×

Aaj Surya Grahan: लगने वाला है सूर्य ग्रहण, घर बैठे ऐसे देख पाएंगे अद्भुत नजारा

Aaj Surya Grahan: 10 जून को लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 9 Jun 2021 7:01 PM GMT
10th june surya grahan
X
सूर्य ग्रहण (फोटो : सोशल मीडिया)

Aaj Surya Grahan: 10 जून को लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण। कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कई हिस्सों में इस सूर्य ग्रहण को लोग साफ तौर पर देख पाएंगे। इस दौरान चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आएगा जिससे तीनों एक सीधी लाइन में दिखेंगे। इससे सूर्य की रौशनी पृथ्वी पर नहीं आ पाएगा । भारत में सूर्य ग्रहण लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में दिखेगा। ये ग्रहण भारत में आंशिक तौर पर दिखाई देगा।

कई लोग ये जानना चाहते हैं कि सूर्य ग्रहण को देखने का सही समय क्या होगा? तो बता दें, ये सूर्य ग्रहण 10 जून को भारत में दोपहर 1:42 बजे से शाम 6:41 बजे तक दिकेगा। ये सूर्य ग्रहण 'रिंग ऑफ़ फायर' के रूप में दिखेगा।

नासा की माने तो कनाडा, ग्रीनलैंड और रूस के कई हिस्सों में ग्रहण दिखाई देगा। अगर आप भी ग्रहण को देखना चाहते है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इसे आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर देख सकते हैं। इन दिनों तो हर कोई तस्वीरें झट पट क्लिक करके सोशल मीडिया पर शेयर कर देता है, या फिर इसे आप ऑनलाइन माध्यम से भी देख सकते है। लेकिन सूर्य ग्रहण को देखने का सही तरीका ग्रहण को देखने वाले चश्मे से है।

148 साल बाद मिलेगा देखने का ऐसा मौका

आपको बता दें, इस सूर्य ग्रहण को देखने का मौका 148 साल बाद मिलने वाला है जो शनि जयंती के दिन लगेगा। लेकिन चन्द्र ग्रहण की तरह ये सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा। इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य न करें। ग्रहण के दौरान भोजन को पकाना और खाना नहीं चाहिए। इस दौरान तुलसी के पौधे को नहीं छू सकते। ये भी कहां गया है कि सूर्य ग्रहण के दौरान सोना भी नहीं चाहिए। कल लगने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण होगा जिसके बाद 4 दिसंबर को दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा ।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story