×

Chandra Grahan 2021: ग्रहण में करें ये उपाय जल्द तय होगी शादी, चंद्र ग्रहण के दौरान बने दो शुभ योग

Chandra Grahan 2021: इस दिन दो योग अमृतसिद्धि और सवार्थसिद्धि बन रहे हैं। जो शुभता और उसके स्थायित्व के प्रतीक है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 26 May 2021 8:25 AM GMT (Updated on: 26 May 2021 8:46 AM GMT)
Chandra Grahan 2021: शादी की जल्द तय होगी
X

डिजाइन तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

Chandra Grahan 2021: साल 2021का पहला और लंबा चंद्र ग्रहण के दौरान देश में यह नहीं दिखाई देगा। इससे पहले सूतक काल नहीं लगेगा। चंद्र ग्रहण के दिन वैसे तो हर काम की मनाही होती हैं, लेकिन इस दौरान अगर आपकी शादी नहीं हो रही और ना नौकरी लग रही है तो कुछ उपाय कर सकते हैं । इसका सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। जानते हैं कैसे...

साल का पहला और लंबा चंद्र ग्रहण आज कुछ घंटों में लग रहा है। जब धरती की छाया चंद्र और सूर्य पर पड़ती है तो ग्रहण लगता है। 26 मई को पूर्णिमा के दिन लगने वाला ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लग रहा है। अनुराधा नक्षत्र को बलवान और समृद्धि दायक माना जाता है। कई लोगों पर इसका शुभ प्रभाव पड़ता है। आज चंद्र ग्रहण दोपहर 3.15 बजे शुरू होगा और शाम 6.23 बजे खत्म होगा । इसका पूर्ण चरण शाम 4.39 बजे शुरू होकर शाम 4.58 मिनट पर खत्म होगा। इस दौरान मंत्र जाप करने से शुभ पल मिलेगा।

इस दिन दो योग अमृतसिद्धि योग और सवार्थसिद्धि योग भी बन रहे हैं। जो कई मायनों में लाभदायक रहेगा। अमृतसिद्धि योग और सवार्थसिद्धि दोनों ही योग कार्य की शुभता और उसके स्थायित्व के प्रतीक है।

श्रीविष्णु के साथ बुद्ध का ध्यान

चंद्र ग्रहण के दिन वैशाख पूर्णिमा या कहे बुद्ध जयंती है। इस दिन अगर बुद्ध का ध्यान के साथ भगवान श्री हरि का पूजा की जाएं तो सर्वसिद्धि और मनोकामना पूरी होती है। ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप इस दौरान करने से शादी, संतान और हर तरह की इच्छा पूरी होती है।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

जल्द तय होगी शादी

धार्मिक ग्रंथों के अनुसार अगर चंद्र ग्रहण के दिन जिस जातक की शादी नहीं हो रही है। चाहे वह लड़का हो या लड़की अगर कुछ उपाय करें तो जल्द शादी तय हो जाती है। चंद्र ग्रहण की अवधि में जिनकी शादी करनी है उस जातक से एक जटा वाला नारियल लाल कपड़े में लपेटकर मंदिर में रखें और चंद्र मंत्र का जप करें। इसके अलावा इस मंत्र के जप से शादी तय हो जाती है।

' ऊँ हर त्रिपुर भवानी बाला, राजा मोहिनी, सर्वं शत्रु विंध्‍यसिनी !

मम चिंतित फलं देहि देहि भुवनेश्‍वरी स्‍वाहा।।

चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद मन में इच्छा बोलते हुए उस नारियल को पानी में बहा दें।

सांकेतिक तस्वीर ( सौ. से सोशल मीडिया)

नौकरी के लिए

चंद्र ग्रहण के दौरान शिव भगवान का ध्यान और ऊं शिवाय नमोस्तभ्यं मंत्र का जप और तिल के साथ सुपारी मंदिर में रखें तो बेरोजगारी खत्म होगी और नौकरी की इच्छा पूरी होगी। साथ ही अगर चंद्रमा कमजोर है तो उन्‍हें ऊँ चंद्राय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। फिर ग्रहण समाप्ति के बाद गंगाजल छिड़कर मंदिर और घर को पवित्र करें। फिर ग्रहण के दौरान रखी गई सुपारी को स्टडी टेबल पर रखे दें। जब इंटरव्यू या परीक्षा हो तो साथ ले जाएं परिणाम सकारात्मक आएंगे।


बीमारी और कोरोना से बचने के लिए

जब कुंडली में चंद्रमा कमजोर हैं तो ग्रहण का स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। ग्रहण के समय 11 जायफल लें और सफेद कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रखकर ईष्टदेव की आराधना और महामृत्युंजय मंत्र का जप करने से बीमारी से मुक्त होंगे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story