×

Bhagyashali Number 23 April 2024: इस मूलांक के लिए भाग्यशाली रहेगा मंगलवार, हनुमान जी दिलाएंगे अपार सफलता, जानिए आज का अंक राशिफल

Bhagyashali Number 23 April 2024: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 22 April 2024 8:01 AM GMT
Bhagyashali Number 23 April 2024: इस मूलांक के लिए भाग्यशाली रहेगा मंगलवार, हनुमान जी दिलाएंगे अपार सफलता, जानिए आज का अंक राशिफल
X

23 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

23 April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank (23 अप्रैल 2024 के लिए भाग्यशाली अंक)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) परिवार के साथ घूमने जाएंगे। भाग्य का साथ मिलेगा। रुके हुए काम पूरे होंगे। किसी सीनियर व्यक्ति की सलाह से लाभ होगा। सावधानी से खर्च करें। नए स्रोत से आमदनी होगी।

शुभ रंग – व्हाइट कलर

शुभ अंक – 18

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज भगवान की पूजा में मन लगायें, और हवन करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) अपने व्यवहार में बदलाव महसूस करेंगे। प्रेमियों को अच्छी खबर मिलेगी। यात्रा कर सकते हैं। जीवनसाथी का भरपूर प्यार मिलेगा। व्यवसाय में लाभ होगा। माता-पिता की सेवा करें। अनजान लोगों से सावधान रहना होगा।

शुभ रंग – डार्क ग्रीन

शुभ अंक – 4

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सिद्धकुंज्जिका का पाठ करें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) पारिवारिक विवाद बढ़ सकता है। अपनी गलती के लिए माफी मांगेंगे। सामाजिक कार्य के लिए बुलावा आ सकता है। करियर के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। तनाव कम होगा।

शुभ रंग – रोज़ पिंक

शुभ अंक – 5

आज का 3 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज केले के पेड़ में जल चढ़ायें।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal) पारिवारिक मिलन समारोह हो सकता है। काफी खुश रहेंगे। करीबी लोगों से चर्चा होगी। मित्रों के साथ घूमने जा सकते हैं। गोपनीय बातों की चर्चा न करें। सोचे हुए काम पूरे होंगे।

शुभ रंग – नारंगी

शुभ अंक – 3

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज किसी गरीब की सेवा करें।

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी करीबी की वजह से जरूरी कार्य प्रभावित हो सकता है। अपने किसी मित्र के साथ मुलाकात करेंगे। आज का दिन कारोबारियों के लिए लाभदायक रहेगा। दफ्तर में अफसरों को अपनी परेशानी बता सकते हैं।

शुभ रंग – नेवी ब्लू

शुभ अंक – 9

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज स्नान-दान का दोगुना फल मिलेगा।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) राज की बात किसी को न बताएं। धन संपत्ति को लेकर सतर्क रहें। कोई आपसे उधार मांगने आ सकता है। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। आज जीवनसाथी के साथ काफी वक्त बिता सकते हैं।

शुभ रंग – हरा

शुभ अंक – 2

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में स्वास्तिक और दरवाजे पर दीपक जलायें।।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) सोचे हुए काम पूरे नहीं होने से तनाव रहेगा। खर्च संभलकर करें। आज आपको यात्रा करते वक्त सतर्क रहना होगा। वाहन तेज गति से न चलाएं। रिश्तेदारों की ओर से अच्छी खबर मिलेगी। नौकरी मिल सकती है।

शुभ रंग – गुलाबी

शुभ अंक – 14

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज पंचाक्षर मंत्र का जाप करें। लाभ मिलेगा।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal) सावधान रहना होगा। किसी मुसीबत का सामना कर सकते हैं। हनुमान जी की आराधना करें। किसी से उलझने से बचें। कारोबार ठीक रहेगा। लेनदेन सावधानी से करें।

शुभ रंग – पीला

शुभ अंक – स्काई ब्लू

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा देवी के 108 नामों का जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। अपनी सोच को बदलें। किसी के प्रति गलत व्यवहार न करें। व्यवसायिक लेनदेन सुचारू रहेगा। सेहत ठीक रहेगी। वैवाहिक जीवन में आनंद रहेगा।

शुभ रंग – ऑरेंज

शुभ अंक – 6

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज राम रक्षा स्रोत का पाठ करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

22April 2024 Ke Liye Bhagyashali Ank Date oF Birth Today Prediction 22-april-2024, 22April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal,Mulank Rashifal 22 April 2024, 22April -2024 ka Ank Rashifal hindi ,aaj ka ank rashifal22April 2024 in hindi, Aaj ka Ank Jyotish Rashifal 22April 2024 Ank Jyotish 22April 2024 ka Rashifal -somvar Mulank prediction,आज का अंक ज्योतिष राशिफल, आज का दिन कैसा रहेगा

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story