शॉपिंग में रखें वार का ध्यान, तभी खरीदी चीजों से मिलेगा शुभ परिणाम

शॉपिंग से जुड़ी विशेष जानकारी लेकर आए हैं कि दिन के अनुसार क्या खरीदना शुभ-अशुभ रहता हैं। ताकि यह जानकर आप भी सचेत हो सकें और अशुभ कार्यों से बच सकें।

जयपुर: हिन्दू धर्म में ज्योतिष का बड़ा महत्व हैं इस चक्षु कहा गया है। इसमें बताई गई बातों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता हैं।  ज्योतिष व धर्म में हर वार का अपना विशेष महत्व हैं और सभी वार को किसी ना किसी भगवान को समर्पित माना जाता हैं।

रविवार  ये दिन छुट्टी का दिन होता है और ज्‍यादातर लोग इसी दिन खरीदारी करना पसंद करते हैं। रविवार के दिन लाल वस्तुएं, पर्स, कैंची, गेंहू, आंखों से संबंधित सामान खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन किसी प्रकार का लोहे का सामान, फर्नीचर, हार्डवेयर, गार्डनिंग, घर बनाने की वस्‍तु और गाड़ी की किसी प्रकार की एसेसरी नहीं खरीदनी चाहिए।

सोमवार ये दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है। इस दिन चावल, बर्तन,दूध की बनी मिठाइयां, दवाईयों और किसी भी प्रकार का डेयरी प्रोडक्ट या एक्वेरियम खरीदना शुभ माना जाता है। सोमवार को अनाज, कला से संबंधित वस्‍तुएं, कॉपी-किताब, खेल के सामान, गाड़ी, इलेक्‍ट्रानिक गैजेट आदि नहीं खरीदने चाहिए। इन्‍हें खरीदना अशुभ माना जाता है।

मंगलवार हनुमान जी का नाम लेकर इस दिन कुछ सामानों की खरीददारी से बचें। पर्स, तिजोरी, सजावट के सामान से लेकर जूते, लोहे के सामान और फर्नीचर आदि को खरीदने से बचें। इस दिन मोबाईल भी नहीं खरीदना। मंगलवार का दिन प्रॉपर्टी से जुड़े करम करने के लिए सही माना जाता है। इस दिन किचन का सामान, लाल रंग की वस्तुएं खरीदना शुभ होता है।

इस राशि के साथ हो सकती है दुर्घटना, हो जाए सावधान! 25 मई राशिफल

बुधवार गणपति का दिन है बुध, इस दिन हरी दूर्वा के साथ गणेश जी की पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है।  बुधवार को घर की सजावट से जुड़े सामान खरीदने चाहिए। कला से संबंधित कोई भी वस्‍तु, किसी तरह का स्‍पोर्ट्स आइटम या फिर स्टेशनरी खरीदना इस दिन शुभ माना जाता है। इस दिन बर्तन, दवाइयां, ज्वलशील वस्तुएं, एक्वेरियम और अनाज में चावल आदि बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए।

गुरुवार भगवान बृहस्‍पति का दिन है गुरुवार, ये दिन व्‍यक्ति के जीवन में शुभता लाता है। इस दिन पीले वस्‍त्र पहनने चाहिए। गुरुवार के दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा जा सकता है, प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में फायदा होता है। इस दिन पूजा-पाठ से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए। आंखों से जुड़ी कोई भी वस्‍तु, कोई शार्प ऑब्‍जेक्‍ट जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए।

शुक्रवार मां संतोषी ओर मां वैभव लक्ष्‍मी को समर्पित है शुक्रवार का दिन। इस दिन चमड़े का सामान, कपड़े, घर-दुकान की सजावट की कोई वस्‍तु और कॉस्‍मेटिक खरीदना शुभ माना जाता है। इस दिन प्रॉपर्टी का काम करना आपको भारी पड़ सकता है। किचन का सामान, गाड़ी और पूजा-पाठ की किसी भी तरह की सामग्री को खरीदने से बचें। बड़ा नुकसान हो सकता है।

शनिवार  शनिदेव की कुदृष्टि से सभी बचना चाहते हैं। इस दिन कुछ सामानों को खरीदने से बचना चाहिए। शनिवार को अनाज या मसाले, लेदर पर्स, लोहे की अलमारी, चाकू, कैंची जैसी धारदार वस्तुं और लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार को प्रॉपर्टी से संबंधित काम नहीं करने चाहिए। शनिवार को गार्डनिंग का सामान, हार्डवेयर की वस्‍तुएं, पर्दे आदि खरीदने की सलाह दी जाती है।