×

Chandra Grahan 2022: लग गया चंद्रग्रहण, दुष्प्रभावों से बचने के उपाय, अपनी राशि के अनुसार करें ये काम

Chandra Grahan Effect on Rashi: चंद्र ग्रहण का प्रभाव कई राशियों पर भी पड़ेगा। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि चंद्रग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किस राशि के जातक को क्या उपाय करना चाहिए।

Vidushi Mishra
Published on: 8 Nov 2022 11:31 AM GMT (Updated on: 8 Nov 2022 11:31 AM GMT)
chandra grahan
X

चंद्र ग्रहण (फोटो- सोशल मीडिया)

Chandra Grahan Effect on Rashi: 8 नवंबर को यानी आज दिन मंगलवार को कार्तिक पूर्णिमा के दिन चंद्रग्रहण लग रहा है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, ये चंद्रग्रहण काफी महत्व रखता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन पड़ रहा ये चंद्रग्रहण मेष राशि में लग रहा है और ग्रहण लगने के बाद 5 ग्रह राशि परिवर्तन भी करेंगे। चंद्र ग्रहण का प्रभाव कई राशियों पर भी पड़ेगा। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि चंद्रग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किस राशि के जातक को क्या उपाय करना चाहिए।

चंद्र ग्रहण पर अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय

चंद्रग्रहण पर मेष राशि

चंद्रग्रहण के बाद मेष राशि के जातक जल में मिश्री मिलाकर चंद्र देव को अर्घ्य दें। ये उपाय करने से मानसिक तनाव कम होगा।

चंद्रग्रहण पर वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण के दौरान बहुत सावधानी बरतनी होगी। इस राशि के जातकों को आंखों की समस्या हो सकती है। ऐसे में इस राशि के जातक दिन में नमक का सेवन बहुत कम मात्रा में करें।

चंद्रग्रहण पर मिथुन राशि

चंद्रग्रहण के बाद मिथुन राशि के जातक कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें। ये उपाय जातकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

चंद्रग्रहण पर कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों को चंद्र ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। ये ग्रहण उन्हें शारीरिक कष्‍ट दे सकता है। ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान लगातार 'ॐ सोमाय नमः' का जाप करने से राहत मिलेगी।

चंद्रग्रहण पर सिंह राशि

चंद्र ग्रहण के दुष्प्रभाव की वजह से सिंह राशि के जातकों को शारीरिक समस्या हो सकती है। उनके खर्च बढ़ सकते हैं। इसलिए दिन के समय में 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करें।

चंद्रग्रहण पर कन्या राशि

कन्या राशि के जातक चंद्र ग्रहण के बाद स्‍नान जरूर करें। फिर शिवलिंग पर एक चुटकी समूचे चावल या अक्षत अर्पित करें। ऐसा करने से उनका रूका हुआ काम शुरू हो जाएगा।

चंद्रग्रहण पर तुला राशि

चंद्रग्रहण तुला राशि के जातक के लिए ज्यादा अच्छा नहीं है। तो इस दुष्प्रभाव से बचने के लिए शिव चालीसा का पाठ करें।

चंद्रग्रहण पर वृश्चिक राशि

चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि के जातकों और उनके पिता की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। तो ऐसे में अपनी और पिता की सेहत का ध्यान रखें। हो सके तो चांदी के बर्तन में पानी पिएं।

चंद्रग्रहण पर धनु राशि

धनु राशि वालों के लिए भी चंद्र ग्रहण कई समस्याएं ला सकता है। उनके ससुराल से रिश्‍ते बिगड़ सकते हैं। तो इस दुष्प्रभाव से बचने के लिए ग्रहण के बाद अन्न और जल का दान करें।

चंद्रग्रहण पर मकर राशि

मकर राशि के जातक चंद्र ग्रहण के दौरान बुरे प्रभाव से बचने के लिए चंद्र स्‍त्रोत का पाठ जरूर करें। मकर राशि के जातकों को व्यापार में समस्या हो सकती है।

चंद्रग्रहण पर कुंभ राशि

चंद्रग्रहण पर कुंभ राशि के जातक शिवाष्टक स्तोत्र का पाठ करें। इससे जातकों को गुप्‍त शत्रुओं से राहत मिलेगी।

चंद्रग्रहण पर मीन राशि

मीन राशि के जातक भगवान शिव की आराधना करें। ग्रहण के बाद भगवान शिव की पूजा करें। क्योंकि चंद्र ग्रहण मीन राशि के जातकों की लव लाइफ में समस्‍या पैदा कर सकता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story