साल का पहला चंद्र ग्रहण 21 को, इन बातों का ध्यान रखकर बुरा प्रभाव करें कम

Published by suman Published: January 17, 2019 | 8:26 am

जयपुर:साल का दूसरा ग्रहण 21 जनवरी को लगेगा। भारतीय समयनुसार यह ग्रहण 20 जनवरी सुबह 10 बजे से लेकर 21 जनवरी की शाम 3 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। इसके बाद रात्रि 11 बजकर 40 मिनट से पूर्ण चंद्रग्रहण शुरू होगा। यह ग्रहण साल का पहला पूर्ण चंद्रगहण होगा। हालांकि यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। 20-21 जनवरी को लगने वाला चंद्र ग्रहण मध्य प्रशांत महासागर, उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में दिखाई देगा। ज्योतिष की माने तो भले ही ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन ग्रहण के दौरान आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना इसका बुरा असर पड़ता है:

क्या करें क्या ना करें

ग्रहण के समय भोजन नहीं करना चाहिए। उस समय घर में रखा हुआ खाना या पेय पदार्थ उपयोग करने लायक नहीं होता है।  सूतक एवं ग्रहण काल में झूठ, कपट आदि बुरे विचारों से परहेज करना चाहिए।ग्रहण काल में मन तथा बुद्धि पर पड़ने वाले कुप्रभाव से बचने के लिए जप, ध्यानादि करना चाहिए।ग्रहण काल में व्यक्ति को मूर्ति स्पर्श, नाख़ून काटना, बाल काटना जैसे काम नहीं करना चाहिए।इस समय बच्चे, वृद्ध,गर्भवती महिला या रोगी को खाना या दवा लेने में कोई दोष नहीं लगता है।

ग्रहण के दौरान चंद्र देव की पूजा व आराधना करनी चाहिए। ग्रहण खत्म होने पर घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए। खुद स्नान करें फिर भगवान की मूर्तियों को स्नान कराएं।भगवान की मूर्तियों को स्नान कराने के बाद उनकी पूजा करें।ग्रहण खत्म होने के बाद ताजा भोजन बनाएं और खाएं। पहले से बने हुए भोजन को खाने से पहले उसमें तुलसी के पत्ते डालें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App