×

December Horoscope 2022: दिसंबर में किसका होगा भाग्योदय, किसे मिलेगा पद-पैसा-सम्मान? जानें सभी 12 राशियों के लिए क्या है खास

December Horoscope 2022: साल का आखिरी महीना दिसंबर जल्द शुरू हो जाएगा। दिसंबर माह में ग्रहों की भारी उथल-पुथल रहने वाली है। सूर्य, शुक्र, बुध समेत कई ग्रह राशि परिवर्तन करते दिखेंगे।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 1 Dec 2022 1:07 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 1:07 AM GMT)
Weekly Horoscope
X

Horoscope (Image: Social Media)

2022 December Rashifal : साल का आखिरी महीना दिसंबर जल्द शुरू हो जाएगा। दिसंबर माह में ग्रहों की भारी उथल-पुथल रहने वाली है। सूर्य, शुक्र, बुध समेत कई ग्रह राशि परिवर्तन करते दिखेंगे। जिसका शुभ-अशुभ असर सभी 12 राशि वालों पर होगा। ज्योतिष गणना के मुताबिक दिसंबर में कई राशि वालों का भाग्योदय होगा तो कई लोगों को पद, पैसा और सम्मान मिलेगा। हालांकि कुछ राशि वालों के लिए साल का यह आखिरी महीना में परेशानियां आ सकती हैं। तो आइए जानते हैं सभी 12 राशियों के लिए दिसंबर का महीना कैसा रहेगा।

जानें सभी 12 राशियों के लिए दिसंबर माह में क्या है खास

मेष दिसंबर राशिफल (Aries December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

कार्यक्षेत्र में आप अधिक मेहनत करेंगे और उसी के अनुरूप आपको रिजल्ट प्राप्त होंगे। आपके वरिष्ठ अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे। अगर आप करियर में बदलाव चाहते हैं तो ऐसा होने की संभावना है। आपका ट्रांसफर भी हो सकता है। हालांकि महीने की शुरुआत में आपको पैसों को लेकर चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आपको अपने ख़र्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी। लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, चीजें बेहतर होती चली जाएंगी।

स्वास्थ्य

दिसंबर माह के शुरुआत में आपको स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको पेट से संबंधित कुछ समस्याएं और सुस्ती हो सकती है लेकिन महीने की 16 तारीख से आप बेहतर महसूस करेंगे।

रिश्तों

दिसंबर माह के शुरुआत में आपको अपने रिश्तों को लेकर बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। आप दोनों के बीच कुछ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं लेकिन दिसंबर के मध्य तक यह दूर होने की संभावना है। कठोर शब्दों का इस्तेमाल ना करें, बोलने से पहले सोचें और अनुशासन भी बनाए रखें।

वृष दिसंबर राशिफल (Taurus December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

दिसंबर माह में आपको अपनी पसंद की नौकरी मिल सकती है। वहीं व्यवसायी लोग भरपूर लाभ प्राप्त करेंगे लेकिन आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव हो सकता है। इस माह किसी भी चीज को लेकर अहंकार करने से बचें।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य के लिहाज से यह एक चुनौतीपूर्ण महीना साबित हो सकता है क्योंकि 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इसलिए आपको जरूरत से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

रिश्तों

इस माह अविवाहित परिणय सूत्र में बंध सकते हैं। आपका सभी के साथ अच्छे संबंधों रहेंगे। बेबी प्लानिंग के लिए अच्छा समय है क्योंकि संतान सुख का स्रोत बनेगी। माह के बीच में परिवार के सदस्यों के साथ कुछ अनबन होने के संकेत मिल रहे हैं, ऐसे में आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है।

मिथुन दिसंबर राशिफल (Gemini December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

मिथुन राशि वालों के लिए इस महीने करियर में सफलता मिलेगी। प्रमोशन हो सकता है और आपके सहकर्मी और बॉस से आपको मदद मिलेगी। इस माह आपको आर्थिक रूप से लाभ होगा लेकिन फिजूलखर्ची से सावधान रहें। साथ ही किसी भी तरह का निवेश करने से बचें।

स्वास्थ्य

इस माह इन राशि वालों के लिए स्वास्थ्य अनुकूल नहीं रहने की संभावना है। इसलिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

रिश्तों

इस महीने वाद-विवाद में पड़ने से बचें और धैर्य बनाए रखें। अगर आप किसी रिश्ते में हैं तो इस महीने के अंत तक प्रपोजल मिलेगा। इसके अलावा शादीशुदा जातकों का अपने जीवनसाथी के साथ कुछ अनबन हो सकती है, लेकिन माह के अंत तक सब सुखद रहेगा। तनाव रह सकता है लेकिन माह के अंत तक सब ठीक हो जाएगा।

