इस उम्र में करते हैं शादी तो प्यार के साथ खुलेगी किस्मत की चाबी, जानिए शुभ समय

मनुष्य की जिंदगी में विवाह का बड़ा महत्व हैं क्योंकि यह व्यक्ति के जीवन को एक नया मोड़ देता है और व्यक्ति की पूरी जिंदगी को बदलने का दम रखता हैं। इसलिए शादी का निर्णय लेने से पहले उसके बारे में विचार करना बहुत जरूरी हो जाता है।

Published by suman Published: February 17, 2020 | 6:37 am

जयपुर:मनुष्य की जिंदगी में विवाह का बड़ा महत्व हैं क्योंकि यह व्यक्ति के जीवन को एक नया मोड़ देता है और व्यक्ति की पूरी जिंदगी को बदलने का दम रखता हैं। इसलिए शादी का निर्णय लेने से पहले उसके बारे में विचार करना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि जल्दबाजी में लिया गया निर्णय आपके जीवन को तबाह भी कर सकता हैं। इसलिए शादी के लिए यह विचार करना बहुत जरूरी है कि किस उम्र में शादी करना सही रहेगा। हांलाकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर राशि वर्ग के लिए एक उम्र बताई गई हैं और तब शादी की जाए तो वैवाहिक जीवन में सफलता की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। तो राशि के अनुसार किस उम्र में शादी करना उचित हैं।

मेष राशि  के लोगों में धैर्य की कमी होती है, इस कारण वे हर काम जल्दी से जल्दी पूरा करने की कोशिश करते हैं। ये लोग शादी के लिए भी थोड़ी जल्दी करते हैं, लेकिन इनके लिए 26 की उम्र के बाद शादी करना ज्यादा शुभ रहता है।

 

यह पढ़ें…1903 के बाद, 21 फरवरी को होंगे इतने सारे दुर्लभ योग, व्रत-पूजा का मिलेगा दोगुना फल

 वृषभ राशि के लोग अपने सही जीवन साथी की तलाश में इंतजार करते हैं। इन लोगों के लिए विवाह की सबसे अच्छी उम्र 30 साल रहती है।

 मिथुन राशि जिन लोगों की राशि मिथुन है, उनके लिए विवाह की सबसे अच्छी उम्र है 30। 30 वर्ष के बाद ये लोग शादी करते हैं तो इनका भाग्योदय हो सकता है।

 कर्क राशि  के लोग कम उम्र में ही जीवन साथी चुन लेते हैं। इस कारण जल्दबाजी में गलत निर्णय कर लेते हैं। इन लोगों को शादी के लिए 30 वर्ष तक इंतजार करना चाहिए। इसके बाद शादी करना ज्यादा शुभ हो सकता है।

 सिंह राशि  के लोग व्यवहार कुशल होते हैं, इस कारण इनके संबंध लंबे समय तक बने रहते हैं। अगर इनकी शादी देर से भी होती है तो ये सुखी रहते हैं। इनके लिए विवाह की सही उम्र 35 वर्ष के बाद रहती है।

कन्या राशि  के लोग छोटी उम्र में ही प्रेम प्रसंग में पड़ जाते हैं। ये लोग जीवन साथी के प्रति वफादार रहते हैं। इनके लिए शादी की सही उम्र 25-26 वर्ष रहती है।

 तुला राशि इस राशि के लोग धैर्यवान होते हैं, लेकिन कभी-कभी मानसिक रूप से अशांत हो जाते हैं। इन लोगों के लिए शादी की सही उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच रहती है।

 वृश्चिक राशि  वाले अपने जीवन साथी पर अधिकार जताने की कोशिश करते हैं। ये लोग हर काम जल्दी से जल्दी पूरा करना चाहते हैं। अगर से शादी भी जल्दी कर लेते हैं तो इन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन लोगों के लिए शादी की सही उम्र 30 वर्ष के बाद रहती है।

 

यह पढ़ें…राशिफल 17फरवरी :मेष को मिलेगा प्यार, वृष का होगा अलगाव, जानिए बाकी का हाल

धनु राशि  के लोग किसी भी बात को आसानी से समझते नहीं हैं। हर चीज की जांच-पड़ताल करने के बाद ही किसी नतीजे पर पहुंचते हैं। इन लोगों के लिए शादी की सही 34 साल के बाद रहती है।

मकर राशि  के लोग किसी भी उम्र में शादी कर सकते हैं। ये लोग अपने जीवन के प्रति गंभीर रहते हैं। इस कारण हर हालात से निपटना जानते हैं।

कुंभ राशि के लोग जीवन के प्रति सकारात्मक रहते हैं। परिस्थितियों के अनुसार खुद को ढाल लेते हैं। इनके लिए शादी की सही उम्र 32 वर्ष के बाद रहती है।

 मीन राशि के लोग बहुत सी योजनाएं बनाते हैं और उन योजनाओं पर आसानी से अमल भी कर लेते हैं। अगर ये लोग 26 वर्ष की उम्र के शादी करते हैं तो इनका भाग्योदय हो सकता है।