×

Chhath Puja 2022 Importance: छठ पूजा में हर दिन होता है बेहद महत्वपूर्ण, जानें इससे जुडी धार्मिक मान्यताएं और विधि

Chhath Puja 2022: छठ पूजा सूर्य देव को समर्पित है। सूर्य प्रत्येक प्राणी को दिखाई देने वाला देवता है, पृथ्वी पर सभी प्राणियों के जीवन का आधार है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Oct 2022 2:47 AM GMT (Updated on: 28 Oct 2022 2:48 AM GMT)
chath puja
X

chath puja (Image credit: social media) 

Chhath Puja 2022: छठ पूजा, जिसे सूर्य षष्ठी के नाम से भी जाना जाता है, कार्तिक शुक्ल षष्ठी को मनाई जाती है। यह त्यौहार दिवाली के 6 दिनों के बाद मनाया जाता है और मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। छठ पूजा पर सूर्य देव और छठ मैया की पूजा करने से आपको स्वास्थ्य, धन और सुख प्राप्त करने में मदद मिलती है। पिछले कुछ वर्षों में लोक उत्सव के रूप में छठ पूजा का विशेष महत्व रहा है। यही कारण है कि इस पर्व को बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है।

छठ पूजा और छठी मैया का महत्व

छठ पूजा सूर्य देव को समर्पित है। सूर्य प्रत्येक प्राणी को दिखाई देने वाला देवता है, पृथ्वी पर सभी प्राणियों के जीवन का आधार है। इस दिन सूर्य देव के साथ-साथ छठी मैया की भी पूजा की जाती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, छठी मैया या छठी माता संतान की रक्षा करती है और उन्हें लंबी उम्र प्रदान करती है।

हिंदू धर्म में षष्ठी देवी को ब्रह्मा जी की मानस पुत्री भी कहा गया है। पुराणों में इन्हें माता कात्यायनी भी कहा गया है, जिनकी षष्ठी तिथि को नवरात्रि में पूजा की जाती है। बिहार-झारखंड की स्थानीय भाषा में षष्ठी देवी को छठ मैया कहा जाता है।

छठ पूजा का पर्व

छठ पूजा एक लोक उत्सव है जो चार दिनों तक चलता है। यह चार दिवसीय त्योहार है, जो कार्तिक शुक्ल चतुर्थी से शुरू होता है और कार्तिक शुक्ल सप्तमी पर समाप्त होता है।

नहाय खाय (पहला दिन)

छठ पूजा का यह पहला दिन है। इसका मतलब है कि स्नान के बाद घर की सफाई होती है और मन को तामसिक प्रवृत्ति से बचाने के लिए शाकाहारी भोजन किया जाता है।

खरना (दूसरा दिन)

छठ पूजा का दूसरा दिन खरना है। खरना का अर्थ है पूरे दिन का उपवास। इस दिन भक्तों को पानी की एक बूंद भी पीने की अनुमति नहीं है। शाम के समय वे गुड़ की खीर (गुड़ की खीर), फल और घी से भरी चपाती खा सकते हैं।

संध्या अर्घ्य (तीसरा दिन)

छठ पूजा के तीसरे दिन कार्तिक शुक्ल षष्ठी के दौरान सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। शाम के समय, बांस की टोकरी को फलों, ठेकुआ और चावल के लड्डू से सजाया जाता है, जिसके बाद भक्त अपने परिवारों के साथ सूर्य को अर्घ्य देते हैं। अर्घ्य के समय सूर्य देव को जल और दूध का भोग लगाया जाता है और छठवीं मैया की पूजा प्रसाद से भरे सूप से की जाती है। सूर्य देव की पूजा के बाद रात्रि में षष्ठी देवी के गीत गाए जाते हैं और व्रत कथा सुनी जाती है।

उषा अर्घ्य (चौथा दिन)

छठ पूजा के अंतिम दिन सुबह सूर्य देव को अर्घ्य दिया जाता है। इस दिन, सूर्योदय से पहले, भक्तों को उगते सूरज को अर्घ्य देने के लिए नदी के किनारे जाना पड़ता है। इसके बाद छठवीं मैया से बच्चे की सुरक्षा और पूरे परिवार की सुख शांति की कामना की जाती है। पूजा के बाद, भक्त शरबत और कच्चा दूध पीते हैं, और अपने उपवास को तोड़ने के लिए थोड़ा सा प्रसाद खाते हैं जिसे पारन या पारण कहा जाता है।

छठ पूजा विधि

छठ पूजा से पहले सभी सामग्री प्राप्त करें और सूर्य देव को अर्घ्य दें:

बाँस की 3 बड़ी टोकरियाँ, बाँस या पीतल से बनी 3 साबुन, थाली, दूध और कांच

चावल, लाल सिंदूर, दीया, नारियल, हल्दी, गन्ना, सुथानी, सब्जी और शकरकंद

नाशपाती, बड़े नींबू, शहद, पान, पूरे झुंड, कारवां, कपूर, चंदन और मिठाई

प्रसाद के रूप में ठेकुआ, मालपुआ, खीर-पूरी, सूजी का हलवा, चावल के लड्डू लें.

