×

Aaj Ka Vastu Tips: वास्तु की ये छोटी-छोटी बातें, जीवन में लाती है खुशहाली, खोलती है उन्नति का मार्ग, आप भी करें अप्लाई

Aaj Ka Vastu Tips: आज का वास्तु टिप्स: जीवन में नकारात्मकता से रहना है दूर और खुशियां लानी है तो इन उपायों से दूर करें वास्तु दोष और छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर खुशहाली पाएं....

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 Jan 2023 8:12 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2023 8:29 AM GMT)
Aaj Ka Vastu Tips:  वास्तु की ये छोटी-छोटी बातें, जीवन में लाती है खुशहाली, खोलती है उन्नति का मार्ग, आप भी करें अप्लाई
X

Aaj Ka Vastu Tips:

आज का वास्तु टिप्स

वास्तु का व्यक्ति के जीवन में खासा महत्व होता है। वास्तु के अनुसा घर की छोटी से छोटी चीज भी बहुत प्रभाव डालती है, वास्तु के अनुसार अगर चीजों को गलत तरीके से रखें या ध्यान न दे तो आपके घर में नेगेटिव एनर्जी का वास होना शुरू हो जाता है। जिससे घर के सदस्यों पर दुष्प्रभाव पड़ने लगता है। कहते हैं कि अगर जीवन में लानी है खुशियां तो घर से करें शुरुआत। मतलब कि अगर आपके घर में थोड़े बहुत जो वास्तु दोष है उसे दूर करें। ऐसा करने से परिवार में खुशियां आती है। जीवन में सफलता मिलना भी निश्चित होता है। सही समय पर सही तरह से किए गए कार्य उन्नति का रास्ता दिखाते हैं और जीवन में खुशहाली लाते हैं। वास्तु में बताई गईं इन महत्वपूर्ण बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।


घर के मेन दरवाजे पर लगाएं नेमप्लेट

घर के मुख्य द्वार पर बड़ी सी नेम प्लेट लगाने से घर में सुख समृद्धि आता है। घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक का चिह्न बना दें। घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर खिड़कियां हो तो एक खिड़की को बंद कर दें। घर की सीढ़ियों पर कूड़ा कबाड़ या जूते-चप्पल न रखें। घर का मुख्य द्वार टूटा-फूटा न हो। मुख्य द्वार बंद होने में दिक्कत करता है तो यह परिवार को परेशानी में डाल सकता है।

घर में लगाए गणेश भगवान की फोटो

गणेश जी की आराधना करने से वास्तु दोष दूर होते हैं। घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी का फोटो लगाएं। इसका भी ध्यान रखें कि दूसरी तरफ ठीक उसी जगह पर गणेश जी की फोटो लगाएं। घर में बैठे हुए गणेश जी का फोटो लगाना चाहिए। सुख, शांति के लिए घर में सफेद रंग की गणेश जी की मूर्ति लगाना चाहिए।

घर में पूजा स्थान

शांति के लिए उत्कृष्ट वास्तु का आह्वान करने के लिए कमरे और वस्तुओं को उचित दिशा में रखा जाना चाहिए। वास्तु के अनुसार, उत्तर-पूर्वी सीमा महत्वपूर्ण है। यह पारिवारिक सद्भाव के लिए घर में आध्यात्मिक और समृद्ध विकास लाता है। अपने पूजा या ध्यान स्थान को भवन के ईशान कोण में रखें। यह आपके जीवन और भवन में सफलता को आमंत्रित करेगा, साथ ही साथ खराब वाइब्स को भी साफ करेगा।

घर में कभी ना रखें दरवाजे को अंधेरा

घर के मुख्य द्वार पर कभी अंधेरा न रहे। घर में मकड़ी का जाल हो तो तुरंत साफ कर दें। घर में हर तरह के वास्तु दोष को दूर करने के लिए छत पर मिट्टी के बर्तन में सतनाजा भरकर और दूसरे मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर पक्षियों के लिए रखें। बेडरूम में पानी से भरा हुआ पात्र न रखें। न ही कोई भारी भरकम सामान। बेडरूम में कभी भी मदिरपान न करें।

घर में रखें गुलदस्ता

वैसे तो परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव नहीं होना चाहिए, लेकिन गुरुवार को इस बात पर खास ध्यान रखना चाहिए कि परिवार में झगड़ा न हो। घर में कलह हो तो ड्राइंग रूम में फूलों का गुलदस्ता रखें।

ना काटे नाखून, ना करें शेव

घर में सूर्य की रोशनी प्रवेश करें, इसका ध्यान रखना चाहिए। गुरुवार को दिन हो या रात नाखून नहीं काटने चाहिए। न ही शेव करना चाहिए और कपड़े भी नहीं धोने चाहिए।

घर में चंदन की मूर्ति

किसी भी प्रकार की बुरी भावना को दूर करने के लिए आप चंदन की मूर्ति रख सकते हैं। यदि आपके पारिवारिक संबंध खराब हैं तो यह भी एक सहायक तरीका है। आकृति को सबसे अधिक दिखाई देने वाले स्थान पर रखें क्योंकि इससे पारिवारिक विवाद कम होंगे और पूरे घर में एकता और खुशी को बढ़ावा मिलेगा।

घर में नियमित सफाई

सकारात्मकता को प्रोत्साहित करने और पारिवारिक सद्भाव बनाए रखने के लिए अपने घर को हमेशा साफ सुथरा रखें। यदि आप नहीं करते हैं, तो परिवार अस्त-व्यस्त हो जाएगा और चिंता में रहेगा।


घर में शांति के लिए वास्तु टिप्स

वास्तु के अनुसार ऊर्जा के अच्छे प्रवाह को बनाए रखने के लिए देवी-देवताओं के आगे कभी भी अपने पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगाना चाहिए। घर के अंदर टूटे हुए शीशे या शीशे का इस्तेमाल न करें। बिस्तर के दूसरी तरफ कभी भी शीशा न लगाएं क्योंकि ऐसा करने से समस्या हो सकती है। घर के सामने वाले दरवाजे या किचन के पास सीढ़ियां बनाने से बचें क्योंकि यह अशुभ होता है। रसोई घर का एक आवश्यक घटक है, इसलिए इसके और बाथरूम के बीच पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story