास : पृथ्वी

चन्द्रवास : दक्षिण (पश्चिम १६:२२ से)

शिववास : कैलाश पर (१९:५१ से नन्दी पर)

चौघड़िया विचार

॥ दिन का चौघड़िया ॥

१ - अमृत २ - काल

३ - शुभ ४ - रोग

५ - उद्वेग ६ - चर

७ - लाभ ८ - अमृत

॥रात्रि का चौघड़िया॥

१ - चर २ - रोग

३ - काल ४ - लाभ

५ - उद्वेग ६ - शुभ

७ - अमृत ८ - चर

नोट: दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।

शुभ यात्रा दिशा

पश्चिम-दक्षिण (दर्पण देखकर अथवा खीर का सेवन कर यात्रा करें)

तिथि विशेष

सुजन्म द्वादशी, काल्पवास समाप्त (प्रयागराज), विवाह मुहूर्त मकर-कुम्भ लग्न (प्रात: ०७:२० से १०:०५), मेष लग्न (प्रात: ११:३१ से दोपहर ०१:०८) तक, विधा एवं अक्षर आरम्भ मुहूर्त+व्यवसाय आरम्भ मुहूर्त+वाहन क्रय-विक्रय मुहूर्त प्रातः ०९:५७ से ११:१७ तक आदि।

आज जन्मे शिशुओं का नामकरण

आज २८:५८ तक जन्मे शिशुओ का नाम मृगशिरा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (वे, वो, क, की) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम आर्द्रा नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमशः (कु) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

उदय-लग्न मुहूर्त

मकर - ३०:४९ से ०८:३०

कुम्भ - ०८:३० से ०९:५६

मीन - ०९:५६ से ११:१९

मेष - ११:१९ से १२:५३

वृषभ - १२:५३ से १४:४८

मिथुन - १४:४८ से १७:०३

कर्क - १७:०३ से १९:२४

सिंह - १९:२४ से २१:४३

कन्या - २१:४३ से २४:०१

तुला - २४:०१ से २६:२२

वृश्चिक - २६:२२ से २८:४१

धनु - २८:४१ से ३०:४५

पञ्चक रहित मुहूर्त

अग्नि पञ्चक - ०७:१२ से ०८:३०

शुभ मुहूर्त - ०८:३० से ०९:५६

रज पञ्चक - ०९:५६ से ११:१९

अग्नि पञ्चक - ११:१९ से १२:५३

शुभ मुहूर्त - १२:५३ से १४:४८

रज पञ्चक - १४:४८ से १७:०३

शुभ मुहूर्त - १७:०३ से १९:२४

चोर पञ्चक - १९:२४ से १९:५१

शुभ मुहूर्त - १९:५१ से २१:४३

रोग पञ्चक - २१:४३ से २४:०१

शुभ मुहूर्त - २४:०१ से २६:२२

मृत्यु पञ्चक - २६:२२ से २८:४१

अग्नि पञ्चक - २८:४१ से २८:५

शुभ मुहूर्त - २८:५८ से ३०:४५

रज पञ्चक - ३०:४५ से ३१:१२

आज का राशिफल

मेष (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)

आज का दिन कुछ घरेलू छोटी मोटी बातो को छोड़ उत्तम ही रहेगा। कार्य व्यवसाय में आरम्भ में निर्णय लेने में दुविधा होगी परन्तु बाद में नतीजे आपके पक्ष में ही रहेंगे सहकर्मियों का पूर्ण सहयोग नही मिलेगा फिर भी अपने दम पर किसी भी कार्य को पूर्ण करने का सामर्थ्य रखेंगे। धन लाभ आशाजनक रहने से आवश्यकताओं की पूर्ति भी आसानी से कर सकेंगे। मध्यान पश्चात सेहत अकस्मात बिगड़ सकती है लेकिन व्यस्तता के कारण इसकी अनदेखी बाद में ज्यादा परेशान करेगी। परिवार में इच्छा पूर्ति ना करने पर नाराजगी रहेगी। भाई बंधुओ से मतभेद बढ़ने की संभावना है।

वृष(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)