छठ पूजा अर्घ्य विधि

उपरोक्त छठ पूजा सामग्री को बांस की टोकरी में रख दें। पूरे प्रसाद को सूप में डाल दें और दीया को सूप में जला दें। फिर, सभी महिलाएं अपने हाथों में पारंपरिक साबुन के साथ सूर्य को अर्घ्य देने के लिए घुटने के गहरे पानी में खड़ी होती हैं।

छठ पूजा से जुड़ी पौराणिक कथा

छठ पर्व पर छठी मैया की पूजा की जाती है, जिसका उल्लेख ब्रह्म वैवर्त पुराण में भी मिलता है। एक पौराणिक कथा के अनुसार, प्रथम मनु स्वयंभू के पुत्र राजा प्रियव्रत की कोई संतान नहीं थी। इस कारण वह बहुत दुखी रहता था। महर्षि कश्यप ने उन्हें एक यज्ञ करने को कहा। महर्षियों के आदेश के अनुसार, उन्होंने एक पुत्र के लिए एक यज्ञ किया। इसके बाद रानी मालिनी ने एक बेटे को जन्म दिया लेकिन दुर्भाग्य से बच्चा मृत पैदा हो गया। इससे राजा और परिवार के अन्य सदस्य बहुत दुखी हुए। तभी आकाश में एक शिल्प दिखाई दिया, जहां माता षष्ठी विराजमान थीं। जब राजा ने उससे प्रार्थना की, तो उसने अपना परिचय दिया और कहा कि - मैं भगवान ब्रह्मा की मानस पुत्री षष्ठी देवी हूं। मैं विश्व के सभी बच्चों की रक्षा करता हूं और सभी निःसंतान माता-पिता को बच्चों का आशीर्वाद देता हूं।

इसके बाद देवी ने बेजान बच्चे को अपने हाथों से आशीर्वाद दिया, ताकि वह जीवित रहे। देवी की कृपा से राजा बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने देवी षष्ठी देवी की पूजा की। माना जाता है कि इस पूजा के बाद दुनिया भर में यह त्योहार मनाया जाता है।

छठ पूजा का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व

छठ पूजा धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व का त्योहार है। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिसमें सूर्य देव की पूजा की जाती है और उन्हें अर्घ्य दिया जाता है। हिन्दू धर्म में सूर्य की उपासना का बहुत महत्व है। वह एकमात्र ईश्वर है जिसे हम नियमित रूप से देख सकते हैं। वेदों में सूर्य देव को जगत् की आत्मा कहा गया है। सूर्य का प्रकाश अनेक रोगों को नष्ट करने की क्षमता रखता है। सूर्य के शुभ प्रभाव से व्यक्ति को स्वास्थ्य, धन और आत्मविश्वास की प्राप्ति होती है। वैदिक ज्योतिष में सूर्य को आत्मा, पिता, पूर्वज, मान सम्मान और उच्च सरकारी सेवाओं का कारक बताया गया है। छठ पूजा पर व्यक्ति, संतान, सुख और इच्छा के लिए सूर्य देव और षष्ठी मैया की पूजा की जाती है। सांस्कृतिक रूप से इस त्योहार की मुख्य विशेषता परंपरा की सादगी, पवित्रता और प्रकृति के प्रति प्रेम है।

छठ पूजा का महत्व ज्योतिषीय तरीका

छठ पर्व का वैज्ञानिक और ज्योतिषीय दृष्टि से भी बहुत महत्व है। कार्तिक शुक्ल पक्ष की छठी तिथि एक विशेष खगोलीय अवसर है, जब सूर्य पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध में स्थित होता है। इस दौरान सूर्य की पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर सामान्य से अधिक मात्रा में एकत्रित होती हैं। इन हानिकारक किरणों का सीधा असर लोगों की आंखों, पेट और त्वचा पर पड़ता है। छठ पूजा पर सूर्य को अर्घ्य देने से पराबैगनी किरणों से व्यक्ति को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए, इसलिए सूर्य पूजा का महत्व बढ़ जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story