×

Navratri 2021: इन लोगों को नहीं रखना चाहिए नवरात्रि व्रत, जानें क्यों

13 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। इस दौरान पूरे 9 दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं

Ashiki
Published By Ashiki
Published on: 10 April 2021 2:15 PM GMT (Updated on: 10 April 2021 2:23 PM GMT)
Navratri 2021: इन लोगों को नहीं रखना चाहिए नवरात्रि व्रत, जानें क्यों
X

Navratri 2021: इन लोगों को नहीं रखना चाहिए नवरात्रि व्रत (फाइल फोटो)

लखनऊ: 13 अप्रैल 2021 से चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाले हैं। इस दौरान पूरे 9 दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा करते हैं। पूजा-अर्चना के साथ-साथ श्रद्धालु देवी को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। कुछ लोग 9 दिनों तक भी उपवास रखते हैं तो कुछ लोग पहले और आखिरी दिन। इस दौरान दो तरह व्रत रखने की परंपरा है। लोग पूरे नौ दिनों तक फलाहार करते हुए व्रत करते हैं तो कुछ मनोकामना के अनुसार नौ दिनों तक निर्जला व्रत भी रखते हैं। इसलिए यह व्रत अत्यंत कठिन मानें जातें हैं।

लेकिन क्या आपको पता है कि सबको पूरे नौ दिनों के व्रत नहीं रखने चाहिए? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को पूरे नौ दिन व्रत नहीं रखना चाहिए...

इन महिलाओं को नहीं रखने चाहिए व्रत

नवरात्रि के नौ दिन के व्रत करने कि लिए कुछ नियम होते हैं। इसलिए सोच-सझकर ही नवरात्रि के व्रत रखने चाहिए। यदि कोई महिला गर्भवती हो तो उसे व्रत नहीं रखना चाहिए, क्योंकि इस समय महिलाओं को जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, व्रत करने से उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है और गर्भ में पल रहे शिशु को भी परेशानी हो सकती है। गर्भावस्था में महिलाओं को केवल पूजा कर लेनी चाहिए। इसके अलावा जो महिलाएं अपने शिशुओं को स्तनपान करवाती हो, उन्हें भी नवरात्रि में पूरे व्रत नहीं रखना चाहिए।


बीमार लोगों को नहीं करने चाहिए व्रत

व्रत पूरा करने के लिए भी शरीर में ऊर्जा का होना जरूरी होता है। बीमारी की स्थिति में शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए जो लोग बीमार चल रहे हैं हो उनको व्रत नहीं रखना चाहिए। व्रत रखने से उनकी की सेहत और भी ज्यादा बिगड़ने का खतरा रहता है।


डायबिटीज के मरीजों को नहीं रखना चाहिए व्रत

डायबिटीज (मधुमेह) को थोड़ी-थोड़ी देर में खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में यदि व्रत करेंगे तो ज्यादा देर तक खाली पेट रहने से समस्या हो सकती है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों को नवरात्रि के दौरान व्रत नहीं रखना चाहिए।

Ashiki

Ashiki

Next Story