आज का दिन आपके लिए कुछ ना कुछ परेशानी खड़ी करेगा। बचते बचते बेवजह कलह होने से मन अशांत रहेगा। व्यवहार में रूखापन आज कुछ ज्यादा ही रहेगा जिससे आस पास के लोग आपसे दूरी बनाना चाहेंगे लेकिन आज आपकी सहायता की आवश्यकता किसी को अवश्य पड़ेगी स्वार्थ से ही सही लोग आपके आस पास चक्कर लगाते रहेंगे जब तक स्वार्थ पूर्ति ना हो इसके बाद कोई नही पूछेगा। सेहत में भी आज खराबी रहेगी सर अथवा दांत सम्बंधित व्याधि से कष्ट होगा। घर मे मौन रहने का प्रयास करें बाहर भी आवश्यकता पड़ने पर भी बोले शांति बनी रहेगी।

मिथुन (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)

आज के दिन वैसे तो स्थिति में सुधार आएगा फिर भी मानसिक रूप से आज चंचलता अधिक रहने से बने बनाये कार्य की स्वयं की गलती से बिगाड़ लेंगे बाद में इसका पछतावा भी रहेगा। धन लाभ आज किसी ना किसी तरह हो ही जायेगा। प्रलोभन में आकर आज कुछ अनैतिक कार्य भी कर सकते है शीघ्र इससे लाभ होता दिखेगा लेकिन बाद में कोई उलझन अवश्य छोड़ कर जाएगा। दोपहर बाद व्यावसायिक स्थिति बेहतर होगी बिक्री बढ़ने से आय भी बढ़ेगी। आज आय के नवीन साधन भी विकसित होंगे। घर मे किसी से बिगाड़ होने की संभावना है कम बोले।

कर्क (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

आज दिन के आरंभिक भाग में लाभ की संभावना बनेगी परन्तु दिन चढ़ते अधिकांश संभावनाएं निराशा में बदल जाएगी कार्य क्षेत्र पर आप अथवा किसी सहकर्मी से कोई त्रुटि होने के कारण हानि हो सकती है। एक बार स्थिति बिगड़ने पर कारोबार चाह कर भी नही संभाल सकेंगे। फिर भी खर्च निकालने लायक आय संध्या के आस-पास हो जाएगी। आज आपका मन अनैतिक कार्यो की ओर ज्यादा भटकेगा सतर्क रहें मान हानि हो सकती है। परिवार में भी आज किसी भी प्रकार से नुकसान होने की संभावना है। मामूली बातो की तूल ना दे आज वैसे ही परिजनों का दिमाग खराब रहेगा।

सिंह (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)

आज के दिन आपको सामाजिक एवं सरकारी कार्यो से लाभ मिलेगा लेकिन आलस्य भी आज अधिक रहेगा सातः ही कार्य मे विघ्न डालने वाले भी अधिक ही रहेंगे जिससे विलम्ब अथवा कार्य हानि भी हो सकती है। भागीदारी के व्यवसाय में अधिक लाभ की संभावना रहेगी साथ ही शेयर आदि कार्यो में निवेश निकट भविष्य के लिए लाभदायी रहेगा। कार्यभार अधिक होने से थकान अथवा शरीर के अंगों में दर्द की शिकायत होगी। पारिवारिकजन किसी लंबी यात्रा की योजना बनाएंगे लेकिन अभी इसमे कुछ व्यवधान जरूर आएगा। खर्च अधिक रहेंगे।

कन्या (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)

आज के दिन आप मांगलिक कार्यो में उपस्थिति देंगे धार्मिक पूजा पाठ के साथ ही तंत्र मंत्र में रुचि रहेगी। आज परिस्थिति चाहे कैसी भी हो आप स्वयं को उसके अनुसार ढाल लेंगे फिर भी हित शत्रुओ से सावधान रहें बेवजह परेशान करने वाले आज अधिक मिलेंगे। व्यवसाय में आरंभिक मंदी के बाद मध्यान से गति आएगी धन लाभ आवश्यकता अनुसार हो जाएगा। कुछ दिनों से लटकी मनोकामना की पूर्ति जल्द ही कर सकेंगे। घर मे सुख के साधनों की खरीददारी की योजना बनेगी। आज किसी बाहरी व्यक्ति के कारण घर मे कहा सुनी हो सकती है।

तुला (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)

आज का दिन उठापटक वाला रहेगा। सेहत में भी उतार चढ़ाव लगा रहेगा जिससे कार्य करने का उत्साह नही बनेगा। कार्य क्षेत्र पर आज घरवालों अथवा मित्रो की सहायता लेनी पड़ सकती है। धन लाभ तो होगा परन्तु व्यर्थ के खर्च भी अधिक होने से तुरंत चला भी जाएगा। आज दवाइयों पर अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा। किसी सामाजिक आयोजन में जाने की योजना बनेगी जिसे टालने की कोशिश वातावरण अशांत करेगी। गृहस्थ में आज बाहर की अपेक्षा अधिक आराम महसूस करेंगे। आस-पड़ोसियों से आज किसी सदस्य के कारण विवाद होने की संभावना है। यात्रा अंत समय पर टलेगी।

