×

घर बैठे ऐसे करें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं होगी कोई मिसटेक

suman
Published on: 19 Nov 2017 5:10 AM GMT
घर बैठे ऐसे करें अपना आधार कार्ड अपडेट, नहीं होगी कोई मिसटेक
X

जयपुर: आधार कार्ड की अनिवार्यता लगातार बढ़ रही है और आने वाले दिनों में रेलवे टिकट की बुकिंग से अन्य सेवाओं को दायरे में लाने की तैयारी है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 20 ऐसी नई सेवाओं की पहचान कर ली है जिनमें आधार नंबर को अनिवार्य किया जाना तय है। अगर आप अपने आधार कार्ड की कोई जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए चार टिप्स आजमाएं।

यह भी पढ़ें...मॉडल से एक्ट्रेस बनी गौहर खान ने बॉलीवुड को लेकर दिया ये बड़ा बयान

ऐसे करें अपडेट

आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं।

आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है. अब जगह-जगह कैंप लगाने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है। इन सबके बावजूद काफी गलतियां हो जाती हैं. लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है। आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है। आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे. आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।

बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड या फोन कनेक्शन लेने, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, वोटर रजिस्ट्रेशन और लैंड रिकॉर्ड को भी आधार से जोड़ने का प्रपोजल जल्द आ सकता है। इतना ही नहीं, स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के नामांकन और यूपीएससी और एसएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में रजिस्ट्रेश के लिए भी उम्मीदवारों से आधार देने के लिए कहा जा सकता है। कुल मिलाकर आने वाले दिनों में बिना आधार कार्ड के काम नहीं चलेगा. आधार कार्ड से जुड़ी समस्याएं भी कम नहीं है। कुछ समस्याओं और उनके निपटान की चर्चा करना जरूरी है।

आधार नंबर के बारे में जानकारी लेने, स्टेटस चेक करने जैसे अन्य कामों के लिए अब आपको अलग- अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़ेगा। यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े इन कामों के लिए अब एक ही पोर्टल पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) भी बदल दिया है। अब यह uidai.gov.in की जगह https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है। देश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने के बाद यूआईडीएआई ने यह बदलाव किया है। अभी तक तीन अलग पोर्टल पर जाकर काम निपटाए जाते थे।

यह भी पढ़ें...7 बच्चे और 7 सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर खिताब जीतना चाहता हूं: रोनाल्डो

स्टेप 1

(https://ssup.uidai.gov.in) वेबसाइट पर जाएं। अपना आधार नंबर दर्ज करें। फिर कैप्चा डालें। जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें। ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें।

*आपके सामने नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित फील्ड आ जाएंगी. आपको आधार कार्ड में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा. आप नई जानकारी को भरकर सबमिट कर दें.

यह भी पढ़ें...डोकलाम विवाद के बाद पहली बार मिले भारत-चीन, सीमा मुद्दे पर हुई बातचीत

*डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें।अपनी नई जानकारी का समर्थन करने वाले सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें। उसके बाद कन्फर्म (Confirm) पर क्लिक कर दें। इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें।जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें (URN )नंबर होगा।

*सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें।फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें। कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

suman

suman

Next Story