×

Aaj Surya Grahan: सूर्यग्रहण में बरतें ये सावधानियां, भूल से भी न करें यह काम

Aaj Surya Grahan: 10 जून को साल का पहला सूर्यग्रहण लग रहा है। इस बार वलयकार सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है।

Shreya
Published By Shreya / Shreya
Published on: 9 Jun 2021 7:01 PM GMT
Surya Grahan 2022
X

सूर्यग्रहण (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Aaj Surya Grahan: आज यानी 10 जून को साल 2021 का पहला सूर्य ग्रहण (Aaj Surya Grahan) लगने जा रहा है। हिंदू पंचांग के अनुसार तीसरे मास ज्येष्ठ में साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2021) लग रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि ग्रहण भारत के अरुणाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों को छोड़कर अन्य किसी भी राज्य में नहीं दिखेगा यानी अन्य राज्यों में इसका कोई भी प्रभाव नहीं होगा।

बता दें कि इस बार वलयकार सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। जो (Surya Grahan 2021 Timing) दोपहर एक बजकर 42 मिनट से ग्रहण आरंभ होगा, जो कि शाम छह बजकर 41 मिनट पर समाप्त होगा। इस बार सूर्य ग्रहण के दौरान सूतक काल मान्य नहीं होगा। वहीं, ज्योतिषियों का कहना है कि ग्रहण शब्द ही नकारात्मक है। इसलिए ग्रहण कैसा भी हो, मानव जीवन पर उसका प्रभाव अवश्य पड़ता है।

तो ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी सावधानियों (Precautions) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ग्रहण के दौरान खास ध्यान रखा जाना चाहिए। नहीं तो इसका जीवन पर बुरा असर भी पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं जानते हैं इनके बारे में-

सूर्य ग्रहण (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या न करें

ग्रहण के दौरान शुभ कार्य को करने से बचें।

इस दौरान भोजन न बनाएं।

ग्रहण के दौरान बालों कंघी न करें।

इस दौरान लोगों को दातुन करने से भी बचना चाहिए।

धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

ग्रहण के समय भगवान की प्रतिमाओं को छूने से बचें।

इस दौरान सोना बिल्कुल नहीं चाहिए।

गर्भवती महिलाएं रखें विशेष ध्यान

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के समय खास ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान बिल्कुल भी चाकू और कैंची का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। साथ ही ग्रहण की घटना देखने से बचना चाहिए। ग्रहण के दौरान घर में ही रहें, बाहर न निकलें। ऐसा कहा जाता है कि अगर गर्भवती महिलाएं ग्रहण की घटना को देख लेती हैं तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को शारीरिक या मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ग्रहण के दौरान क्या करें

इस दौरान अपने ईष्ट देव की अराधना मन में करें।

ग्रहण लगने से पहले खाने पीने की वस्तुओं में तुलसी के पत्ते डाल दें।

ग्रहण के बाद क्या करें

सूर्य ग्रहण खत्म हो जाने के बाद घर की सफाई कर लें।

ग्रहण के बाद खुद भी स्नान करें।

स्नान करने के बाद आटा, चावल व अन्य खाद्य सामग्री जरूरतमंदों को दान कर दें।

वलयाकार सूर्य ग्रहण क्या होता है?

जब चंद्र पृथ्वी की परिक्रमा करते हुए, सामान्य की तुलना में उससे दूर हो जाता है। इस दौरान चंद्र सूर्य और पृथ्वी के बीच होता है, लेकिन उसका आकार पृथ्वी से देखने पर इतना नज़र नहीं आता कि वह पूरी तरह सूर्य की रोशनी को ढक सके। इस स्थिति में चंद्र के बाहरी किनारे पर सूर्य काफ़ी चमकदार रूप से रिंग यानि एक अंगूठी की तरह प्रतीत होता है। इस घटना को ही वलयाकार सूर्य ग्रहण कहते है।

2021 में कुल दो सूर्य ग्रहण घटित होने वाले हैं। इनमें से पहला सूर्य ग्रहण वर्ष के मध्य में, यानि 10 जून 2021 को तो साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर 2021 को घटित होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story