×

मंगल का सिंह राशि में गोचर, क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव?

मंगल ग्रह ऊर्जा, शक्ति एवं पराक्रम का कारक है। जातक की कुंडली में मंगल साहस और संकल्प शक्ति को दर्शाता है। यह मेष एवं वृश्चिक राशि का

tiwarishalini
Published on: 27 Aug 2017 11:12 AM GMT
मंगल का सिंह राशि में गोचर, क्या पड़ेगा आपकी राशि पर प्रभाव?
X

सहारनपुर: मंगल ग्रह ऊर्जा, शक्ति एवं पराक्रम का कारक है। जातक की कुंडली में मंगल साहस और संकल्प शक्ति को दर्शाता है। यह मेष एवं वृश्चिक राशि का स्वामी है और कर्क व सिंह राशि के लिए योगकारक ग्रह है। यदि मंगल कुंडली में तीसरे, छठे, दसवें एवं ग्यारहवें भाव में स्थित हो तो इसके परिणाम अच्छे और लाभकारी होते हैं। इसके अलावा मंगल ग्रह रक्त से संबंधित बीमारियों का भी प्रतिनिधित्व करता है। मंगल 27 अगस्त 2017 को प्रातः 08:51 बजे से सिंह राशि में गोचर कर चुका है और 13 अक्टूबर 2017 तक इसी राशि में स्थित रहेगा। निश्चित ही मंगल के इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा।

मेष

मंगल ग्रह आपकी राशि से पंचम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आय प्राप्ति के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। किसी नए विषयों को जानने एवं उन्हें सीखने के लिए आप लालायित रहेंगे। आपको प्रेम जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अपने प्रियतम को ऐसी कोई बात न कहें जिससे उसको ठेस पहुँचे। जीवनसाथी की ओर से आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है। बच्चों को बुखार अथवा रक्त से संबंधित रोग हो सकता है। ऐसे में उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखें। आपको भी पेटदर्द अथवा अपच की शिकायत रह सकती है इसलिए अधिक वसायुक्त एवं मसालेदार भोजन से परहेज़ करें।

उपायः‘’ॐ क्राम क्रीम क्रौम सः भौमाय नमः!!’’ मंत्र का जाप करें।

वृषभ

मंगल आपकी राशि से चतुर्थ भाव में संचरण करेगा। इस दौरान घर की ख़ुशियों को किसी की नज़र लग सकती है। पारिवारिक क्लेश के कारण घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। इस दौरान आप परिजनों के बीच सामंजस्य बिठाने का प्रयास करें और माता-पिता की सेहत का ध्यान रखें। कार्य क्षेत्र में जीवनसाथी को पदोन्नति मिलने की प्रबल संभावना है। वैवाहिक जीवन में क्रोध और अहंकार को बिल्कुल भी जगह न दें। कार्यक्षेत्र में आप अपने कार्यों को आसानी से पूरा करेंगे। आपकी आदमनी में भी वृद्धि होने के योग हैं।

उपायः मंगलवार को अनार दान में दें।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें बाकी राशियों पर क्या होगा असर ...

मिथुन

मंगल ग्रह आपकी राशि से तृतीय भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके साहस, ऊर्जा शक्ति, जोश और उत्साह में वृद्धि होगी। हालाँकि घर में छोटे भाई-बहनों को किसी प्रकार की शारीरिक समस्या से गुज़रना पड़ सकता है और माता-पिता की सेहत में कुछ कमज़ोरी नज़र आ सकती है अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। गोचर के दौरान छोटी दूरी की यात्राएँ आपके लिए शुभ रहेंगी। किसी क़ानूनी लड़ाई में आप विजय प्राप्त कर सकते हैं। खेल, प्रबंधन अथवा मार्केटिंग क्षेत्र के जातकों के लिए गोचर अच्छे परिणाम दे सकता है। मेहनत के बल पर ही आपको सफलता मिलेगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से अपनी क्षमता के अनुसार ही काम करें। दूसरी जगह अच्छा अवसर मिलने पर आप अपनी वर्तमान नौकरी को अलविदा कह सकते हैं।

उपायःमंगलवार को गुड़ का दान करें।

कर्क

मंगल ग्रह आपकी राशि से द्वितीय भाव में जाएगा। इस दौरान आपकी आय में वृद्धि होगी और आप धन की बचत करने में सफल रहेंगे। वाणी में कड़वाहट आपके रिश्ते की डोर को कमज़ोर कर सकती है इसलिए सभी के साथ प्रेम से बातचीत करें। छात्र वर्ग अच्छा प्रदर्शन करेगा। जीवनसाथी की सेहत कमज़ोर रह सकती है अतः उनकी सेहत का ध्यान रखें। सरकार अथवा ऊँचे पद पर आसीन लोगों का समर्थन आपको प्राप्त होगा। व्यापारियों को गोचर के दौरान लाभ मिलने के योग हैं।

उपायःगले अथवा बाजु में अनंतमूल धारण करें।

सिंह

मंगल आपकी राशि में गोचर करेगा और आपके प्रथम भाव में स्थित होगा। इस दौरान आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी। प्रोफ़ेशनल एवं पर्सनल दोनों क्षेत्र में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। विपरीत परिस्थितियों में न घबराएँ, बल्कि उसका डटकर सामना करें। वैवाहिक जीवन में भी आपको जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बिठाने का प्रयास करना होगा अन्यथा दोनों के बीच विवाद हो सकता है। सामाजिक जीवन में आपको गोचर का लाभ मिलेगा। सोसायटी में आपका रुतबा बढ़ेगा। पिता जी के लिए गोचर अनुकूल रहने के संकेत दे रहा है।

