TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ank Jyotish 2 January 2024 ka Rashifal: आज इस अंक वाले का होगा पर्दाफाश, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Ank Jyotish 2 January 2024 ka Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 Jan 2024 11:30 PM GMT (Updated on: 2 Jan 2024 8:45 AM GMT)
Ank Jyotish 2 January 2024 ka Rashifal: आज इस अंक वाले का होगा पर्दाफाश, जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 2 January 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व सूर्य देव करते हैं। आज इस अंक के लोग दिनभर व्यस्त रहने पर भी ऊर्जा में कमी नहीं आएगी। जोखिम भरे कार्यों से आर्थिक लाभ मिलने की सम्भावना है। कुछ दिनों से कार्यक्षेत्र में आ रही बाधाएं स्वतः दूर होती नज़र आएंगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- हनुमान चालीसा का पाठ करें।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व चन्द्र देव करते हैं। आज इस अंक वालों को आर्थिक मामले में कोई करीबी मित्र या रिश्तेदार धोखा दे सकता है सावधान रहें। साझेदारी में काम करने से लाभ मिलेगा। वाहन चलाते समय सावधानी रखें, किसी दूसरे के कारण दुर्घटना होने की सम्भावना है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- झूठ न बोलें।

अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बृहस्पति देव करते हैं।आज किसी को उधार न दें, पैसा वापिस मिलने की उम्मीद कम है। यात्रा के लिए समय अनुकूल नहीं है। नकारात्मक विचार रखने वाले व्यक्तियों से दूर रहने का प्रयास करें।खान-पान में सावधानी बरतें। आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान बढ़ेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- कुत्तों को भोजन करवाएं।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व राहु देव करते हैं।परिवार एवं कार्यक्षेत्र दोनों जगह वाद-विवाद से बचें। अनजाने में बोली गई बात का गलत मतलब निकाल कर बड़ा बवाल खड़ा हो सकता है इसलिए अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- नारी का सम्मान करें। पक्षी को दाना दें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व बुध देव करते हैं।कुछ नए व्यापारिक सम्बन्ध बनेंगे। कारोबार में शत्रु आपकी छवि ख़राब करने का प्रयास कर सकते हैं। किसी पर भी जरुरत से अधिक विश्वास करना नुकसानदायक सिद्ध हो सकता है। भौतिक सामान की खरीदारी में पैसा व्यय करेंगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- छोटी कन्याओं को भोजन करवाएं।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शुक्र देव करते हैं। आज आपके प्रेम का पर्दाफाश होने से परिवार में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बिना कारण दूसरों की बातों में हस्तक्षेप न करें अन्यथा खुद को किसी मुसीबत में डाल लेंगे।खास दोस्तों से मुलाकात होगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- धुम्रपान न करें।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व केतु देव करते हैं। अपने व्यापार के लिए घर के अनुभवी सदस्यों के साथ मिल कर कुछ लाभकारी योजनाएं बनाएंगे। कार्यक्षेत्र में आपके कौशल और प्रतिभा में निखार आएगा। घर में किसी मांगलिक कार्य की तैयारी हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- पीला रुमाल अपने पास रखें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व शनि देव करते हैं।एक से अधिक कार्यों को शुरू करने के कारण किसी भी काम को पूरा नहीं कर पाएंगे। आर्थिक मामलों में लाभ की स्थिति बनेगी। संतान के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों का प्रतिनिधित्व मंगल देव करते हैं।आज भाग्य आपका साथ देगा। सरकार से जुड़े सभी कार्यों में सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों को व्यर्थ के कामों से दूरी बना कर समय का सदुपयोग करना चाहिए।आज कोई भी बड़ा फैसला लेने से बचें। यात्रा में सावधानी बरतनी जरूरी है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- पिता का आशीर्वाद लें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story