कर्क दिसंबर राशिफल (Cancer December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

करियर के लिहाज से यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। अगर आप नौकरी में परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं, तो महीने की शुरुआत आपको सभी अवसर प्रदान करेगी। यह माह अनुकूल रहेगा और आप अपने करियर में उन्नति भी करेंगे। साथ ही कोर्ट केस का रिजल्ट आपके पक्ष में रहेगा। विशेष रूप से 16 दिसंबर के बाद धन लाभ के बहुत संकेत हैं।

स्वास्थ्य

इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, हालाँकि फ़िट रहने के लिए सावधानी से खाएं और शारीरिक गतिविधियों में खुद को बिजी रखें।

रिश्तों

इस महीने आप अपने पार्टनर के साथ अच्छे संबंधों का आनंद लेंगे। इससे प्यार और समझ बढ़ेगी और रोमांस और विवाह के लिए अच्छा समय है। परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य रहेगा और रिश्ते भी मजबूत होंगे।

सिंह दिसंबर राशिफल (Leo December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

यह माह सिंह राशि के जातकों के करियर के लिए प्रगतिशील रहने वाला है। हालांकि किसी भी तरह के विवाद से दूर रहें। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। वहीं व्यापार से जुड़े जातकों को धैर्य रखने की जरूरत है और माह के दूसरे भाग में व्यापार फलेगा-फूलेगा। ख़र्चों पर थोड़ा नज़र रखें।

स्वास्थ्य

इस माह सेहत से जुड़ी छोटी-सी समस्या को भी नज़रअंदाज़ ना करें, क्योंकि सेहत कमज़ोर हो सकती है। साथ ही स्वयं को अनुशासित करें।

रिश्तों

इस महीने पार्टनर के साथ गलतफहमी होने की संभावना है। इसलिए अपनी बातों को स्पष्ट रखें और चीजों को शांति और प्यार से सुलझाए। अगर संतान की चाहत है यह समय अच्छा है। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी समझ और खुशी बनी रहेगी।

कन्या दिसंबर राशिफल (Virgo December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

कन्या राशि के जातकों के लिए इस माह करियर की शुरुआत करने के लिए एक औसत महीना होगा । लेकिन 16 दिसंबर को सूर्य का धनु राशि में गोचर कार्यक्षेत्र में आपकी स्थिति को मजबूत करेगा। इसलिए आप अपने कार्यस्थल पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। व्यवसाय करने वालों के लिए यह माह काफी बेहतर रहने वाला है।

स्वास्थ्य

इस माह आपको त्वचा संबंधी कोई समस्या हो सकती है। साथ ही वाहन चलाते समय सावधान रहें।

रिश्तों

दिसंबर में साझेदारों के बीच विश्वास और समझ बढ़ेगी। दोस्त मददगार रहेंगे और इस सिलसिले में ही उनके साथ आपके संबंध भी बढ़ेंगे। वहीं अविवाहित लोगों के विवाह के योग हैं। परिवार के साथ सुखद समय बिताएंगे।

तुला दिसंबर राशिफल (Libra। December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

करियर के लिहाज से यह महीना तुला राशि वालों के अनुकूल रहेगा। कार्यक्षेत्र में अनुकूल परिणाम और अधिक मेहनत रहेगी।

Horoscope

आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। वहीं काम के सिलसिले में विदेश यात्रा हो सकती है और आर्थिक लाभ के आसार हैं।

स्वास्थ्य

तुला राशि के जातकों को दिसंबर महीने में अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरूरत है । आपको कुछ छोटी सर्जरी की जरूरत हो सकती है। अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी आप ध्यान दें और वाहन चलाते समय सतर्क रहें।

रिश्तों

लव लाइफ के लिहाज से यह माह औसत रहेगा। प्रियजनों के साथ बहसबाजी से बचने की जरूर कोशिश करें, धैर्य रखें और शांत रहें।

वृश्चिक दिसंबर राशिफल (Scorpio December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

इस माह आपको अहंकार करने से बचना होगा अन्यथा यह आपके कार्यों में बाधा उत्पन्न कर सकता है। साथ ही 16 दिसंबर को सूर्य के धनु राशि में आने से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सफलता मिलेगी। वहीं व्यापार से जुड़े जातकों के लिए यह माह उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। हालांकि देखा जाए तो आर्थिक रूप से यह महीना अच्छा रहेगा।

