×

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर करें हनुमान जी की इन चौपाइयों का जाप, मिलेगा मनचाहा वरदान

Bada Mangal 2024: बड़ा मंगल पर हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए आप इन चौपाइयों का जाप करते हैं तो आपको बजरंगबली की विशेष कृपा मिलेगी।

Shweta Srivastava
Published on: 14 May 2024 11:36 AM GMT
Bada Mangal 2024
X

Bada Mangal 2024 (Image Credit-Social Media)

Bada Mangal 2024: इस साल बड़ा मंगल 28 मई से शुरू हो रहा है साथ ही इस बार चार बड़े मंगल पड़ने वाले हैं। ये समय होता है बजरंगबली की आराधना का जब आप उन्हें प्रसन्न करने के लिए कई तरह से प्रयास कर सकते हैं। साथ ही इस साल हनुमान जी आपकी और आपके अपनों की सभी मनोकामनाएं पूरी करें इसके लिए आप उनकी कुछ चौपाइयों का जाप कर सकते हैं। जिससे आपके सभी कष्ट दूर होंगें और उनकी विशेष कृपा आपको मिलेगी।

बड़ा मंगल पर करें बजरंगबली की इन चौपाइयों का जप (Bada Mangal Hanuman Chaupais)

बजरंगबली को संकटमोचन भी कहते हैं जिसका अर्थ होता है संकटों को हर लेने वाला ऐसे में आप बजरंगबली की कुछ चौपाइयों को अगर बड़ा मंगल पर प्रतिमा के सामने जाप करते हैं तो इसका आपको फल भी मिलेगा और आपकी सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।

1. नासै रोग हरै सब पीरा।

जपत निरंतर हनुमत बल बीरा।।

अर्थ- इस चौपाई का अर्थ है कि किसी व्यक्ति को चाहे कितना कष्ट हो या वो किसी भी तरह की भयंकर बीमारी की चपेट में ही क्यों न हो अगर आप इन चौपाइयों का जप करते हैं तो आपकी सभी परेशानी का अंत हो सकता है।

2. अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता।

अस बर दीन जानकी माता।।

अर्थ - हनुमान जी के पास हर प्रकार की सिद्धि प्राप्त है। वो अष्ट-सिद्धि नवनिधि के दाता हैं वहीँ अगर आप भी हनुमान जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो उनका स्मरण करें और इस मन्त्र को बोले तो आपके जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जायेंगी।

3. विद्यावान गुनी अति चातुर।

रामकाज करीबे को आतुर।।

अर्थ- अगर आप विद्यार्थी है तो आपको इस चौपाई का जाप ज़रूर करना चाहिए और बड़ा मंगल पर इसका महत्त्व और भी ज़्यादा बढ़ जाता है। साथ ही आपको बता दें कि विद्या और धन से जुडी हर समस्या का हल आपको इन चौपाइयों द्वारा मिल जायेगा। राम भक्त हनुमान उनकी भक्ति में लीन रहते हैं ऐसे में राम नाम का स्मरण करने मात्र से भी आप हनुमान जी को प्रसन्न करते हैं।

4. भीम रूप धरि असुर संहारे।

रामचंद्रजी के काज संवारे।।

अर्थ- अगर आपके जीवन में शत्रुओं की वजह से आगे बढ़ने में बाधा आ रही है तो आप इन चौपाइयों का जप कर सकते हैं। इससे आपका आतंरिक बल इतना बढ़ जायेगा कि कोई भी शत्रु आपके सामने टिक नहीं पायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story