×

जन्मतिथि के अनुसार राशिफल 11 अप्रैल 2024: किस मूलांक का भाग्य चमकेगा, जानिए आज का अंक राशिफल

11 April 2024 Ka Mulank Rashifal: 1 से 9 अंक वाले लोगों के लिए आज का दिन कैसा रहेगा, जानिए मूलांक, भाग्यांक और नामांक के अनुसार कैसा रहेगा आज का दिन जानिए जानिए आज का अंक ज्योतिष राशिफल

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 11 April 2024 12:30 AM GMT (Updated on: 11 April 2024 2:09 AM GMT)
जन्मतिथि के अनुसार राशिफल 11 अप्रैल 2024: किस मूलांक का भाग्य चमकेगा, जानिए आज का अंक राशिफल
X

11April 2024 Aaj Ka Mulank Rashifal: ज्योतिष शास्त्र में अंक ज्योतिष एक ऐसा विज्ञान है जिसमें अंकों की मदद से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जानकारी मिलती है। अंक शास्त्र को अंग्रेजी में न्यूमेरोलॉजी कहते हैं। अंक ज्योतिष में खासतौर से गणित के कुछ नियमों का प्रयोग कर व्यक्ति के जीवन के विभिन्न पहलुओं का आकलन कर उनके आने वाली जिंदगी के बारे में भविष्यवाणी की जाती है। अंक ज्योतिष में जातक की जन्म तिथि के आधार पर मूलांक निकालकर उसके भविष्य फल की गणना की जाती है।

Aaj Ka Mulank Rashifal 11 April 2024(आज का मूलांक राशिफल 11 अप्रैल 2024)

1 मूलांक (1, 10, 19 और 28 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 1, 10, 19, व 28 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी सूर्य देव हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी डील को करने से धन लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ खानपान की आदत डालें। नवविवाहित जोड़ों के लिए दिन अच्छा है। रात के समय गाडी चलाते समय सतर्क रहें। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता के योग हैं। नई योजनाएं बनाने के लिए दिन अच्छा है। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छा है।

आज का शुभ अंक –11

आज का शुभ रंग – गाढ़ा लाल

आज 1 मूलांक क्या न करें- आज घर में गंदगी न फैलाएं

आज का 1 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज सिद्धकुंज्जिका का पाठ करें।

2 मूलांक ( 2, 11, 20 या 29 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 2, 11, 20 और 29 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी चन्द्र हैं आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) नई डील को करने से फायदा होगा। सेहत के लिए दिन अच्छा है। कोई लोन जल्दी पास हो सकता है। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे। किसी खूबसूरत जगह घूमने जा सकते हैं। किसी प्रॉप्रर्टी को बेचने से धन लाभ होगा। प्रेम संबंधों की शुरुआत हो सकती है।

आज का शुभ अंक – 8

आज का शुभ रंग – सफेद

आज 2 मूलांक क्या न करें- आज नकारात्मक विचार और क्रोध को दूर रहे

आज का 2 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज केले के पेड़ में जल चढ़ायें।

3 मूलांक ( 3, 12, 21, 30 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 3, 12, 21, 30 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बृहस्पति हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) किसी शर्त से धन लाभ होगा। सेहत को लेकर संतुष्ठ महसूस करेंगे। परिवार में शादी या बच्चे के जन्म के योग हैं। काम के सिलसिले में यात्राओं पर जाना पड़ सकता है। पढ़ाई में मेहनत के सफल परिणाम मिलेंगे। आपकी योजनाएं सफल होगी। विवाह योग्य लोगों के शादी के योग बन रहे हैं।

आज का शुभ अंक – 1

आज का शुभ रंग – पीला

आज 3मूलांक क्या न करें-आज से लहसून प्याज का सेवन बंद कर दें

आज का 3मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज स्नान-दान का दोगुना फल मिलेगा।।

4 मूलांक ( 4, 13, 22 या 31 तारीख को जन्मे लोग )

अंक ज्योतिष में मूलांक 4, 13, 22 और 31 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी राहु हैं। आज ((Aaj Ka Mulank Rashifal)किसी दोस्त की सलाह से धन लाभ होगा। सेहतमंद रहने के लिए जंक फूड का सेवन ना करें। काम को परखने की आपकी क्षमता की सभी तारीफ करेंगे। कहीं छुट्टियों पर जाने के योग हैं। पढ़ाई में किसी दोस्त की सलाह आपके काफी काम आएगी। आज का दिन आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए दिन अच्छ है।

आज का शुभ अंक – 7

आज का शुभ रंग – हल्का गुलाबी

आज 4 मूलांक क्या न करें- आज नशा से दूर रहें

आज का 4मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज घर में स्वास्तिक और दरवाजे पर दीपक जलायें

5 मूलांक ( 5, 14, 23 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 5, 14 और 23 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी बुध हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) कार्यक्षेत्र पर चीज़ें आपके पक्ष में रहेंगी। नियमित व्यायाम करना सेहत के लिए अच्छा रहेगा। किसी से पैसा मिलने में देरी हो सकती है। घर के कामों में किसी की मदद की ज़रूरत पड़ सकती है। यात्रा करते समय अपने सामान का ध्यान रखें। प्रॉप्रर्टी से जुड़ा कोई मामला आपके पक्ष में आ सकता है। अपने साथी की भावनाओं को समझें।

