×

Chandra Grahan 2022: इस दिन लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें समय, सूतक काल और किन राशियों पर पडे़गा इसका प्रभाव

Chandra Grahan 2022 Date and Time: सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भी जल्द लगने जा रहा है। इस साल 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगेगा। पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और भारत में दिखाई देगा।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 28 Oct 2022 2:57 AM GMT
Kab hai Chandra Grahan
X

Chandra Grahan 2022 (Image: Social Media)

Chandra Grahan 2022: सूर्य ग्रहण के बाद अब साल का अंतिम चंद्र ग्रहण भी जल्द लगने जा रहा है। इस साल 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण लगेगा। बता दे यह चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा और भारत के सिर्फ पूर्वी हिस्सों में दिखाई देगा। दरअसल वहीं आंशिक रूप से यह ग्रहण भारत के अधिकांश हिस्सों में देखा जा सकेगा। बता दे 8 नवंबर को देव दीपावली यानी कार्तिक पूर्णिमा है। तो आइए जानते हैं साल का आखिरी चंद्रग्रहण के बारे में:

चंद्र ग्रहण 2022 का तिथि और समय (Chandra Grahan 2022 Date and Time)

दरअसल हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा। बता दे भारतीय समय अनुसार यह ग्रहण दिन में दोपहर 1:32 से शुरू होगा और शाम 7:27 तक रहेगा। दरअसल चंद्र ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी एक सीधी रेखा में मौजूद रहती है। बता दे भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण शाम करीब साढ़े 5 बजे के बाद शुरू होकर शाम 6.19 तक रहेगा। यानी करीब डेढ़ घंटे के इस ग्रहण को भारत में देखा जा सकेगा।

इन जगहों पर नजर आएगा चंद्र ग्रहण 2022

दरअसल साल 2022 का दूसरा चंद्र ग्रहण भारत समेत कई एशियाई द्वीपों, दक्षिण/ पूर्वी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी और दक्षिण अमेरिका, पेसिफिक अटलांटिक और हिंद महासागर में नजर आएगा। इस कारण से ही इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत पर भी पड़ेगा। बता दे भारत में केवल पूर्वी हिस्सों में चंद्र ग्रहण 2022 देखने को मिलेगा। जिन भारतीय शहरों में पूर्ण चंद्र ग्रहण 2022 दिखाई देगा वे हैं: कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, रांची, गुवाहाटी। भारत के अलावा इन देशों में देगा दिखाई: काठमांडू टोक्यो, मनीला, बीजिंग, सिडनी, जकार्ता, मेलबर्न, सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी, न्यूयॉर्क शहर, लॉस एंजिल्स, शिकागो और मेक्सिको सिटी शामिल हैं।

चंद्र ग्रहण 2022 सूतक काल (Chandra Grahan 2022 Sutak Kaal)

दरअसल चंद्र ग्रहण से पहले सूतक का लगभग 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है। बता दे चंद्र ग्रहण का प्रभाव भारत पर भी पड़ेगा, इसलिए यहां पर भी सूतक काल मान्य होगा और इससे जुड़े नियमों का पालन किया जाएगा।

इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

दरअसल 8 नवंबर 2022 को पड़ने जा रहे साल के आखिरी ग्रहण से 4 राशियों मिथुन, कर्क, वृश्चिक और कुंभ के लिए लाभकारी साबित होगा। वहीं बता दे कि 4 राशियों मेष, वृष, कन्या और मकर के लिए हानि के योग लेकर आ रहा है। इसके आलावा बाकी चार राशियों को चंद्र ग्रहण के चलते मध्यम फल मिलेगा।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story