स्वास्थ्य

इस माह सेहत थोड़ी नाजुक रह सकती है। अपने मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

रिश्तों

अगर आप किसी रिश्ते में हैं तो शादी के लिए प्रपोज करने का यह अच्छा समय है। अगर आपअविवाहित हैं तो कोई आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है। संतान प्राप्ति के लिए समय एकदम अनुकूल रहेगा। परिवार में विशेष रूप से छोटे भाई-बहनों और बच्चों से संतोष की अपेक्षा करें।

धनु दिसंबर राशिफल (Sagittarius December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

इस राशि के लोगों के लिए यह माह करियर के लिहाज से अनुकूल रहेगा। हालांकि महीने की शुरुआत में आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ेगी, लेकिन धनु राशि में सूर्य का प्रवेश आपके भाग्य को मजबूत करेगा। वेज कार्यक्षेत्र में आपको पदोन्नति, मान- सम्मान मिल सकता है। खासतौर पर 16 दिसंबर के बाद आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहेगी।

स्वास्थ्य

इस माह स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन आप अनिद्रा के शिकार हो सकते हैं।

रिश्तों

आपके साथी के साथ इस माह आपके संबंध अच्छे रहेंगे। साथ ही आपका पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा और सुख-शांति बनी रहेगी।

मकर दिसंबर राशिफल (Capricorn December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

इस माह उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं मिलेगा। लेजिज आपको हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और निर्णय लेने के बाद अच्छी तरह सोच विचार करना होगा। वहीं कुछ महत्वपूर्ण लोगों के साथ आपके अच्छे संपर्क स्थापित हो सकते हैं जो फायदेमंद रहेंगे। इसके अलावा आपकी आय में वृद्धि होगी, लेकिन आपके ख़र्चे भी बढ़ेंगे। यह निवेश करने का सही समय है।

स्वास्थ्य

मकर राशि के जातकों के लिए दिसंबर महीना स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा कठिन हो सकता है। साथ ही सेहत से जुड़ी छोटी-छोटी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

रिश्तों

इस माह आपके रिश्ते में बढ़ा हुआ रोमांस प्यार के बंधन को और मजबूत करेगा। हालांकि संतान को लेकर आपको तनाव हो सकता है।

कुंभ दिसंबर राशिफल (Aquarius December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

दिसंबर माह इस राशि के लिए अनुकूल रहेगा और आप कार्यस्थल पर अच्छी प्रतिष्ठा अर्जित करेंगे और अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करेंगे। प्रमोशन और इंक्रीमेंट के योग हैं। साथ ही व्यापार से जुड़े जातकों को सावधानी बरतने की जरूरत है। हालांकि इस माह बड़े फैसले लेने से बचें और विशेष रूप से 16 दिसंबर तक कोई बड़ा निवेश ना करें। वहीं प्रॉपर्टी से लाभ होने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य

इस माह जब सूर्य धनु राशि में प्रवेश करेगा तो आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा, आपको अपने सभी कष्टों से छुटकारा मिलेगा। हालांकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए ध्यान और व्यायाम करें।

रिश्तों

प्रेम संबंधों के लिए दिसंबर का महीना अनुकूल रहेगा और पार्टनर के साथ यादगार समय बीतेगा। माह के अंत में विवाद उत्पन्न हो सकते हैं, इसलिए शांति बनाए रखें और शांत रहें।

मीन दिसंबर राशिफल (Pisces December Horoscope)

आर्थिक स्थिति

करियर के लिए दिसंबर माह अनुकूल रहेगा। इसके अलावा आप अपने आत्मविश्वास और कार्यकुशलता में वृद्धि करेंगे। इस माह व्यवसाय से जुड़े लोग अपने व्यवसाय का विस्तार करेंगे। इस राशि वालों की इस माह आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। यह महीना निवेश के लिए अच्छा है, लाभ मिलेगा।

स्वास्थ्य

इस महीने मीन राशि के जातकों का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। इसलिए व्यायाम करें।

रिश्तों

यह माह प्रेम-प्रसंग के मामलों में अनुकूल रहेगा। अविवाहित जातकों के लिए इस समय में विवाह होने का चांस है। कपल्स के लिए यह माह बहुत ही अच्छा रहेगा। हालांकि महीने की शुरुआत में परिवार के सदस्यों के साथ अनबन आपको थोड़ा परेशान करेगा, लेकिन जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा चीजें बेहतर होती जाएंगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story