वृश्चिक (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)

आज का दिन आपके लिये लाभदायक रहेगा। कार्य व्यवसाय अच्छा चलने से धन की लाभ के कई अवसर मिलेंगे परन्तु आज अकस्मात किसी कारण से क्रोध भी आ सकता है जिससे आस-पास का वातावरण कुछ समय के लिए अशांत बनेगा। कार्य क्षेत्र पर प्रतिस्पर्धा अधिक रहेगी लेकिन अपनी व्यवहार कुशलता से इस पर विजय पा लेंगे। किसी के द्वारा आपको भ्रमित किया जा सकता है सतर्क रहें। मध्यान के बाद का समय अत्यधिक व्यस्त रहेगा धन की आमद भी इसी समय बढ़ेगी। बाहर घूमने की योजना बनेगी घर मे थोड़ी बहुत खींचतान हो सकती है।

धनु (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)

आज के दिन आप अपनी व्यवहार कुशलता से कार्य क्षेत्र पर लाभ की स्थिति बनाएंगे। आज आप किसी भी हालत में हाथ आये कार्य को बिना लाभ कमाए जाने नही देंगे। सहकर्मी आपसे किसी कारण से परेशान हो सकते है फिर इसकारण भी कार्यो को प्रभावित नही होने देंगे। आज उधारी को लेकर किसी से तकरार हो सकती है धैर्य धारण करें अन्यथा बाद में ग्लानि होगी। आज बाहर के लोगो को आकर्षित करना जितना आसान रहेगा इसके विपरीत घर के सदस्यों को खुश रखना उतना ही कठिन रहेगा। घर के बुजुर्ग किसी कार्य मे रोड़ा डालेंगे जिससे बहस की स्थिति बनेगी।

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)

आज के दिन आप सहयोगी अथवा किसी परिजन के रूखे व्यवहार से दुखी रहेंगे। जिस कार्य को करने की जल्दी होगी उसी में विलंब होगा कार्य क्षेत्र पर अव्यवस्था रहने से उचित लाभ से वंचित रह सकते है फिर भी आवश्यकता अनुसार धन लाभ हो ही जायेगा। नौकरी पेशा जातक आज कार्यो को जल्दी पूर्ण कर लेंगे आप आज फिजूल खर्च से बचें अन्यथा धन संबंधित परेशानी बनेगी। व्यवसायी वर्ग संध्या के आस पास अच्छा लाभ कमा सकेंगे शेष दिन कार्य मंदा रहेगा। घरेलू वातावरण में थोड़ी गरमा गर्मी हो सकती है फिर भी स्थिति ज्यादा खराब नही होगी।

कुंभ (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

आपके लिए आज दिन का आरंभ थोड़ी प्रतिकूलता वाला रहेगा किसी प्रियजन के कारण मानसिक दुख पहुचेगा मामूली झड़प भी हो सकती है। इसके बाद स्थिति में सुधार आने लगेगा विवेक से काम करेंगे। व्यवसाय में आज का दिन आशानुकूल नही रहेगा सोची हुई योजनाओ में आशा से कम लाभ मिलेगा कुछ कार्य विलम्ब होने पर आगे के लिए टलेंगे। अधिकांश समय आप विपरीत परिस्थितियों में भी धैर्य बनाये रखेंगे लेकिन कुछ एक मामलों में धैर्य टूटने पर अशांति फैल सकती है। घर का वातावरण स्वार्थ से भरा रहेगा फिर भी संध्या के समय थोड़ी शांति रहेगी।

मीन (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)

आज का दिन आपकी आशाओ पर खरा उतरेगा आय एक से अधिक साधनों से होगी। धन कमाने के लिए आज आप गलत साधन अपनाने से भी नही चूकेंगे लेकिन फिर भी सफ़लता अवश्य मिलेगी। मध्यान तक थोड़ा परिश्रम अधिक करना पड़ेगा इसके बाद इसका फल मिलना शुरू हो जाएगा रात्रि तक रुक रुक कर धन की आमद होती रहेगी आज काम काज की लेकर शरीर की भी चिंता नही रहेगी। मित्र परिजनों के साथ बाहर घूमने भोजन आदि के प्रसंग बनेंगे लंबी यात्रा की योजना बनेगी। रात्रि के समय सेहत गड़बड़ हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story