उपायःमंगलवार के दिन मंगल यंत्र स्थापित करें।

कन्या

मंगल आपकी राशि से द्वादश भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपके ख़र्चों में वृद्धि की संभावना है और काम के चलते आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। कोई भी ग़ैर क़ानूनी काम न करें, वरना आपको क़ानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य और क़ानूनी कार्यों में आपका धन अधिक ख़र्च हो सकता है। भाई-बहनों को किसी विदेशी व्यक्ति अथवा विदेशी संबंधों से लाभ प्राप्त होने के योग हैं। गोचर के दौरान जीवनसाथी को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की ज़रुरत है। किसी मुद्दे पर जीवनसाथी से आपके मतभेद हो सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि दोनों के बीच संवाद कायम रहे।

उपायःमंगलवार को लाल मसूर दान करें।

तुला

मंगल आपकी राशि से एकादश भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपके आसपास का वातावरण आपके लिए लाभकारी होगा। संभवतः लंबे समय से रुकी हुई आपकी कोई इच्छा पूरी हो सकती है। प्रेम जीवन में प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है इसलिए ऐसी कोई भी बात न कहें जिससे साथी के दिल को ठेस पहुँचे। जीवनसाथी की मदद से आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। जीवनसाथी एवं दोस्तों के साथ आप अच्छा समय व्यतीत करेंगे। बच्चों का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है इसलिए उनकी पूरी देखभाल करें। गोचर के दौरान दुश्मनों पर आप हावी रहेंगे। आप अपने बड़े भाई-बहनों को आर्थिक सहायता दे सकते हैं।

उपायःमंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ व चना खिलाएँ।

वृश्चिक

मंगल आपकी राशि से दशम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान प्रोफ़ेशनल क्षेत्र में आप अग्रसर होंगे। कार्यक्षेत्र में आपका प्रमोशन हो सकता है। हालाँकि पूरी सावधानी के साथ अपना काम करें और किसी भी विवाद से ख़ुद को दूर रखें। करियर में काम के प्रति जुनून और उत्साह आपको सफलता की मंज़िल तक पहुँचाएगा। सरकार अथवा किसी आला अफ़सर से आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। घर का वातावरण थोड़ा अशांत रह सकता है। माता जी एवं बच्चों की सेहत में कुछ कमी देखी जा सकती है। अतः उनकी सेहत की देखभाल करें। प्रेम जीवन में साथी की भावनाओं का सम्मान करें। काम में अधिक व्यस्त रहने के कारण आप अपने निजी जीवन को कम समय दे पाएंगे।

उपायःमंगलवार को व्रत रखें।

धनु

मंगल आपकी राशि से नवम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान कार्य क्षेत्र में आप पूरी ईमानदारी के साथ काम करेंगे। इस बीच पिता जी का स्वास्थ्य कुछ कमज़ोर रह सकता है इसलिए उनकी सेहत की परवाह करें। किसी मुद्दे पर पिता जी के साथ आपका मतभेद भी हो सकता है परंतु आपके द्वारा उनके सम्मान कमी न होने पाए। उच्च शिक्षा के लिए आप विदेश में अध्ययन करने की योजना बना सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा आपके लिए लाभकारी साबित होगी। वहीं प्रेम जीवन में छोटी-मोटी तक़रार के बाद प्रेम में और भी प्रगाढ़ता देखने को मिलेगी। समाज में भी आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। नई नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है।

उपायःप्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाएँ।

मकर

मंगल ग्रह आपकी राशि से अष्टम भाव में प्रवेश करेगा। इस दौरान आपको अपनी सेहत पर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। कोई ऐसा काम न करें जिससे चोटिल होने का भय रहे। वाहन चलाते समय भी पूरी सावधानी बरतें। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है हालांकि प्यार से बातचीत करने पर ऐसी नौबत नहीं आएगी। धन के लेन-देन में पूरी सावधानी बरतें, वरना आपको धन की हानि हो सकती है। भाई-बहनों को किसी प्रकार का शारीरिक कष्ट हो सकता है। इसके अलावा किसी बात को लेकर उनके साथ आपका मनमुटाव भी संभव है।

उपायः गणेश जी की नारंगी रंग की प्रतिमा की पूजा करें।

कुंभ

मंगल आपकी राशि से सप्तम भाव में संचरण करेगा। इस दौरान नौकरी में आपकी पदोन्नति की प्रबल संभावना है। वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी से किसी बात पर मनुमटाव हो सकता है। कोशिश करें कि उनके साथ बातचीत का सिलसिला कायम रहे। लाइफ़ पार्टनर को गोचर के दौरान लाभ मिलने के योग हैं। बच्चों का पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में मन लगेगा। अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें और बहसबाज़ी के चक्कर में न पड़ें।

उपायःमंगलवार को गेहूँ दान करें।

मीन

मंगल आपकी राशि से षष्ठम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको सफलता पाने के लिए संघर्ष करना पड़ सकता है और इस संघर्ष के बल पर आप बाधाओं को आसानी से पार करेंगे। किसी प्रतियोगी परीक्षा में आपके सफल होने की प्रबल संभावना है। वहीं दुश्मनों पर आपका भय बना रहेगा। यदि कोर्ट-कचहरी में आपका मामला चल रहा है तो उसका फ़ैसला आपके हित में आ सकता है। गोचर के दौरान जीवनसाथी की सेहत का ख़्याल रखें और बजाय अधिक ख़र्च के पैसों की बचत पर ज़्यादा ध्यान दें। कार्य क्षेत्र में आप अपने कार्य के प्रति कटिबद्ध रहेंगे।

उपायः ‘’ॐ भूमिदायै नमः!!’’ मंत्र का जाप करें।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story