×

Choti Diwali Totke: छोटी दिवाली पर करें ये टोटके, माँ लक्ष्मी का होगा जीवन में वास

Choti Diwali Totke: छोटी दिवाली पर इन टोटके और उपायों से आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न कर सकते हैं। साथ ही साथ आप किस तरह पूजा करें आइये जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Nov 2023 7:15 AM GMT
Choti Diwali
X

Choti Diwali Ke Totke (Image Credit-Social Media)

Choti Diwali: छोटी दीवाली का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. छोटी दिवाली से जुड़ी एक कथा के अनुसार श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने इस दिन नरकासुर का वध किया था और लगभग 16 हज़ार महिलाओं को उसकी कैद से मुक्ति दिलाई थी.

छोटी दिवाली पर करें ये टोटके

दिवाली का त्यौहार पांच दिवसीय होता है जिसकी तैयारी कई महीने पहले से शुरू हो जाती है। इस साल छोटी दिवाली 11 नवंबर को है। और इसके बाद होगी बड़ी दिवाली। हिन्दू धर्म के अनुसार छोटी दीवाली का त्योहार कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है। छोटी दिवाली से जुडी एक कथा है जिसके अनुसार श्रीकृष्ण और उनकी पत्नी सत्यभामा ने इस दिन नरकासुर का वध किया था साथ ही करीब 16 हज़ार महिलाओं को उनकी कैद से छुड़ाया भी था। यही वजह है कि छोटी दिवाली को नरक चतुर्थी भी कहा जाता है। वहीँ अगर इस दिन आप कुछ टोटके करें तो माँ लक्ष्मी काफी प्रसन्न होतीं हैं और घर को अन्न और धन से परिपूर्ण रखतीं हैं और जीवन की सभी बाधाओं को भी दूर करतीं हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये टोटके।

उबटन ज़रूर लगाएं

कहते हैं कि अगर आप छोटी दिवाली पर उबटन लगाएं तो ये काफी शुभ होता है। आपको ऐसा सूर्योदय से पहले उठकर करना होगा। इसके बाद स्नान करें साथ ही याद रखिये कि आप जिस पानी से नहाएं उसमे नीम के पत्ते ज़रूर डाल दें। ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद भी आपको मिलता है और घर में सुख समृद्धि भी आती है।

तिल और तेल से करें स्नान

छोटी दिवाली पर जहाँ स्नान करना बेहद ज़रूरी है वहीँ आपको बता दें कि आपको सबसे पहले चन्दन का लेप लगाना होगा। इसके बाद आप स्नान कर लें। फिर आपको तिल का तेल लगाना होता है। इसके साथ सूर्य देव को अर्घ भी दें। इससे माँ लक्ष्मी खुश होतीं हैं।

माता कालिका की पूजा

कहते हैं कि इस दिन माँ मलिका की पूजा की जाती है और इसका विशेष महत्त्व भी होता है। उनकी पूजा करने से जीवन के सभी कष्टों से निजात मिल जाता है। इतना ही नहीं सभी बाधाओं का भी नाश हो जाता है और मनोकामना भी पूर्ण हो जाती है।

भगवान शिव की करें पूजा

छोटी दिवाली पर भगवान् शिव की पूजा का भी विधान है। इसमें आप भगवान् शिव और माता पार्वती की शाम को पूजा कर सकते हैं। कहते हैं कि इससे आपकी नौकरी और व्यवसाय में उन्नति के मार्ग खुलते हैं।

हनुमान जी पूजा का भी है विधान

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, छोटी दिवाली या नरक चतुर्दशी को हनुमान जयंती भी मनाई जाती है। इसलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा का भी विधान है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story