×

Chaitra Navratri: इन पौष्टिक आहारों का करें सेवन, नहीं आएगी सुस्ती और कमजोरी

हिन्दू धर्मं में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्वा है। इस दिन हिन्दू नव वर्ष यानी नव संवत्सर की भी शुरुआत होती है।

Monika
Published By Monika
Published on: 10 April 2021 1:59 PM GMT
Chaitra Navratri: इन पौष्टिक आहारों का करें सेवन, नहीं आएगी सुस्ती और कमजोरी
X

चैत्र नवरात्रि (फाइल फोटो ) 

लखनऊ: हिन्दू धर्मं में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्वा है। इस दिन हिन्दू नव वर्ष यानी नव संवत्सर की भी शुरुआत होती है। होली के बाद चैत्र नवरात्रि प्रारंभ होता है और इस दौरान मां दुर्गा की आराधना की जाती है।

नवरात्रि व्रत में लोग पूरा दिन भूखे रहते है लेकिन सुबह और शाम को अधिक आहार ले लेते है, जिससे स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। उपवास पूरे नौ दिनों का हो या प्रथम या अंतिम दिन का खान पान में सावधानी बेहद ज़रूरी है। कोरोना महामरी के समय खान पान में लापवाही किसी के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकती है। इसलिए हर दिन के अनुसार अपने आहार को पहले ही तय कर लें। चैत्र नवरात्रि का व्रत रखने वाले भक्त इन पौष्टिक आहारों का सेवन कर सकते हैं।

साबूदाना (फाइल फोटो )

साबूदाने का सेवन

साबूदाने का प्रयोग व्रत के आहार में आप कर सकते है। इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा मात्रा पाया जाता है। इसके साथ साबूदाने में कैल्शियम और विटामिन सी भी होते हैं। इसका सेवन कई तरहों से किया जा सकता है जैसे साबूदाने की खीर, पूरी, पापड़, खिचड़ी इत्यादि।

आलू का सेवन (फाइल फोटो )

आलू का सेवन

नवरात्रि व्रत के साथ अन्य व्रत में भी आलू का सेवन लोग करते है। यह पौष्टिक तत्वों से भरा होता है। आलू में सबसे ज्यादा स्टार्च की मात्रा होती है। आलू के साथ साथ इससे बना पापड़ और चिप्स भी उपवास के दौरान खाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स (फाइल फोटो )

ड्राई फ्रूट्स का सेवन

ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, किशमिश, काजू, पिस्ता, अखरोट, मखाने इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में उर्जा बनी रहती है। व्रत के दौरान ड्रायफ्रूट, मूंगफली और मसाले के साथ मीठा मिलकर इसे नमीं बना कर भी खा सकते है। मेवे की खीर भी कई लोग व्रत के दौरान खाना पसंद करते हैं।

फलों का सेवन (फाइल फोटो )

फलों का सेवन

व्रत के दौरान लोग फल खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसे बनाना नहीं पड़ता है और जल्दी से खाया जा सकता है। जिसके लिए अलग से समय नहीं निकालना पड़ता। अलग-अलग तरह के फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल इत्यादि की मात्रा ज्यादा पाई जाती है लेकिन इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जिस भी फल का सेवन करें, वो ताजे होने चाहिए। चाहे तो आप फलों का फ्रूट चार्ट बना कर भी खा सकते हैं। या फिर जूस भी पी सकते है।

कुट्टू के आटे की पूरी (फाइल फोटो )

कुट्टू के आटे की पूरी

नौ दिन का व्रत रख रहे हो तो आपको अच्छे आहार की ज़रूरत पड़ती है। जिसके लिए आप कुट्टू के आटे से बने खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते है। कुट्टू या फिर सिंघाड़े के आटे की रोटी,पूरी , पकौड़ी इत्यादि बनाकर खा सकते हैं। व्रत के दौरान ये सबसे आसानी से बनने वाला पौष्टिक और स्वादिष्ट आहार है।

दही (फाइल फोटो )

दही का सेवन

दही का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। दूध की अपेक्षा दही में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा होती है। दही में मौजूद पोषक तत्व तथा बैक्टीरिया शरीर के लिए एंटीबायोटिक का काम करते हैं। व्रत के दौरान फल और फलाहार में दही मिलाकर खा सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story