Budhvar Ke Saral Upay: बुधवार के दिन इन कामों से होगा नाम, दुख दरिद्रता और रोग का होगा नाश, गणेश जी करेंगे कल्याण, जानें

Budhvar Ke Saral Upay: बुधवार के सरल उपाय: बुधवार का दिन गणेश जी हर बाधा, संकट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। धन प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय

Suman Mishra। Astrologer
Published on: 2 Aug 2023 2:00 AM GMT
Budhvar Ke Saral Upay: बुधवार के दिन इन कामों से होगा नाम, दुख दरिद्रता और रोग का होगा नाश, गणेश जी करेंगे कल्याण, जानें
X
Budhvar Ke Saral Upay (सांकेतिक तस्वीर, सोशल मीडिया)

Budhvar Ke Saral Upay: बुधवार के सरल उपाय, बुधवार( WEDNESDAY) का दिन गणेश जी को समर्पित है।हर काम की शुभता के लिए गणेश जी का ध्यान जरूरी होता है क्योकिं धर्मानुसार कार्य में गणेश जी ( ganesh ji) को प्रथम स्थान है और इनके पूजन के बाद ही कोई शुभ कार्य संपन्न होता है। भगवान गणेश की कृपा से घर में सुख-समृद्धि और शुभता का वास होता है। इनकी पूजा से बुद्धि कुशाग्र होती है।गणेशजी विघ्नहर्ता है। भगवान गणेश स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता हैं। बुधवार का दिन गणेश जी हर बाधा, संकट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। धन प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन करें ये उपाय ( uapy) ।

बुधवार के दिन सुबह भगवान शिव, माता पार्वती और गणेश जी की पूजा अर्चना के बाद गणेश जी के मंत्र ॐ ग्लौम गौरी पुत्र, वक्रतुंड, गणपति गुरू गणेश. ग्लौम गणपति, ऋदि्ध पति, सिदि्ध पति. ..मेरे कर दूर क्लेश का जाप 108 बार किया जाना चाहिए। इस मंत्र के जप से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

बुधवार के ये चमत्कारी उपाय

बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेशजी के मंदिर उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें. ऐसा करने से आपको जल्द ही शुभ फल मिलेगे।बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं। ऐसा करने से घर के समस्त क्लेश नष्ट होते हैं और घर में सुख-शांति तथा समृद्धि आती है।

गणेश को बुधवार के दिन सिंदूर चढ़ाएं। उन्हें सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति की सभी परेशानियां दूर होती हैं। बुधवार के दिन श्री गणेश को मोदक का भोग लगाएं।किसी जरूरतमंद एवं गरीब व्‍यक्‍ति को मूंग का दान करें।

बुधवार के दिन सात साबुत कौडिय़ां लें और एक मुट्ठी हरे खड़े मूंग लें. दोनों को एक हरे कपड़े में बांध लें और किसी मंदिर की सीढिय़ों पर चुपचाप रख आएं।
एक हांडी में सवा किलो हरी साबुत मूंग दाल और दूसरी में सवा किलो डलि वाला नमक भर दें।यह दो हंडियां घर में कहीं रख दें।

राहु की समस्या दूर करने के लिए बुधवार की रात्रि को एक नारियल सर के पास रख कर सोये और अगले दिन वह नारियल गणेश जी के मंदिर में कुछ दक्षिणा के साथ अर्पित कर दें तथा विघ्नहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ करें।

दो नारियल, एक चुनरी, कपूर, लाल पुष्प की माला से देवी दुर्गा का दुर्गा मंदिर में पूजन करें. एक नारियल चुनरी में लपेट कर (यथासम्भव दक्षिणा के साथ) माता के चरणों में अर्पित कर दें. माता की कपूर से आरती करें।

बुधवार के दिन जरूर करें ये काम

पैसे की कमी या पुत्र हीन है तो बुधवार का उपवास करें। उबले हुए मूंग गरीब व्यक्ति को खिलाएं। गायों को पालक खिलाने से रूका हुआ धन फिर से प्राप्त होनी लगता है! ऊँ बुं बुधाय नम: मंत्र का जप करें। बुधवार के दिन गणेश जी को बूंदी के लड्डू चढ़ायें। बुधवार को गाय को हरा चारा खिलायें। कांसे का कड़ा पहनें। ऊँ गं गणपतये नम: का जप करें। किन्नरों को हरे वस्त्र और हरी चूड़ीयां का दान !

शिक्षा के क्षेत्र में सफलता के लिए बुधवार के दिन या प्रतिदिन श्री गणेश बीज मंत्र ‘ॐ गं गणपतये नमः’ का जरूर जप करना चाहिए। इस मंत्र का जाप करने से बुद्धि विकसित होती है और ज्ञान की प्राप्ति होती है।

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गण्पत्ये वर वरदे नमः ॐ तत्पुरुषाय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्तिः प्रचोदयात. बुधवार के दिन रोजगार की प्राप्ति व आर्थिक समृध्दि प्राप्त होकर सुख सौभाग्य प्राप्त होता हैं।

Suman Mishra। Astrologer

Suman Mishra। Astrologer

Next Story