आज का शुभ अंक – 22

आज का शुभ रंग – लाल

आज 5 मूलांक क्या न करें- नींद की दवा न खाए

आज का अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज देवी दुर्गा की आराधना करें।

6 मूलांक (6, 15 या 24 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 6, 15 और 24 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शुक्र हैं। आज(Aaj Ka Mulank Rashifal) फिज़ूल खर्चों को कम करने की कोशिश करें। सेहत को लेकर दिन अच्छा रहेगा। प्रोफेशनल्स नए क्लाइंट बनाएंगे। बच्चों के साथ समय बिताकर खुशी महसूस करेंगे। कहीं छुट्टियों पर जाना मज़ेदार साबित होगा। विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए दिन अच्छा रहेगा। किसी की तरफ आकर्षित हो सकते हैं।

आज का शुभ अंक – 4

आज का शुभ रंग – डार्क स्लेट ग्रे

आज 6 मूलांक क्या न करें -आज गंदे कपड़े न पहने

आज का 6 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज पंचाक्षर मंत्र का जाप करें। लाभ मिलेगा।

7 मूलांक (7, 16, 25 तारीख को जन्म लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 7, 16 और 25 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी केतु हैं। आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) फिजूलखर्चों को कम करने की कोशिश करें। सेहत को लेकर किए गए प्रयासों के सफल परिणाम मिलेंगे। कार्यक्षेत्र पर किसी चीज़ की सफलता को लेकर आशंकित हो सकते हैं। परिवार और दोस्तों का सहयोग मिलेगा। छुट्टियों पर जाकर एंजॉय करने का दिन है। पढ़ाई को लेकर दिन अच्छा साबित होगा। प्रेम संबंधों में तकरार हो सकती है।

आज का शुभ अंक – 3

आज का शुभ रंग – पैरेट ग्रीन

आज 7 मूलांक क्या न करें- आज गुस्सा न करें

आज का 7 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय-आज राम रक्षा स्रोत का पाठ करें।

8 मूलांक ( 8, 17 और 26 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 8, 17 और 26 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी शनि हैं आज (Mulank Ka Rashifal)आय में वृद्दि के योग हैं। धन संबंधित मामलों को लेकर सतर्क रहें। खानपान की स्वस्थ आदत अपनाएं। परिवार के किसी सदस्य को आपकी मदद की ज़रूरत है। यात्रा के योग बन रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्ति के योग हैं। नवविवाहित जोड़े एक दूसरे के साथ अच्छा महसूस करेंगे।

आज का शुभ अंक – 17

आज का शुभ रंग – भूरा

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज शराब न पियें

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा देवी के 108 नामों का जाप करें।

9 मूलांक ( 9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोग)

अंक ज्योतिष में मूलांक 9, 18 और 27 दिनांक को जन्म लेने वाले जातकों के स्वामी मंगल हैं।आज (Aaj Ka Mulank Rashifal) अच्छे दाम पर कोई महंगी चीज़ खरीदने में सफल होंगे। बाहर खाना खाने से बचें। कार्यक्षेत्र पर कोई सीनियर्स आपसे नाराज़ हो सकता है। कोई करीबी आपकी मदद करेगा। कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना सकते हैं। शैक्षणिक मोर्चे पर सभी सफल प्रभाव अपनाने में कामियाब होंगे। प्रेम संबंधों को शादी में बदलने की सोच सकते हैं।

आज का शुभ अंक – 9

आज का शुभ रंग – चॉकलेट

आज 8 मूलांक क्या न करें- आज झूठ न बोले

आज का 8 मूलांक अंक ज्योतिष के अनुसार उपाय- आज दुर्गा देवी के 108 नामों का जाप करें।

अंक ज्योतिष में मूलांक


अंक ज्योतिष में
मूलांक का प्रयोग तीन तरीके से होता है...

मूलांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि को एक-एक कर जोड़ने से जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का मूलांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी व्यक्ति कि जन्म तिथि 28 है तो 2+8 =10, 1 +0 =1, तो व्यक्ति का मूलांक 1 होगा।

भाग्यांक किसी व्यक्ति की जन्म तिथि, माह और वर्ष को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है वो उस व्यक्ति का भाग्यांक कहलाता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति की जन्म तिथि 28-04-1992 है तो उस व्यक्ति का भाग्यांक 2+8+0+4+1+9+9+2 = 35, 3+5= 8, अर्थात इस जन्मतिथि वाले व्यक्ति का भाग्यांक 8 होगा।

नामांक किसी व्यक्ति के नाम से जुड़े अक्षरों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वो उस व्यक्ति का नामांक कहलाता है। उदाहरण स्वरूप यदि किसी का नाम “RAM” है तो इन अक्षरों से जुड़े अंकों को जोड़ने के बाद ही उसका नामांक निकला जा सकता है। R(18, 1+8=9+A(1)+M(13, 1+3=4), 9+1+4 =14=1+4=5, लिहाजा इस नाम के व्यक्ति का नामांक 5 होगा।

बता दें की अंक शास्त्र में किसी भी अंक को शुभ या अशुभ नहीं माना जाता है। जैसे की 7 को शुभ अंक माना जाता है लेकिन 13 को अशुभ, जबकि यदि 13 का मूलांक निकाला जाए तो भी 7 ही आएगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story