TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Ank Jyotish 5 January 2024 ka Rashifal: इस मूलांंक के ऊपर होगी धनवर्षा,जानिए बाकी अंक वालों का शुक्रवार का अंक ज्योतिष राशिफल

Ank Jyotish 5 January 2024 ka Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 4 Jan 2024 8:00 AM GMT (Updated on: 4 Jan 2024 12:20 PM GMT)
Ank Jyotish 5 January 2024 ka Rashifal: इस मूलांंक के ऊपर होगी धनवर्षा,जानिए बाकी अंक वालों का शुक्रवार का अंक ज्योतिष राशिफल
X

Ank Jyotish 5 January 2024 ka Rashifal : ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

1 अंक(1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज इस अंक के लोगपरिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए युवावर्ग को बूंद-बूंद से घड़ा भरने वाली सोच को अपनाना होगा। पहले से लिए गए फैसलों में समय देखते हुए बदलाव की जरूरत रहेगी।जमीन-जयदाद पर इन्वेस्ट कर सकते हैं। आर्थिक मामलों में स्थिति आपके पक्ष में रहेगी। नौकरी में तरक्की हो सकती है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- धार्मिक कार्यक्रम मे भाग ले ।

2 अंक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं। आज इस अंक वालों को जमीन से जुडे़ मसलों को हल करने में बुद्धिबल का प्रयोग आशातित सफलता दिलाएगा। अत्यधिक व्यसनों की आदत समाज में मिल रहे सम्मान में कमी करवा सकती है।आज का दिन ज्यादा प्रयोग करने के लिए सही नहीं है। स्वास्थ्य को लेकर आप थोड़ा परेशान हो सकते हैं। दिन सामान्य रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- मां लक्ष्मी की आराधना करें लाभ मिलेगा

अंक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं।आज आभूमि-भवन के कामकाज में परिस्थितिजन्य निर्णय लेते हुए लाभजनित भविष्य की ओर न देखें। स्वास्थ्य में व्यापक सुधार के लिए पुरातन विधि की ओर ध्यान देने की जरूरत है।व्यापार में रिस्क लेंगे, जो आगे चलकर आपके लिए सही साबित हो सकता है। सेहत ठीक रहेगी। छात्र-छात्राओं को परीक्षा में अच्छे अंकों के लिए मेहनत करनी पड़ेगी।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-गणेशजी को 11 दूर्वा चढ़ाएं।

4 अंक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं।आज इस अंक वालों के पारिवारिक स्तर पर गंभीर मुद्दों के संबंध में भावनात्मकता से परे हटकर निर्णय लेने होंगे। कार्यस्थल पर लाभांष को बढ़ाने के लिए बड़े परिवर्तन को अमल में लाना होगा।खर्च को कम करने की कोशिश में आप अवश्य सफल होंगे। आर्थिक प्रगति बढ़ सकती है। मानसिक रूप से संतोषकारी दिन रहेगा।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- दूसरों का आज मजाक बनाने से बचें

5 अंक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं।आज इस अंक वालों विद्यार्थियों को व्यक्तिगत संबंधों से ध्यान हटाकर भविष्य की योजना पूर्ण करने में समय लगाना होगा। निजी संबंधों में एक दूसरे पर भरोसा रखने की जरूरत महसूस होगी।यात्रा पर जा सकते है। माता-पिता के स्वास्थ्य की समस्या चिंता का कारण हो सकती है। शुरू किए गए प्रोजेक्ट को आज पूर्ण करने का दिन है।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- घर में धुपबत्ती जलाएं।

6 अंक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज आपका दिन तेजी मंदी के कारोबार के लाभांष में कमी आ सकती है। व्यापार में मौकापरस्ती की सोच कायम रखने की जरूरत है। विशेष स्थिति में कंजुसी करने की आदत अपमानित करेगी।सम्मान, पुरस्कार व गौरव मिल सकता है। उच्च शिक्षा का योग बनता नजर है, जो ग्रहण करना चाहते हैं, वह तैयारी शुरू कर सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- चिटियों को आटा खिलाएं।

7 अंक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज इस अंक वालों को विद्यार्थियों के लिए पुरा समय कश्मकश में बितेगा। परिवारिक संबंधों मे पुनः समीक्षा की जरूरत रहेगी। नौकरी में अपने अधिकारों में हुई कमी परेशानी का कारण बनेगी।सरकारी नौकरी या होटल में कार्य करने वाले जातकों को नया ऑर्डर मिल सकता है। विद्यार्थी मन लगाकर पढ़ाई की ओर ध्यान केंद्रित करेगे।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-दूसरों को अनावश्यक सलाह देने से बचकर रहें।

8 अंक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज इस अंक वालों को उच्च शिक्षा में मिली सफलता से भविष्य के लिए मार्ग प्रशस्त होगा। मित्रों के बीच वार्तालाप में मर्यादा का ध्यान रखें। जीवन में संगत के अच्छे-बुरे परिणाम सामने आएंगे।पति-पत्नी में खर्चों को लेकर मनमुटाव हो सकता है। नए बॉस आपसे इम्प्रेस हो कर तरक्की दे सकते हैं।

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- पक्षियों को दाना चुगाएं।

9 अंक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज बेतरतीब वाहन चलाने के अपने शौक को विराम देने की कोशिश करें अन्यथा शरीरिक नुकसान संभव है। कार्यालय की वस्तुओं के घुमने से मन की चिंताओं में बढ़ोतरी होगी।आपके लिए बड़ा शुभ है। धन प्राप्ति के योग बनते नजर आ रहे हैं। परिवार के साथ शाम को घूमने के लिए समय निकाल सकते हैं

अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- घर मे गायत्री मंत्र का विधिवत जप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story