×

18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : आज किस नंबर का बिगड़ेगा का काम, किसका होगा नाम,जानिए अपना आज का भाग्यशाली नंबर

18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 17 April 2024 8:53 AM GMT (Updated on: 17 April 2024 4:05 PM GMT)
18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank : आज किस नंबर का बिगड़ेगा का काम, किसका होगा नाम,जानिए अपना आज का भाग्यशाली नंबर
X

18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (18 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) ऑफिस में काम का दबाव अधिक रहेगा। सेहत की भलाई के लिए दोस्तों व सहयोगियों से दूरी बनाकर चले। परिवार के साथ समय बिताए, माहौल अच्छा रहेगा।

शुभ अंक – 1

रंग – लाइट ग्रे

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज शाकाहारी भोजन करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) बिजनेस में धनलाभ भले ना हो और नौकरी में दबाव अधिक रहे, लेकिन सेहत को बढ़िया रखने में आप सफल रहेंगे। विद्यार्थी इस समय का पूरा सद्पयोग करें।वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। प्रेम सम्बन्धों को लेकर परिजन कुछ नाखुश हो सकते हैं।

शुभ अंक – 2

शुभ रंग – पर्पल

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज बेलपत्र , लाल चंदन भगवान भोलेनाथ को अर्पण करें

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal)काम की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों से काम को पूरा करें सफलता मिलेगी। परिवार का माहौल अनुकूल रहेगा।परिवार के साथ समय बिताए, माहौल अच्छा रहेगा।

शुभ अंक –3

शुभ रंग – मजेंटा

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज चांदी मन्दिर में दान करें

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal) जिनका किराने का बिजनेस है उनका काम अच्छा चलेगा और धनलाभ की स्थिति रहेगी। अनावश्यक खर्चों पर नियंत्रण रखें।कोर्ट-कचहरी के कामों में विलंब होगा।सेहत का ख्याल रखें और परिवार के साथ समय बिताएं। कहीं बाहर जाने से बचें, अगर वाहन चला रहे है तो सावधानी बरतें।

शुभ अंक – 4

शुभ रंग – गाढ़ा पीला

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज लाल चंदन भगवान भाष्कर को अर्पित करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) बिजनेस में छोटी-छोटी बाधाएं आ सकती हैं, लेकिन सामाजिक कामों से दूरी बनाकर चलेंगे। घर पर ही धार्मिक एवं आध्यात्मिक कार्यों को संपन्न करेंगे। सेहत के लिए बाहर ना निकले। वाणी पर सयंम रखें, परिवार में विवाद की संभावना रहेगी।

शुभ अंक – 23

शुभ रंग – पर्पल

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज गोशाला में गाय को अपने वजन के बराबर हरा चारा अर्पित करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) ऑफिस का काम घर पर करेंगे इससे काम की अधिकता रहेगी और कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें, विवाद में फंस सकते हैं। बिजनेस यात्रा को टाले व फोन से ही बिजनेस डील करें।

शुभ अंक – 15

शुभ रंग – ऑरेंज

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज अपनी बहन को स्वेत वस्त्र उपहार स्वरूप दें।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal)बिजनेस, मेडिकल व इमरजेंसी से जुड़ा काम अच्छा चलेगा और आर्थिक लाभ की स्थिति रहेगी। काम की अधिकता रहेगी, लेकिन अपने प्रयासों से कार्यों में सफलता मिलेगी। आकस्मिक धनलाभ भी होंगे। खाली समय में साहित्य-कला के प्रति रुचि बढ़ेगी। सेहत का ध्यान रखें। परिवार के साथ समय बिताएंगे।

शुभ अंक –7

शुभ रंग – ग्रे

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज गुरु माता का वस्त्र गुरुवार को आदर सहित उपहार दें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)सेहत का ध्यान रखें। परिवार में सुख-शांति रहेगी। दोस्तों के साथ समय बिताने से बचें।वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।अनावश्यक खर्चों की अधिकता रहेगी।काम में भागदौड़ रहेगी

शुभ अंक – 17

शुभ रंग - नीला

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट स्वाहा' मंत्र का नियमित जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) ऑफिस में काम की अधिकता रहेगी, लेकिन बाहर की यात्रा से बचें। नौकरी में भी घर पर ही काम करें तो सेहत अच्छी रहेगी। सामाजिक कामों से दूरी बना कर चलें। परिवार का माहौल अच्छा रहेगा

शुभ अंक – 9

शुभ रंग – हल्का लाल

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पक्षियों को दाना खिलाएं

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

18 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank Date oF Birth Today Prediction 18-april-2024, 18 April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal,Mulank Rashifal 18 April 2024, 18April -2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal 18April 2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 17April 2024 Ank Jyotish 18 April 2024 ka Rashifal -somvar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story