×

Budhwar Ke Upay: भगवान गणेश जी को भूलकर भी ना चढ़ाएं ये फूल, घर में दरिद्रता का होता है वास

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन भगवान गणेश जी (Lord Ganesh) की और माता सरस्वती (Goddess Saraswati) की पूजा की जाती है। भगवान गणेश जी की पूजा में केतकी की फूल नहीं चढ़ाना चाहिए।

Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2023 2:00 AM GMT
Goddess Saraswati
X

Budhwar Ke Upay (Image: Social Media)

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन भगवान गणेश जी (Lord Ganesh) की पूजा की जाती है। बुधवार के दिन माता सरस्वती (Goddess Saraswati) की पूजा की जाती है। भगवान गणेश जी की पूजा करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। जैसे उन्हें क्या पसंद हैं और क्या चढ़ाना शुभ होता है। आपको बता दें कि भगवान गणेश जी की पूजा में कुछ चीज़ों और फूल को चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है। तो आइए जानते हैं भगवान गणेश जी को कौन सा फूल नहीं चढ़ाना चाहिए:

भगवान गणेश जी को भूलकर भी ना चढ़ाएं ये फूल (Do Not Offer these things or Flower to Lord Ganesha)

दरअसल भगवान शिव को केतकी का फूल बिलकुल भी पसंद नहीं है। इस वजह से ही केतकी का फूल भगवान गणेश जी को भी अच्छा नहीं लगता है। भगवान गणेश पूजा में आपको केतकी का फूल भूलकर भी नहीं चढ़ाना चाहिए।

सूखे फूल का प्रयोग ना करें

भगवान गणपति की पूजा में कभी भी सूखे फूलों का प्रयोग भूलकर भी ना करें। सूखे हुए फूलों का प्रयोग करना बहुत अशुभ होता है। दरअसल इससे परिवार में दरिद्रता का वास हो सकता है, इसलिए पूजा में सूखे का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

तुलसी का प्रयोग ना करें

भगवान गणेश जी की पूजा में तुलसी का प्रयोग वर्जित है। मान्यताओं के अनुसार एक बार तुलसी ने उनको शादी का प्रस्ताव दिया था, जिस पर नाराज होकर उन्होंने तुलसी को श्राप दे दिया।

Lord Ganesha

इस वजह से ही उनकी पूजा में तुलसी का प्रयोग नहीं करते हैं।

भगवान गणेश जी को चढ़ाएं ये चीजें (Offer These Things to Lord Ganesha)

पान और लड्डू का भोग

भगवान गणेश जी को पान का पत्ता और लड्डू बहुत ही पसंद है। जितना संभव हो तो पूजा करते समय भगवान गणेश जी को पान का पत्ता और लड्डू का भोग लगाएं।

दुर्वा और मोदक जरूर चढ़ाएं

भगवान गणेश जी की पूजा में दूर्वा और मोदक जरूर शामिल किया जाता है। दरअसल यह उनको अत्यंत प्रिय है। ध्यान रखें कि दुर्वा के उपरी हिस्से का प्रयोग पूजा में करें।

लाल फूल अति प्रिय

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, विघ्न विनाशक भगवान गणेश जी को लाल रंग बहुत प्रिय है। ऐसे में आप उनको लाल रंग के फूल अवश्य चढ़ा सकते हैं। उनकी पूजा में आपको गुड़हल, लाल गुलाब का फूल जरूर अर्पित करना चाहिए। साथ ही इसके अलावा आप उनको गेंदे का फूल भी अर्पित कर सकते हैं।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story