गर्लफ्रेंड को पटाने के लिए कभी न मांगे दोस्तों से ये 6 चीजें उधार

लखनऊ: मुझको भी तू लिफ्ट करा दे, बंगला मोटर कार दिला दे, एक नहीं दो चार दिला दे। जब ये गाना आया था, तो मानो हर किसी के जज्‍बात बाहर आने लगे थे। जिसे देखो यही गाना गाता फिरता था। इस गाने की हर एक लाइन से आम इंसान की जिंदगी की ख्‍वाहिशें जुड़ी हुई थी। आप ही नहीं हर इंसान चाहता है कि उसका एक बड़ा सा बंगला हो।घर के सामने एक बड़ी सी गाड़ी हो। इंसान का बस चले तो वह दुनिया की हर चीज को अपने लिए खरीद कर रख ले। पर वही पैसों की कमी पर आकर अटक जाता है। अपने परिवार का पूरा ध्यान रख सके। उसके परिवार को कभी भी पैसों की परेशानी न झेलनी पड़े।

आप भी तो यही सोंच रखते होंगे। इस चाहत को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक मेहनत करके धन भी कमाते हैं, लेकिन फिर भी कभी-कभार वह धन हमारे पास बना नहीं रहता। यह केवल आपकी परेशानी नहीं है। आपके आसपस रह रहे हर दूसरे व्यक्ति की समस्या है।

अक्‍सर यह होता है कि हमारे पास पैसा तो आता है पर रूकता नहीं है। वह जितनी तेजी से आता है, उतनी ही तेजी से चला भी जाता है। कई बार तो ऐसा भी हो जाता है कि सिर पर कंगाली के काले बादल मंडराने लगते हैं। ऐसा आपके साथ ना हो, इसके लिए हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आर्थिक तंगी से आपको हमेशा दूर रखेंगी।

ध्‍यान रखें ये बातें
यदि आप हिंदू शास्त्रों में थोड़ा भी विश्वास करते हैं और मानते हैं कि शास्त्रीय ज्ञान जीवन को सुधारने के काम आता है। तो जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो हमें कभी किसी से मांगनी नहीं चाहिए। शास्त्रों में विद्यमान शंख लिखि त स्मृति के अंतर्गत कुल 6 चीजों के बारें में बताया गया है, जिन्हें किसी से मांगकर यदि यूज किया जाए। तो यह भविष्य में उस व्यक्ति के लिए नुकसानदेह साबित होता है।

न मांगो रुपया पैसा
शंख लिखित स्मृतिक के अनुसार हमें दूसरों से धन मांगने या उनका धन गलत तरीके से छीनने की भूल नहीं करनी चाहिए। कई बार लोग बेईमानी से दूसरों का धन छीन लेते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। शास्त्रों एक अनुसार ऐसे लोगों के घर मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती। वक्त आने पर वह व्यक्ति कंगाल जरूर हो जाता है।

money-borrowing
कभी न सोएं दूसरों के बिस्‍तर पर

क्‍या आपने कभी यह सोंचा है कि आपके दसरों के बिस्‍तर पर सोने से भी पैसों में कमी आती है। नहीं ना पर ये सच है। यह बात जानकर आपको वाकई अजीब लग रहा होगा। लेकिन शंख लिखित स्मृति के अनुसार हमें दूसरों के बिस्तर पर नहीं सोना चाहिए। ऐसा करने से जीवन में पैसों की कमी आती है।

sleeping

दूसरों के कपड़े न बाबा न
अक्‍सर होता है कि लड़के या और भी कोई अपने कपड़े गंदे होने पर दूसरों की शर्ट या कपड़े मांगकर पहन लेता है। पर केवल दूसरों के बिस्तर पर सोने से ही नहीं, शंख लिखित स्मृति की राय में किसी के कपड़े मांगकर पहनना भी शुभ नहीं है।

shirtsआजा मेरी गाड़ी पर बैठ जा
लड़कों को तो बस मौका चाहिए, दोस्‍त की सुपरबाइक मांगकर गर्लफ्रेंड के सामने शान दिखाने का। दोस्त होने के नाते हम खुद की गाड़ी या कभी-कभी खुद भी अपने दोस्त की गाड़ी मांगकर चलाते हैं। लेकिन शंख लिखित स्मृति में बताया गया है कि ऐसा करने खुद अपने को नुकसान होता है। इससे खुद के धन में कमी आती है।

bike-borrowing
दूसरे की गर्लफ्रेंड या बीबी को देखने से भी

अक्‍सर होता है कि लड़कों की खुद की गर्लफ्रेंड और बीबी सुंदर होती है। पर फिर भी दूसरे की बीबी को ताड़ने से पीछे नहीं हटते हैं। ऐसे में लोगों की पॉकेट मनी में कमी आती है। स्वयं के शादीशुदा जीवन से बाहर निकल जब कोई आदमी दूसरे की वाइफ पर नजर रखता है और उससे रिश्ता बनाता है, तो यह आने वाले समय में उसके पास पैसों की कमी हो जाती है।

flirty-boys

खुद के घर में रहें
दोस्‍ती निभाने या फिर फिर खुद के घर में अच्‍छा न लगने के कारण कुछ लोग अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा समय बिताना पसंद करते हैं। पर ऐसा करने वाले लोग ये नहीं जानते कि इसका बुरा असर उनकी पॉकेट में आने वाली लक्ष्‍मी पर पड़ता है। दूसरे के घर में रहना या उनकी मर्जी के बिना बगैर कोई हर्जाना भरे रहना गलत है। यह आने वाले समय में व्यक्ति को बर्बाद कर देता है।

friends-home