×

Akshaya Tritiya 2022: जानें इस साल कब है अक्षय तृतीया? शुभ कार्यों के लिए होता है सबसे अच्छा मुहूर्त

हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन बिना मुहूर्त निकाले भी शुभ काम किए जा सकते हैं। हर वर्ष अक्षय तृतीया वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को होती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 19 April 2022 8:59 AM GMT
Akshaya Tritiya 2022 Date Muhurat and significance begins on May 3
X

Akshaya Tritiya 2022

Akshaya Tritiya 2022 Ka Shubh Muhurat : हिंदू मान्यताओं और धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2022) को बेहद शुभ तिथि माना जाता है। शादी-विवाह हो या गृह प्रवेश, जनेऊ संस्कार हो या कुछ अन्य, इन सभी शुभ कार्य के लिए अक्षय तृतीया को बेहद शुभ माना गया है। क्या आपको पता है कि अक्षय तृतीया को 'अबूझ मुहूर्त' भी माना गया है।

हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार, इस दिन (अक्षय तृतीया के दिन) बिना मुहूर्त निकाले भी शुभ काम किए जा सकते हैं। हिंदू पंचांग और ज्योतिष के अनुसार, हर वर्ष अक्षय तृतीया वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया को होती है। इस साल 'अक्षय तृतीया' 3 मई 2022 को मनाई जाएगी।

जानें अक्षय तृतीया 2022 का शुभ मुहूर्त

इस साल, अक्षय तृतीया 03 मई को है। इस वर्ष तृतीया तिथि 03 मई मंगलवार की सुबह 05:19 बजे से शुरू होगी, जो 04 मई की सुबह 07:33 बजे तक रहेगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र रहेगा। रोहिणी नक्षत्र सुबह 12:34 बजे से 04 मई के तड़के 03:18 बजे तक रहेगा।


क्यों खास होती है अक्षय तृतीया?

हिन्दू रीति-रिवाज और मान्यताओं के अनुसार, अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का दिन किसी कार्य के लिए बेहद शुभ तो होता ही है। इसके अलावा, यह दिन नए कपड़े, जेवरात, घर, गाड़ी सहित कीमती चीजें खरीदने के लिए भी अत्यंत शुभ माना जाता है। इस दिन धार्मिक आयोजन भी खूब होते हैं। देश में महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात सहित कुछ राज्यों में तो इस दिन कम ही सही मगर, सोने-चांदी की कोई न कोई वस्तु जरूर खरीदने की परंपरा रही है।

मान्यता है, कि अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदने से घर में सुख और समृद्धि आती है। इतना ही नहीं इस दिन दान आदि करने का भी बड़ा महत्व है। अक्षय तृतीया के दिन किया गया दान घर में बरकत और तरक्की लाता है।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story