×

नवरात्रि स्पेशल: देवी दुर्गा के स्वागत में सजा 10 करोड़ का भव्य बाहुबली पंडाल

By
Published on: 20 Sep 2017 6:40 AM GMT
नवरात्रि स्पेशल: देवी दुर्गा के स्वागत में सजा 10 करोड़ का भव्य बाहुबली पंडाल
X

कोलकाता: साल 2017 में जब राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म 'बाहुबली 2' बड़े परदे पर रिलीज हुई, तो हर कोई वाह-वाह कर उठा। जितना लोग इस फिल्म के डायलॉग से प्रभावित हुए, उससे कहीं ज्यादा फिल्म में दिखाए गए भव्य सेट्स से। जरा सोचिए कि अगर आपको फिल्म 'बाहुबली 2' का सेट सच में देखने को मिल जाए, तो शायद आप निहारते ही रह जाएंगे। बाहुबली 2 फिल्म के सेट जैसा ही एक पूजा पंडाल तैयार हो रहा है कोलकाता में।

यह भी पढ़ें: महालया के साथ नवरात्रि की शुरुआत, जानिए पूर्वजों की विदाई के आखिरी दिन क्या करें?

उससे भी ज्यादा ख़ास बात है कि इस बार भव्य माहिष्मती नगरी में बाहुबली नहीं बल्कि देवी दुर्गा रहने वाली हैं।

जी हां, जैसा की आप सभी जानते हैं कि दुर्गा पूजा शुरू होने वाली है। देश भर में देवी दुर्गा के स्वागत में भव्य पूजा पंडाल बनाए जा रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा भव्य पंडाल बन रहा है कोलकाता में, जिसे कोलकाता के आयोजकों ने फिल्म 'बाहुबली-2' की लोकप्रियता से प्रभावित होकर भव्य माहिष्मती नगरी के सेट की तर्ज पर पंडाल को अंतिम रूप दिया है। करीब 10 करोड़ रुपए के बजट से बन रहे इस पंडाल में देवी सोने के आभूषणों से सजी होंगी।

वहीं दूसरा पंडाल है महानगर का, जिसकी लागत 28 लाख रुपए है इसकी खासियत यह है कि इसे गर्भाशय के आकार का बनाया गया है। इसके जरिए आईवीएफ एवं टेस्ट ट्यूब बेबी को दर्शाया जाएगा। इसके अलावा अन्य कई आकर्षक पंडाल भी देखने को मिलेंगे।

कोलकाता देवी दुर्गा के पूजन के लिए हमेशा से मशहूर रहा है कोलकाता में करीब 3,000 पूजा पंडाल बनाए जाते हैं। शहर भगवती दुर्गा और उनकी संतानों का स्वागत करने के लिए तैयार है। यह इतना भव्य और अनोखे रूप में होगा कि देशी और विदेशी दोनों आगंतुक इसे देखकर हैरान रह जाएंगे।

यह भी पढ़ें: नवरात्रि स्पेशल: दुर्गा सप्तशती के यह 13 रहस्य खोल देंगे आपकी किस्मत के द्वार

शहर के पूर्वोत्तर में श्रीभूमि स्पोर्टिग क्लब के स्थल पर 100 फुट ऊंचे पंडाल में फिल्म 'बाहुबली-2' की भव्य माहिष्मती नगरी के सेट की झलक देखने को मिलेगी।

क्लब के डी.के. गोस्वामी ने बताया, "इस फिल्म को मिली लोकप्रियता के मद्देनजर हमने सोचा कि न सिर्फ यह बड़े पैमाने पर भीड़ को आकर्षित करने के लिए, बल्कि भारतीय संस्कृति की विविधता की एक झलक दिखाने के लिए भी उपयुक्त होगा।" गोस्वामी ने पंडाल का मूल डिजाइन तैयार किया है।

पंडाल का प्रवेशद्वार विशाल मेहराब की तरह होगा, जहां सूंड उठाए हाथी पंडाल के स्तंभपाद पर खड़े होंगे। फिल्म के सीक्वल के पोस्टर की तरह अमरेंद्र बाहुबली सूंड के जरिए चढ़ते हुए नजर आएगा। गोस्वामी ने कहा, "पूरा पंडाल प्लाइवुड से बना होगा और मूर्ति बहुत विशाल होगी। फिल्म की स्टाइल में देवी सोने के आभूषण में सजी होंगी। यह 10 करोड़ रुपए का है।"

शहर में पूर्बलोक सर्बोजनीन (सामुदायिक पूजा) पंडाल आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी विषयवस्तु पर आधारित होगा।

पूर्बलोक सर्बोजनीन के कुंतल चौधरी ने बताया, "हमारा मुख्य मकसद प्रक्रिया के संबंध में फैले मिथकों को दूर करना और धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता पैदा करना है।" 28 लाख के बजट में बने इस पंडाल का आकार गर्भाशय की तरह है और इसमें 4000 ग्लास टेस्ट ट्यूब, बीकर एवं अन्य सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

बैद्यनाथ चक्रवर्ती सहित अन्य आईवीएफ विशेषज्ञों के इस प्रक्रिया और टेस्ट ट्यूब बेबी से संबंधित सवालों का जवाब देने के लिए उपस्थित रहने की संभावना है।

इस बीच कुमारतुली में शिल्पकारों व मूर्तिकारों के घरों के पास एक 86 वर्षीय मूर्तिकार कुमारतुली सर्बोजनीन भगवती दुर्गा की पुआल और मिट्टी से बनी मूर्तियों को कपड़ों व गहनों से सज्जित कर अंतिम रूप देने में जुटे हैं।

मूर्तिकार बांस, लकड़ी, पुआल और मिट्टी से भगवती की मूर्ति को जीवंत रूप प्रदान करते हैं। मूर्तिकारों के एक प्रवक्ता बाबू पाल ने कहा, "हम श्रद्धा के साथ मूर्ति बनाते हैं क्योंकि हम उन्हें अपनी बेटी की तरह मानते हैं। जब पूजा का समापन होता है और उनका विसर्जन होता है तो वैसा ही महसूस होता है, जब शादी के बाद नई जिंदगी की शुरुआत के लिए आपकी बेटी अपने पति के साथ विदा होती है।"

Next Story