×

जानें शरीर के किस अंग में खुजली होना माना जाता है शुभ

शरीर के हिस्से में अकारण खुजली (Itching) होने के कई मतलब होते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 4 July 2021 10:29 AM GMT (Updated on: 4 July 2021 10:30 AM GMT)
itchy palm
X

हथेली में खुजली होने की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्‍ली: शरीर के हिस्से में अकारण खुजली (Itching) होने के कई मतलब होते हैं। इससे दोनों तरह के संकेत मिलते हैं कि कहीं से आपको कुछ मिलने वाला है या फिर नुकसान होने वाला है। ऐसे में यह जान लेना जरूरी हो जाता है कि शरीर के किस अंग पर खुजली होने से क्या हो सकता है? वहीं महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग संकेत माने जाते हैं। इसी के साथ ही हथेली में खुजली होना धन लाभ और धन हानि दोनों का संकेत देता है। इसी के साथ ही इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि एलर्जी होने पर भी शरीर में खुजली होने लगती है, ऐसी स्थिति में डॉक्टरी लेना चाहिए।

खुजली होने के क्या हैं संकेत

- ज्योतिष के मुताबिक बाईं हथेली (Left Palm) में खुजली होने पर धन हानि होने का संकेत है। इससे बचने के लिए मान्‍यता है कि यदि बाएं हाथ में खुजली हो रही हो तो हाथ को जेब में डाल लेना चाहिए। माना जाता है ऐसा करने से बेवजह पैसे का खर्च रुक जाता है। इसके साथ ही ऐसी स्थिति में पैसे की लेनदेन सावधानी से करना चाहिए, ताकि नुकसान से बचा जा सके। वहीं यह भी माना जाता है कि बाएं होथ में खुजली होने पर पंजे को आपस में रगड़ना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक उर्जा नष्ट हो जाती है। वहीं महिलाओं में बायें हाथ में खुजली होना अच्छा माना जाता है।

- इसी तरह अगर दाईं हथेली (Right Palm) में खुजली हो रही है तो आपकों कहीं से अचानक पैसा मिलने का संकेत होता है।

- अगर पेट पर खुजली होने लगे तो सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा होना रिश्‍तों के लिहाज से ठीक नहीं माना जाता है। इससे संबंध के टूटने का संकेत मिलता है।

- इसी तरह आंख (Eye) के ऊपरी हिस्से पर खुजली होने मतलब कहीं से पैसे मिलने का संकेत है।

- अगर पैर के तलवे में खुजली हो रही हो तो यह समझ लेना चाहिए कि निकट भविष्‍य में यात्रा पर जाना पड़ सकता है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story