×

लकी होते हैं इन तारीखों में जन्मे लोग, जीवन में नहीं होती पैसों की दिक्कत

हर किसी के जीवन में ज्योतिष का महत्व होता है। वैज्ञानिकता के दौर में कुछ लोग ज्योतिष को झुठलाने में लगे हैं।

Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 5 July 2021 10:17 AM GMT
zodiac sign
X

ज्योतिष से संबंधित फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

हर किसी के जीवन में ज्योतिष का महत्व होता है। वैज्ञानिकता के दौर में कुछ लोग ज्योतिष को झुठलाने में लगे हैं, जबकि सच यह है कि सारे वैज्ञानिक खोज ज्योतिषीय आधार पर की जा रही हैं। ज्योंतिष हमारे जीवन में कितना जरूरी है इसको इसी बात से समझ सकते हैं कि ज्योतिष में जो बातें सदियों पहले लिख दी गई हैं, हमारा विज्ञान आज उसी पर खोज कर रहा है। ज्योतिष के हिसाब से जीवन का अंक जिंदगी में काफी महत्व रखता है।

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक अंक ज्योतिष के जरिए भविष्य की जानकारियां हासिल की जा सकती हैं। इसे अंक शास्त्र और न्यूमरोलॉजी भी कहा जाता है। इसके मुताबिक जिन लोगों का जन्म 9, 18 और 27 तारीख को हुआ हो, उनका मूलांक अंक 9 होता है। ज्योतिष विशेषज्ञों के मुताबिक जिन लोगों का मूलांक 9 होता है, वे किस्मत के बहुत धनी होते हैं। इस अंक का स्वामी मंगल ग्रह होता है। मान्यता है कि इस मूलांक के लोगों के जिंदगी में कभी पैसों की कमी नहीं होती है। ऐसे लोगों को विरासत में ही जीमन-जायदाद प्राप्त हो जाता है।

जानें कैसा होता है स्वभाव

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 9 वाले स्वभाव से बेहद चुलबुले होते हैं। इसी के साथ ही ये कड़ी मेहनत करने वाले भी होते हैं। इस मूलांक के लोग दोस्ती के बहुत पक्के होते हैं। इस मूलांक के लोगों के सामने समस्याएं घुटने टेक देते हैं, इसे यूं समझ सकते हैं कि हर समस्या का हल निकालने में ये लोग माहिर होते हैं।

इस मूलांक के स्वभाव से थोड़ा गुस्सैल भी होते हैं। ये अनुशासन पसंद होते हैं, इनका पूरा जीवन संघर्षों में बीतता है। सफलता का मूल मंत्र भी संघर्ष है। इसलिए इस बंक वाले सफल जिंदगी गुजारते हैं।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story